Coronavirus Crisis के बीच फिर से खोली जाएगी Film and TV Production Industry, ये होंगे नए नियम

  • देश में Coronavirus के फैलते संक्रमण के बीच Union Ministry of Information and Broadcasting
    की ओर से बड़ी खबर
  • Union Minister of Information and Broadcasting Prakash Javadekar ने कहा कि Film and TV Production Industry को फिर से खोला जाएगा

By: Mohit sharma

Updated: 23 Aug 2020, 11:41 PM IST

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस ( Coronavirus in india ) के फैलते संक्रमण के बीच केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय की ओर से बड़ी खबर सामने आई है। केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ( Prakash Javadekar, Union Minister for Information & Broadcasting ) ने रविवार को घोषणा की है कि कोरोना वायरस महामारी ( Coronavirus Crisis ) की वजह से पिछले कई महीनों से बंद फिल्म और टीवी प्रोडक्शन इंडस्ट्री ( Film and TV Production Industry ) को फिर से खोलना जाएगा। प्रकाश जावड़ेकर ( Prakash Javadekar ) ने कहा कि फिल्म और टीवी प्रोडक्शन इंडस्ट्री को भले ही खोला जा रहा है, लेकिन संचालन के दौरान कोविड-19 से जुड़े निर्देशों का पालन अनिवार्य होगा।

Sushant Case में पड़ोसी का खुलासा, घटना की रात बहुत जल्दी बुझा दी गई थीं सुशांत के घर की लाइटें

Coronavirus की चपेट में Jharkhand CM Hemant Soren का घर, परिवार के इतने लोग संक्रमित

मीडिया प्रोडक्शन इंडस्ट्री के लिए एक 'संजीवनी' साबित होगा SOP

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय जावड़ेकर ने कहा कि नया एसओपी (standard operating procedure) मीडिया प्रोडक्शन इंडस्ट्री के लिए एक 'संजीवनी' साबित होगा। इस एसओपी के सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क अभिन्न अंग होंगे। जावडेककर ने बताया कि इस मानक संचालन प्रक्रिया के पीछे सामान्य सिद्धांत यही रखा गया है कि कलाकारों और क्रू मेंबर्स दोनों के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाने में सहायता करे। मंत्रालय की ओर से जारी एसओपी शूटिंग स्थलों और अन्य कार्यस्थलों पर पर्याप्त सोशल डिस्टेंसिंग को सुनिश्चित करता है। इसके साथ ही स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर में उचित स्वच्छता, भीड़ प्रबंधन और सुरक्षात्मक उपकरणों के प्रावधान जैसे उपायों का भी ध्यान रखा गया है।

Supreme Court ने Babri Masjid demolition case में फैसले के लिए 30 सितंबर तक का डेडलाइन तय किया

इंडस्ट्री के एसओपी का मूल सिद्धांत 'संपर्क को कम करता है

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय जावड़ेकर ने कहा कि फिल्म और टीवी प्रोडक्शन इंडस्ट्री के एसओपी का मूल सिद्धांत 'संपर्क को कम करता है। एसओपी में शामिल किए गए प्रावधान सुझाव देते हैं कि कॉस्ट्यूम, सेट की सामग्री, विग, मेकअप जैसी चीजों को कम से कम साझा किया जाए और ऐसा करने वाले लोग ग्लब्स पहने रहें। नई नियमावली के अनुसार रिकॉडिर्ंग स्टूडियो और एडिटिंग रूम आदि में कम से कम छह फीट की दूरी का पालन किया जाएगा। इसके साथ ही एसओपी यह भी कहता है कि शूटिंग के दौरान कम से कम कलाकार और क्रू मौजूद रहें। इसके अलावा नई एसओपी में शूटिंग स्थलों पर दर्शकों और आगंतुकों के प्रवेश को भी प्रतिबंधित किया गया है।

Coronavirus in india Coronavirus In India in Hindi
Show More
Mohit sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned