scriptCWC Meeting: कांग्रेस वर्किंग कमेटी बैठक की 10 अहम बातें | CWC Meeting Know All Important Points from Sonia Prapose Resigns To rebels | Patrika News
राजनीति

CWC Meeting: कांग्रेस वर्किंग कमेटी बैठक की 10 अहम बातें

कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व को लेकर आयोजित की गई CWC की Meeting
नेतृत्व की तलाश के लिए बैठक में बहस से ज्यादा दिनभर चला बवाल
Sonia Gandhi के अंतरिम अध्यक्ष से इस्तीफे की पेशकश से लेकर घमासान को लेकर ये रहीं अहम बातें

नई दिल्लीAug 24, 2020 / 05:53 pm

धीरज शर्मा

CWC meeting 10 points

कांग्रेस वर्किंग कमेटी की 10 अहम बातें

नई दिल्ली। राहुल गांधी ( Rahul Gandhi ) के कांग्रेस ( Congress ) पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के 15 महीने बाद, 100 साल पुराना राजनीतिक संगठन फिर से एक नेतृत्व संकट के घेरे में है। कांग्रेस वर्किंग कमेटी ( CWC ) को सोमवार को हुई बैठक बहस से ज्यादा बवाल में बदल गई। सोनिया गांधी ( Sonia Gandhi ) ने जहां इस्तीफे की पेशकश की। वहीं राहुल गांधी ने 23 नेताओं के खत को लेकर सवाल उठाए तो कई वरिष्ठ नेता इससे नाराज हो गए। बड़े बवाल के बाद नेता शांत हुए।
आईए जानते हैं शीर्ष नेतृत्व की तलाश में आयोजित की गई कांग्रेस वर्किंग कमेटी से जुड़ी खास बातें।

अरुण जेटली ने बतौर वित्त मंत्री देश की अर्थव्यवस्था को दिया नया मुकाम, जानें उनके खास निर्णय
1. सोनिया की इस्तीफे की पेशकश
कांग्रेस वर्किंग कमेटी की शुरुआत में ही सोनिया गांधी ने अपने इस्तीफे की पेशकश कर दी। सोनिया गांधी ने अंतरिम अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने की बात की। साथ में उस चिट्ठी का जवाब भी दिया जिसमें नेतृत्‍व पर सवाल उठाए गए थे।
2. वरिष्ठ नेताओं की चिट्ठी लिखने की आलोचन
सोनिया गांधी के समर्थन में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और वरिष्‍ठ कांग्रेसी एके एंटनी ने चिट्ठी लिखने के कदम की आलोचना और नेतृत्‍व में बदलाव की मांग रखने वाले नेताओं के प्रति गुस्सा भी जाहिर किया।
3. राहुल गांधी चिट्ठी के टाइमिंग पर उठाया सवाल
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के मीटिंग में बेहद तीखे लहजे में लेटर की टाइमिंग पर सवाल खड़े करते हुए यहां तक कहा दिया कि चिट्ठी बीजेपी के साथ मिलीभगत कर लिखी गई है।
4. राहुल के कड़े तेवर
राहुल गांधी ने अपने कड़े तेवरों में कहा कि सोनिया गांधी के अस्पताल में भर्ती होने और राजस्थान में सरकार संकट का सामना करने के वक्त खत क्यों भेजा गया।
5. प्रियंका ने जाहिर की नारजागी
राहुल गांधी के बाद प्रियंका गांधी ने कांग्रेस वर्किंग कमेटी में गुलाम नबी को लेकर अपनी नाराजगी जाहिर की।

6. राहुल के सवाल पर बवाल
राहुल गांधी के सवाल पर वरिष्ठ नेता उखड़ गए। गुलाम नबी आजाद ने कहा कि मिलीभगत साबित हुई तो पार्टी के सभी पदों से इस्तीफा दे देंगे। वहीं कपिल सिबल ने कहा- बीजेपी की मदद करने का आरोप लगाया गया है। उन्होंने कहा, ‘मैंने राजस्थान हाईकोर्ट में कांग्रेस पार्टी का बचाव किया। मणिपुर में पार्टी का बचाव किया. पिछले 30 सालों में कभी भी किसी मुद्दे पर बीजेपी के पक्ष में बयान नहीं दिया। फिर भी हम बीजेपी से मिले हुए हैं!’
मानसून को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अब तक का सबसे बड़ा अलर्ट, देश के इन राज्यों में होगी जोरदार बारिश

7. सुरजेवाला बोले आपस में नहीं मोदी सरकार से लड़ना है
कांग्रेस में मचे घमासान के बाद राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने प्रतीक्रिया दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि राहुल गांधी ने इस तरह की (बीजेपी से साठगांठ) कोई बात नहीं कही है। गलत बातों से भ्रमित न हों। हमें आपस में या कांग्रेस पार्टी से लड़ने की जगह निरंकुश मोदी सरकार से मिलकर लड़ना चाहिए।
8. आजाद ने दी सफाई
बवाल की खबरें बढ़ने के बाद गुलाम नबी आजाद ने सफाई देते हुए ट्वीट किया और लिखा- ‘इस प्रकार की कुछ खबरें चल रही हैं कि मैंने कांग्रेस वर्किंग कमेटी में राहुल गांधी से कहा है कि वो भाजपा के साथ मेरे सहयोग को साबित करें। मैं साफ कर देना चाहता हूं कि ना CWC की बैठक में और ना ही बाहर राहुल गांधी ने हमारी चिट्ठी को भाजपा से जोड़ा है।
उन्हों ने ये भी लिखा कि- मैंने ये कहा था कि कांग्रेस के कुछ नेता आरोप लगा रहे हैं कि हमने भाजपा की ओर से ऐसी चिट्ठी लिखी है। मैंने इन साथियों के आरोपों को दुर्भाग्यपूर्ण बताया था।
9. कपिल सिबल ने हटाया ट्वीट
वहीं कपिल सिबल ने भी ट्वीट कर लिखा कि- राहुल गांधी ने खुद उन्हें बताया कि उन्होंने ऐसे शब्द का इस्तेमाल नहीं किया है. ऐसे में मैं अपना पुराना ट्वीट हटा रहा हूं।
10. ये नेता चाहते हैं पार्टी नेतृत्व में बदलाव
गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, कपिल सिब्बल, शशि थरूर, जितिन प्रसाद, मुकुल वासनिक, भूपेंद्र सिंह हुड्डा, मिलिंद देवड़ा, रेणुका चौधरी, अखिलेश प्रसाद, पीजे कुरियन, संदीप दीक्षित, टीके सिंह, कुलदीप शर्मा, विवेक तन्खा, पृथ्वीराज चव्हाण, मनीष तिवारी और अरविंदर सिंह लवली जैसे वरिष्ठ नेताओं के नाम हैं जो पार्टी नेतृत्व में बदलाव चाहते हैं।

Home / Political / CWC Meeting: कांग्रेस वर्किंग कमेटी बैठक की 10 अहम बातें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो