scriptPatrika Explainer: रजनीकांत के राजनीतिक दल बनाने से इनकार करने का कितना महत्व है | Explainer: Importace behind Rajinikanth decision of cancelling political party | Patrika News

Patrika Explainer: रजनीकांत के राजनीतिक दल बनाने से इनकार करने का कितना महत्व है

locationनई दिल्लीPublished: Dec 30, 2020 04:37:55 pm

सुपरस्टार रजनीकांत ने अपनी राजनीतिक पार्टी बनाने का कदम रोक दिया।
जनवरी 2021 में पार्टी शुरू करने की तारीख का करने वाले थे खुलासा।
तमिलनाडु में मई 2021 में विधानसभा चुनाव होने की पूरी संभावना है।

Patrika Explainer: Importace behind Rajinikanth decision of cancelling political party

Patrika Explainer: Importace behind Rajinikanth decision of cancelling political party

नई दिल्ली। सुपरस्टार रजनीकांत ने स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं और महामारी का हवाला देते हुए मंगलवार को घोषणा की है कि वह चुनाव मैदान में नहीं उतरेंगे। तीन दिन पहले तमिल मेगास्टार को हैदराबाद में रक्तचाप में उतार-चढ़ाव की परेशानी के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था। और अतीत में उनके “आध्यात्मिक” बयानों की तरह 71 वर्षीय रजनीकांत ने अपने फैसले के लिए भगवान को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा: “मैं इसे (अस्पताल में भर्ती होने को) भगवान द्वारा मुझे दी गई चेतावनी के रूप में देखता हूं। महामारी के बीच मेरा अभियान स्वास्थ्य को प्रभावित करेगा।”
ममता बनर्जी ने मेगा रोड शो में किया बड़ा हमला, भाजपा एक “बाहरी लोगों की पार्टी” है

रजनीकांत और राजनीति का कहानी

दो दशकों से अधिक समय तक अपने राजनीतिक पदार्पण के बारे में व्यापक अटकलों और दिसंबर 2017 में राजनीति में प्रवेश करने की उनकी पहली घोषणा के बाद उनके राजनीतिक पदार्पण के बारे में एक और लेकिन ठोस बयान इस महीने की शुरुआत में सामने आया था। हालांकि रजनीकांत ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने अपनी राजनीतिक योजनाएं रद्द कर दी हैं।
जनवरी 2021 में अपनी पार्टी शुरू करने की तारीख की घोषणा करने से दो दिन पहले दक्षिण भारतीय अभिनेता का यह बयान सामने आया है। तमिलनाडु में मई 2021 में चुनाव होने की संभावना है। उनका ताजा फैसला उनकी निर्माणाधीन फिल्म अन्नात्थे (Annatthe) कुछ क्रू सदस्यों को कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए जाने के बाद सामने आया है जबकि रजनीकांत खुद हैदराबाद के अपोलो अस्पताल में भर्ती हुए।
https://twitter.com/rajinikanth/status/1343803830429863937?ref_src=twsrc%5Etfw
शुरुआत से पहले ही क्यों खत्म किया राजनीतिक सफर?

रजनीकांत के कई प्रशंसक इस तथ्य से सहमत हैं कि एक महामारी के बीच रजनीकांत की स्वास्थ्य स्थिति उन्हें राजनीति में प्रवेश करने की अनुमति दे सकती है। लोगों का एक ऐसा समूह भी है जो उनके प्रवेश के लिए उत्सुक था क्योंकि अन्य राजनेता विधानसभा चुनाव से पहले अभियान का नेतृत्व कर रहे हैं। उनके प्रवेश को भाजपा के लिए राज्य में एक द्रविड़ विरोधी मोर्चा बनाने की आवश्यकता के रूप में भी देखा गया था, यह देखते हुए कि अभिनेता काफी हद तक राष्ट्रवादी और आध्यात्मिक विचार रखते हैं।
सस्ती से लेकर महंगी और छोटी से लेकर बड़ी, जानिए कौन सी कारें होंगी जनवरी 2021 में लॉन्च

रजनीकांत ने मंगलवार को अपने बयान में अपनी स्वास्थ्य स्थिति और कोविड-19 महामारी को अपने राजनीतिक प्रवेश के खिलाफ फैसला लेने का मुख्य कारण बताया। उन्होंने इम्यूनोसप्रेसेंट दवाओं के बारे में भी उल्लेख किया, जो वह ले रहे हैं। हालांकि, रजनीकांत को ये स्वास्थ्य जोखिम तब भी था जब उन्होंने दिसंबर 2017 और इस महीने की शुरुआत में राजनीति में प्रवेश करने के बारे में घोषणा की थी।
तो, क्या पिछले हफ्ते रक्तचाप में मामूली उतार-चढ़ाव के चलते उन्होंने अपना मन बदल दिया? उनके आलोचकों के साथ-साथ सोशल मीडिया पर कई लोग इसे नई दिल्ली में सत्ता केंद्रों से निपटने के लिए अभिनेता के एक रणनीतिक कदम के रूप में देखते हैं। रजनीकांत खेमे में शुरुआती चर्चाओं के बारे में जानने वाले किसी ने कहा कि वह वास्तव में राष्ट्रीय पार्टी के साथ मिल सकने वाले दायित्वों से बचने के लिए इधर-उधर खेल रहे थे।
51 लाख लोगों को दी जाएगी कोरोना वैक्सीन, रजिस्ट्रेशन चालू और इन्हें आएगा एसएमएस

वास्तव में, अपोलो अस्पताल के मेडिकल बुलेटिन खुद असामान्य थे क्योंकि इसमें उनकी स्वास्थ्य स्थिति के बारे में काफी जानकारियां सामने ला दी गईं और यह भी कहा गया कि “डॉक्टरों ने उन्हें परामर्श दिया था कि वह किसी भी गतिविधि से बचें जो कोविड-19 के संपर्क में आने के जोखिम को बढ़ाता है।” रजनीकांत के करीबी सूत्र ने कहा, “वह सिर्फ इस बवंडर से बचना चाहते थे, सौभाग्य से वह ऐसा कर भी गए।”
रजनीकांत पर टूटा मुसीबतों का पहाड़, 'दरबार' को हुआ करोड़ों का घाटा, सुरक्षा के लिए हाईकोर्ट पहुंचे निर्देशक
विधानसभा परिदृश्य पर क्या पड़ेगा प्रभाव?

जिस राज्य में दो द्रविड़ बहुल के वोट आधार सत्तारूढ़ सरकार का चुनाव करते हैं, रजनीकांत की प्रस्तावित राजनीतिक योजनाओं ने त्रिकोणीय मुकाबले की छाप पैदा की। कमल हासन के भी सामने आने की बात थी, फिर भी व्यक्तिगत रूप से चुनाव लड़ने वाले एक और अभिनेता, और ओबीसी-वन्नियार जैसे दलों ने पीएमके, पूर्व कांग्रेस नेता जीके वासन और यहां तक कि डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन के बड़े भाई एमके अलागिरी को अपने समूह में शामिल किया।
नए वायरस स्ट्रेन के खिलाफ Corona Vaccine कितनी कारगर, Pfizer ने दी जानकारी

हालांकि, रजनीकांत की अनुपस्थिति में राज्य में चुनाव का सामान्य परिदृश्य दोतरफा हो गया है, जहां सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक और एक दशक से सत्ता से बाहर रहे शक्तिशाली विपक्षी द्रमुक अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। ऐसे कई कारण हैं जो DMK के पक्ष में जाते हैं भले ही मुख्यमंत्री एडाप्पडी के पलानीस्वामी ने भी पिछले चार वर्षों में काफी अच्छा काम किया हो।
अन्य व्यक्तिगत पार्टियों में एएमएमके का गठन करने वाले एआईएडीएमके के विद्रोही नेता टीटीवी दिनाकरन, सीमान के नाम तामिलर काची और हासन की एमएनएम बहुत बड़ा प्रभाव नहीं डाल सकेंगी क्योंकि इन सभी के मिलकर भी 10 प्रतिशत से अधिक का संयुक्त प्रतिशत प्राप्त करने की संभावना नहीं है।
कार चालकों के लिए काम की वो 7 बातें, जिन्हें हमेशा करेंगे फॉलो तो हर सफर रहेगा सुहाना

स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए रजनीकांत के पीछे हटने से भाजपा की भी गुंजाइश और कम हो जाएगी क्योंकि उनके पास एआईएडीएमके गठबंधन में गठबंधन सरकार के बारे में बात करने के लिए और कोई मौका नहीं होगा, न ही उनके पास चुनावों के बाद रजनीकांत की पार्टी के साथ गठबंधन करने का।
रजनीकांत को बिना शर्त के दिया जाएगा समर्थन
क्या उठाएंगे अपनी आवाज?

आरएसएस के शिविर और उनके कुछ प्रशंसक कह रहे थे कि अभिनेता भले ही वह पार्टी नहीं बनाते, द्रविड़ मोर्चे के खिलाफ आगामी चुनाव में बीजेपी का समर्थन करने के लिए अपनी आवाज उठाएंगे।
‘पीएम मोदी का भाषण सुनने पहुंचे किसान, पुलिस ने बरसाई लाठियां’

हालांकि, रजनीकांत के करीबी सूत्रों ने कहा कि वह ऐसा नहीं करेंगे। एक सूत्र ने कहा, “उनके बहुत सारे दायित्व हैं। वह बंधे थे, बाध्य थे और चीजों को अपने तरीके से करने में असमर्थ थे। हालांकि, अब जब उन्होंने अपना मन बना लिया है, तो वह राजनीतिक घटनाओं में हस्तक्षेप नहीं करेंगे। उन्हें अब बहुत राहत मिली है। वह जल्द ही कुछ फिल्म परियोजनाओं के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर कर सकते हैं।”
चुनावी राजनीति में रजनीकांत का क्या महत्व है?

कोई पार्टी ना होने या कोई राजनीतिक काम ना करने और न तो लोगों से मुलाकात करने और न ही राज्य में यात्रा करने के चलते रजनीकांत की प्रस्तावित पार्टी मंगलवार तक केवल कागजों पर ही थी। न केवल उनकी राजनीति में प्रवेश की योजना में बहुत देरी हुई, बल्कि व्यक्तिगत रूप से भी कई कारणों से उन्हें भ्रमित किया गया, जिससे उन्हें यह आभास हुआ कि वे राजनीति में प्रवेश करेंगे।
कोरोना वैक्सीनेशन के नाम पर फर्जीवाड़ा शुरू, हजार रुपये में टीका लगाने का झांसा, कैसे हो रही है ठगी

जब उन्होंने अंततः अपनी राजनीतिक योजनाओं को बंद करने का फैसला किया, तो यह एक बहुप्रचारित राजनीतिक पार्टी के अस्तित्व मिट जाने से ज्यादा कुछ नहीं है, जो कभी थी ही नहीं।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7wx4zo
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो