scriptराजनीति में आना हुआ आसान, अब लिखित परीक्षा और इंटरव्यू देकर बने नेता | It's easy to go in politics, now written test-interview become leader | Patrika News

राजनीति में आना हुआ आसान, अब लिखित परीक्षा और इंटरव्यू देकर बने नेता

locationनई दिल्लीPublished: Nov 06, 2018 10:05:56 am

Submitted by:

Shivani Singh

चयनित युवाओं को आगामी चुनाओं में मिल सकता है अहम पदों पर टिकट।

neta

राजनीति में आना हुआ आसान, अब लिखित परीक्षा और इंटरव्यू देकर बने नेता

नई दिल्ली। अब युवा भी राजनीति में आसानी से जुड़ सकते हैं। इससे लिए उन्हें किसी राजनीतिक घराने या फिर तगड़े पॉलिटिकल कनेक्शन की जरूरत नहीं होगी। अब युवा लिखित परीक्षा और इंटरव्यू देकर नेता बन सकते हैं। दीपावली पर युवाओं को तोहफा देते हुए जेडीयू ने यह नई पहल की है। जेडीयू राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर ने राजनीति में 1 लाख युवाओं को जोड़ने के लिए यह नया प्रयोग शुरू किया है।

यह भी पढ़ें

राम मंदिर को लेकर बीजेपी नेता का बड़ा बयान, पार्टी में अभी नहीं हो रही कोई चर्चा

2020 विधानसभा चुनाव में दिया जाएगा टिकट

जेडीयू ने दावा करते हुए कहा कि युवाओं को राजनीति में लाने के लिए ऐसी पहल अब तक किसी ने नहीं की है। लेकिन युवाओं को सक्रिय राजनीति में बराबर हिस्सेदार बनाने के लिए जेडीयू ने ये नया तरीका अपनाया है। पार्टी ने कहा कि राज्य में पार्टी का अगला नेतृत्व इन्हीं चयनित युवाओं को दिया जाएगा। यही नहीं 2020 के विधानसभा चुनाव में भी इनमें से कई युवा टिकट पाने के हकदार होंगे।

क्या करना होगा लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के लिए

बता दें कि नव युवकों और युवतियों को राजनीति में लाने के लिए पार्टी ने प्रशांत किशोर के नेतृत्व में एक टीम बनाई है। इसके लिए एक टेलिफोन लाइन शुरू की गई है। अगर कोई पार्टी से जुड़ना चाहता है तो वह फोन कर समय ले सकता है। इसके बाद उसे पटना आकर लिखित परीक्षा देनी होगी। इस परीक्षा में युवाओं से राजनीतिक समझ और झुकाव जानने के लिए एक प्रश्नावली वाला फॉर्म भरवाया जाएगा। इस फॉर्म को पढ़ने के बाद इनमें से युवाओं को शॉर्ट लिस्ट किया जाएगा। इसके बाद इन युवाओं की प्रशांत किशोर से अकेले मीटिंग होगी। प्रशांत किशोर से साथ डायरेक्टर इंटरव्यू के बाद अगर युवा का चयन हो गया तो फिर उन्हें पार्टी में जिम्मेदारी दी जा सकती है।

यह भी पढ़ें

फ्रांस से 18 हजार किलोमीटर दूर बसे द्वीप ने लिया साथ रहने का निर्णय, प्रस्ताव

क्यों पड़ी इसकी जरुरत

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जेडीयू में नए लोगों का जुड़ना बंद हो गया है। वहीं, पार्टी संगठन के स्तर पर राज्य में आरजेडी और बीजेपी के मुकाबले कमजोर साबित होती रही है। नए मेंबर बनने में लगातार आ रही कमी को लेकर पार्टी अध्यक्ष नीतीश कुमार चिंतित हैं। इस मुद्दे पर नीतीश कुमार ने पार्टी उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर को एक टाक्स दिया था कि वह युवाओं को पार्टी से जोड़े। इसी को ध्यान में रख कर प्रशांत किशोर ने युवाओं को जोड़ने का ये नया तरीका अपनाया है।

30 हजार से अधिक युवा चाहते हैं राजनीति से जुड़ना

युवाओं को पार्टी में जोड़ने में लगी टीम की माने तो अब तक 30 हजार से अधिक युवाओं ने राजनीति में जुड़ने की इच्छा दिखाई है। टीम का दावा है कि लोग अपना पैसा खर्च कर के भी राजनीति में जुड़ना चाहते हैं। बता दें कि जो भी युवा राजनीति में जुड़ना चाहते है उनकी औसत उम्र 35 साल है। टीम का दावा है कि अगले एक साल के अंदर पूरे राज्य में इस तरीके से पार्टी का बहुत बड़ा सक्रिय कैडर तैयार किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो