script

पीएम मोदी के चार साल: कुछ इस तरह डिजिटल हुई केंद्र सरकार

locationनई दिल्लीPublished: May 22, 2018 02:31:08 pm

चार सालों में पीएम मोदी ने एक के एक बाद ऐसे कदम उठाये हैं जिनसे शासन और प्रशासन के डिजिटिल होने में मदद मिल सके

Four years of modi government

पीएम मोदी के चार साल: कुछ इस तरह डिजिटल हुई केंद्र सरकार

नई दिल्ली। पीएम मोदी की सरकार अब चार साल की हो गई है। 2014 में जब भाजपा सत्ता में आई थी, तब से लेकर आज तक प्रशासनिक क्षेत्रों में बहुत कुछ कुछ बदला है। बीते चार सालों में केंद्र सरकार का लक्ष्य प्रशासन को डिजिटल बनाने पर रहा है। इन चार सालों में पीएम मोदी ने एक के एक बाद ऐसे कदम उठाये जिनसे शासन और प्रशासन के डिजिटिल होने में मदद मिल सके। इसके लिए मोदी सरकार ने 4 सालों में बहुत से ऐप और वेब पोर्टल शुरू किए जिनसे देश के प्रशासन में तकनीक और ज्ञान का बहुतायत प्रयोग हो सके। इन ऐप्स और वेबसाइट्स के प्रयोग से देश के शासन को अत्याधुनिक बनाने में काफी मदद मिली है। वहीं विरोधी मोदी सरकार पर प्रशासनिक कार्यों को जटिल बनाने का आरोप लगाते हैं।
जारी हुईं नई वेबसाइट्स

सरकार ने एक के बाद कई वेबसाइट लॉन्च की है जिनमें रोजगार , शिक्षा, कारोबार, न्याय, सूचना आदि से सम्बंधित कई साइट्स हैं। इन वेबसाइट्स में सबसे महत्वपूर्ण है मोदी सरकार द्वारा नेशनल करियर सर्विस पोर्टल लॉन्च किया जाना। इस वेबसाइट के जरिये सरकार लोगों को रोजगार दिलाने में मदद करती है। सरकार की तरफ से किस काम के लिए कौन सी वेबसाइट और ऐप जारी किया गया है, इसकी जानकरी देने के एक अलग वेबसाइट बनाई गई है।
ऐप्स की भरमार

4 सालों में मोदी सरकार ने दर्जनों ऐप जारी किए हैं। इनमें गैस बुक‍िंग से लेकर श‍िक्षा और खेती बारी से जुड़े ऐप्स हैं। मोदी सरकार के दौरान जो महत्वपूर्ण ऐप्स विकसित किये गए उनमे कुछ महत्वपूर्ण ऐप्स हैं।
– भीम..डिजिटल मनी या लेनदेन लिए इस ऐप को लाया गया था। इसको नोटबंदी के ठीक बाद लाया गया था। इसके अलावा यूपीआई, आधार पे जैसे ऐप्स भी लाए गए।
– डिजिलॉकर.. महत्वपूर्ण दस्तावेज को सुरक्षित रखने का एप्लीकेशन
– उमंग..रोजमर्रा के कामों को निपटाने वाला एप
– मेरा अस्पताल.. सरकारी अस्पतालों के बारे में जानकारी
– सुखद यात्रा.. सड़क मार्ग से यात्रा सुगम बनाने वाला एप
– एम-कवच..मोबाइल को वायरस से बचाने वाला एप
– जीएसटी रेट फाइंडर.. किस उत्पाद पर कितना जीएसटी लग रहा है, इसकी जानकारी इस एप से मिलती है
– आईआरटीसी कनेक्ट.. रेल टिकट बुक करने वाला एप
किसानों के लिए भी हैं ऐप्स

मोदी सरकार ने डिजिटल इंडिया के क्रम में किसानों की खातिर भी कई ऐप और वेबसाइट जारी किया है। इसमें एग्रीमार्केट, ई-पंचायत, और ‘क‍िसान सुविधा’ जैसे ऐप और वेबसाइट बेहद महत्वपूर्ण हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो