scriptBy Election Result 2021 three Lok sabha and 29 Assembly Seats Counting Result latest Updates | By Election Result 2021: BJP को बड़ा झटका, हिमाचल में कांग्रेस तो बंगाल में TMC ने किया क्लीन-स्वीप, जानिए तीनों लोकसभा सीटों की स्थिति | Patrika News

By Election Result 2021: BJP को बड़ा झटका, हिमाचल में कांग्रेस तो बंगाल में TMC ने किया क्लीन-स्वीप, जानिए तीनों लोकसभा सीटों की स्थिति

By Election Result 2021 देश में 30 अक्टूबर को 3 लोकसभा और 29 विधानसभा सीटों पर वोट डाले गए थे। दो नवंबर को इन सभी सीटों के लिए काउंटिंग जारी है। तीनों लोकसभा क्षेत्रों में मौजूदा सदस्यों के निधन के बाद वोटिंग हुई है।

नई दिल्ली

Updated: November 02, 2021 04:57:39 pm

नई दिल्ली। देश के 13 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेश ( By election result 2021 ) की तीन लोकसभा सीटों और 29 विधानसभा सीटों पर 30 अक्टूबर को उपचुनाव के तहत मतदान हुए थे। इसके बाद दो नवंबर मंगलवार को इन सीटों के लिए मतगणना जारी है। इसकी प्रक्रिया सुबह आठ बजे से शुरू हुई।
By Election Result 2021
By Election Result 2021
निर्वाचन आयोग ने असम की पांच, पश्चिम बंगाल की चार, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और मेघालय की तीन-तीन, बिहार, कर्नाटक और राजस्थान की दो-दो और आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम और तेलंगाना की एक-एक सीट के लिए विधानसभा उपचुनाव आयोजित किया था।
यह भी पढ़ेंः देश के पहले वोटर का रेड कारपेट पर हुआ स्वागत, 104 की उम्र में किया मतदान

हिमाचल में कांग्रेस ने किया क्लीन-स्वीप
हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने बीजेपी को तगड़ा झटका दिया है। वहां मंडी लोकसभा सीट के उपचुनाव में कांग्रेस की प्रतिभा सिंह ने बीजेपी के उम्मीदवार कौशल ठाकुर को हरा दिया। हिमाचल में तीन विधानसभा सीटों पर भी चुनाव थे। उनपर भी कांग्रेस की जीत हुई। प्रतिभा सिंह 8,766 वोटों से जीती हैं।
पिछले चुनाव में बीजेपी ने इस सीट को 3.89 लाख वोटों से जीता था। बीजेपी सांसद राम स्वरूप के निधन के बाद इस सीट पर उपचुनाव हुआ है।

दादरा और नगर हवेली लोकसभा सीट के लिए बाईस राउंड की मतगणना के बाद पूर्व सांसद मोहन डेलकर की पत्नी शिवसेना उम्मीदवार कलाबेन डेलकर ने 47,447 मतों के अंतर से जीत हासिल की. उन्होंने भाजपा उम्मीदवार महेश गावित को हराया. बाईस राउंड के पूरा होने के बाद, कलाबेन डेलकर को 1,12,741 वोट मिले, जबकि उनके करीबी प्रतिद्वंद्वी, भाजपा उम्मीदवार महेश गावित ने 63,382 वोट हासिल किए
बंगाल में TMC ने जीती चारों सीटें
बंगाल में चारों विधानसभा सीटों पर टीएमसी ने कब्जा जमाकर बीजेपी को तगड़ झटका दिया है। शांतिपुर विधानसभा सीट 63,892 मतों के अंतर से जीती ली है। वहीं दिनहाटा सीट पर TMC ने रिकॉर्ड जीत दर्ज की है। उपचुनाव में TMC के उदयन गुहा ने बीजेपी के अशोक मंडल को हरा दिया है। उदयन को कुल 151163 वोट मिले। सीट से पहले बीजेपी के नीतीश प्रमाणिक विधायक थे। उन्होंने बाद में इस्तीफा दे दिया था। वह सिर्फ 57 वोटों से जीते थे। इसके अलावा गोसाबा और खरदा सीट पर भी बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा।
चुनाव आयोग के निर्देश के बाद भी बंगाल में टीएमसी कार्यकर्ता और समर्थक जश्न मना रहे हैं। वहीं टीेएमसी सौगत रॉय ने रुझानों के बीच टीएमसी की जीत का दावा किया। उन्होंने कहा (पश्चिम बंगाल उपचुनाव परिणाम) अपेक्षित था, हमने अच्छी लड़ाई लड़ी, हम आराम से जीत रहे हैं। बीजेपी जितनी पीछे जाएगी, लोकतंत्र के लिए उतना ही अच्छा है। हमारी पार्टी ने निर्देश दिया कि चुनाव के बाद कोई हिंसा नहीं होनी चाहिए। कुछ नहीं होगा।
3 लोकसभा सीटों की स्थिति
हिमाचल के मंडी हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने बीजेपी प्रत्याशी को हराकर शानदार जीत अर्जित की है। वहीं दादरा नगर हवेली में शिवसेना उम्मीदवार जीती हैं। जबकि मध्य प्रदेश के खंडवा में बीजेपी शुरू से ही बढ़त बनाए हुए है।
कर्नाटक में बीजेपी और कांग्रेस को 1-1 सीट पर जीत
कर्नाटक में 2 विधानसभा सीटों पर नतीजे आ चुके हैं। सिंदगी विधानसभा पर बीजेपी ने 31,185 मतों के अंतर से जीत दर्ज की, जबकि हानगल विधानसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार ने 7373 वोट से जीत अर्जित की।
राजस्थान में भी बीजेपी को निराशा

राजस्थान की दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है इसमें से एक सीट का नतीजा आ गया है मिली जानकारी के मुताबिक, धरियावद सीट से कांग्रेस के नगराज मीणा जीत गए हैं। नगराज मीणा करीब 21 हजार वोटों से जीते हैं। वहीं वल्लभ नगर विधानसभा सीट पर भी कांग्रेस 6 हजार वोटों से आगे चल रही है। बता दें कि धरियावद सीट पहले बीजेपी के खाते में थी। वहां के विधायक गौतम लाल मीणा के निधन के बाद उपचुनाव हुआ।
मिजोरम में एमएनएफ की जीत
मिजो नेशनल फ्रंट ने मिजोरम की इकलौती विधानसभा सीट जीत ली है, जहां 30 अक्टूबर को उपचुनाव हुए थे। मिजोरम की तुइरियल सीट पर हुए उपचुनाव में सत्तारूढ़ एमएनएफ के उम्मीदवार के लालदॉन्गलियाना ने कुल 14,561 मतों में से 39.96 प्रतिशत मत हासिल कर जीत दर्ज कर ली है।
मध्य प्रदेश में दो सीट पर बीजेपी जीती
मध्य प्रदेश में जोबट सीट पर BJP की सुलोचना तिवारी तो पृथ्वीपुर सीट पर शिशुपाल यादव ने जीत दर्ज की है। रैगांव सीट पर कांग्रेस की कल्पना को जीत मिली है। खंडवा लोकसभा सीट पर भी BJP जीत के करीब है।
वहीं सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मतगणना जारी है और अब तक के नतीजे भाजपा के लिए सुखद और उत्साहजनक रहे हैं। खंडवा (संसदीय निर्वाचन क्षेत्र) में हम बहुत आगे हैं। मैं जोबट (विधानसभा क्षेत्र) के परिणामों को बहुत महत्वपूर्ण मानता हूं। विरोधियों ने आदिवासियों को बताया गया कि बीजेपी उनके खिलाफ है. हमने योजनाएं बनाईं और उनके सामने प्रस्तुत कीं। मुझे खुशी है कि हमारे पास चुनाव परिणामों में उनकी स्वीकृति के सबूत हैं। जोबाट में बीजेपी को एकतरफा बढ़त यह हमारे आदिवासी भाइयों और बहनों का आशीर्वाद है
बिहार की कुशेश्वरस्थान सीट JDU ने जीती
बिहार में हो रहे विधानसभा उपचुनाव में कुशेश्वरस्थान सीट पर जेडीयू ने कब्जा जमा लिया है। वहीं तारापुर सीट पर राष्ट्रीय जनता दल आगे चल रही है।
यह भी पढ़ेंः By Election: लोकसभा की तीन और 13 राज्यों की 29 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी
बिहार में जेडीयू ने जीती कुशेश्वरस्थान सीट
बिहार की कुशेश्वरस्थान विधानसभा सीट पर JDU के अमन हजारी ने 12 हजार 698 वोटों से जीत दर्ज कर ली है। उन्होंने RJD के गणेश भारती को हराया है। आरजेडी की हार को लेकर तेज प्रताप यादव ने कहा कुशेश्वरस्थान विधानसभा उपचुनाव में हार के लिए जगदा नंद सिंह (बिहार राजद प्रमुख), सुनील सिंह और संजय यादव जिम्मेदार हैं। वे पार्टी को बर्बाद कर रहे हैं. वे हमें (तेज प्रताप और तेजस्वी) लड़ाना चाहते हैं. मैं उनसे पार्टी छोड़ने का अनुरोध करता हूं।
हरियाणा में अभय चौटाला जीते

हरियाणा में कृषि कानून के विरोध में इनेलो के नेता अभय चौटाला के विधायक पद से इस्तीफा देने के कारण ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र के लिए उपचुनाव हुए। यहां अभय चौटाला कांग्रेस उम्मीदवार पवन बेनीवाल और भाजपा-जेपी उम्मीदवार गोबिंद कांडा के खिलाफ चुनावी टक्कर थी,जिसमें इनेलो प्रत्याशी अभय चौटाला विजयी रहे।
असम में BJP ने दो सीटें जीतीं

असम की थौरा विधानसभा सीट BJP ने जीत ली है। बाकी 4 विधानसभा सीटों पर काउंटिंग अभी जारी है, जिसमें BJP जीत की तरफ बढ़ रही है। असम में 4 बार विधायक रह चुके रूपज्योति कुर्मी ने मरियानी सीट जीत ली है। वे इसी साल कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे। कुर्मी को 55338 वोट, जबकि कांग्रेस के लोहित कौर को 15, 322 वोट मिले।
मेघालय में 3 विधानसभा सीटों पर नतीजे घोषित
मेघालय में तीनों सीटों पर नतीजे घोषित हो गए हैं। मावरेंगकेंग में एनपीपी ने 1816 के मामूली अंतर से जीत दर्ज की है। यहां कांग्रेस दूसरे नंबर पर रही है। मावफलांग में UDP उम्मीदवार ने 4401 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की है। इस सीट पर कांग्रेस दूसरे नंबर पर और एनपीपी तीसरे नंबर पर रही, जबकि राजबाला सीट पर NPP ने 1926 मतों से जीत दर्ज की है। यहां कांग्रेस दूसरे नंबर पर और यूडीपी तीसरे नंबर पर रही।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावPunjab Assembly Election: कांग्रेस ने जारी की 86 उम्मीदवारों की पहली सूची, चमकोर से चन्नी, अमृतसर पूर्व से सिद्धू मैदान मेंCorona Cases In India: देश में 24 घंटे में कोरोना के 2.68 लाख से ज्यादा केस आए सामने, जानिए क्या है मौत का आंकड़ाअब हर साल 16 जनवरी को मनाया जाएगा National Start-up Dayसीमित दायरे से निकल बड़ा अंतरिक्ष उद्यम बनने की होगी कोशिश: सोमनाथछत्तीसगढ़ के 20 हजार किसानों के करोड़ों रुपए लौटाए केंद्र सरकार ने, हुआ था कुछ ऐसा लगेथे ये गंभीर आरोप....मोदी सरकार का फैसला अब सुभाष चंद्र बोस की जयंती से शुरू होगा गणतंत्र दिवस का जश्नMarital Rape: क्यों पति की जबरदस्ती को रेप के कानून में लाना आवश्यक है? दिल्ली हाई कोर्ट में छिड़ी बहस
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.