scriptपूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह ने छोड़ी कांग्रेस, सोनिया गांधी को सौंपा अपना इस्तीफा | Former Union Minister RPN Singh Resigns from Congress | Patrika News
राजनीति

पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह ने छोड़ी कांग्रेस, सोनिया गांधी को सौंपा अपना इस्तीफा

कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। मंगलवार को उन्होंने अपना इस्तीफा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को सौंप दिया है। आरपीएन सिंह के अब बीजेपी में शामिल होने की अटकलें तेज हो गई हैं।

Jan 25, 2022 / 01:30 pm

धीरज शर्मा

Former Union Minister RPN Singh Resigns from Congress

Former Union Minister RPN Singh Resigns from Congress

कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह ने कांग्रेस छोड़ दी है। सिंह ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को अपना इस्तीफा सौंपा है। झारखंड कांग्रेस के प्रभारी आरपीएन सिंह के कांग्रेस छोड़ने के साथ ही अब राजनीतिक गलियारों में उनके बीजेपी में शामिल होने की अटकलें तेज हो गई हैं। आरपीएन सिंह ने मंगलवार को अपना इस्तीफा पत्र सोनिया गांधी को भेज दिया है। दरअसल उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के ऐलान से पहले इस बात की अटकलें लगाई जा रही थीं। इन अटकलों के बीच ही कांग्रेस ने आरपीएन सिंह पर भरोसा जताते हुए उन्हें स्टार प्रचारक भी बनाया था। लेकिन इन सब कोशिशों के बाद भी कांग्रेस आरपीएन सिंह को रोक नहीं पाई।
आरपीएन ने किया ट्वीट

आरपीएन सिंह ने कांग्रेस से अपने इस्तीफे के साथ ही एक ट्वीट किया। इस ट्वीट के जरिए उन्होंने कहा कि, ‘आज जब पूरा राष्ट्र गणतंत दिवस का उत्सव मना रहा है, मैं अपने राजनीतिक जीवन में नया अध्याय आरंभ कर रहा हूं। जय हिंद।’

यह भी पढ़ें – गठबंधन के तहत BJP 65 सीटों पर लड़ेगी चुनाव, जानिए कैप्टन की PLC और ढींढसा को क्या मिला

https://twitter.com/SinghRPN/status/1485871131085381634?ref_src=twsrc%5Etfw

पडरौना विधानसभा सीट से रह चुके विधायक

आरपीएन सिंह कांग्रेस के कद्दावर नेताओं में गिने जाते थे। वे 1996, 2002 और 2007 में पडरौना विधानसभा सीट से कांग्रेस पार्टी से विधायक भी रह चुके हैं। 1999 के लोकसभा चुनाव में आरपीएन सिंह तीसरे स्थान पर रहे थे। जबकि 2004 में वे दूसरे स्थान पर रहे थे।
2009 लोकसभा चुनाव में जीते

2009 के लोकसभा चुनाव में रतनजीत प्रताप नारायण सिंह चुनाव जीते और यूपीए-2 की सरकार में भूतल परिवहन व सड़क राज्यमार्ग राज्यमंत्री, पेट्रोलियम राज्य मंत्री व गृह राज्य मंत्री की जिम्मेदारी संभाली।
हालांकि इसके बाद एक बार फिर 2014 के लोकसभा चुनाव में आरपीएन सिंह को बीजेपी प्रत्याशी राजेश पाण्डेय ने 85,540 हजार मतों से पराजित किया था।
यह भी पढ़ें – कैप्टन अमरिंदर सिंह का खुलासा, पाकिस्तान से हुई थी नवजोत सिद्धू को कैबिनेट में लेने की सिफारिश

बीजेपी में हो सकते हैं शामिल


कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद अब राजनीतिक गलियारों में अटकलें तेज हो गई हैं कि वे बीजेपी में शामिल हो सकते हैं। दोपहर तीन बजे तक ही उनके बीजेपी जॉइन करने की खबरें भी सामने आ रही हैं। माना जा रहा है कि बीजेपी में शामिल होने के बाद वे भाजपा के टिकट पर पडरौना सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। दरअसल इस सीट से समाजवादी पार्टी ने बीजेपी छोड़कर आए स्वामी प्रसाद मौर्य को चुनावी मैदान में उतारा है। कुंवर रतनजीत नारायण सिंह या आरपीएन सिंह पडरौना रियासत से हैं। उन्हें वहां का राजा साहेब कहा जाता है। उनका जन्म 25 अप्रैल 1964 को दिल्ली में हुआ था। वह कुशीनगर के क्षत्रिय परिवार से ताल्लुक रखते हैं।

Home / Political / पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह ने छोड़ी कांग्रेस, सोनिया गांधी को सौंपा अपना इस्तीफा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो