फ्रांस से 18 हजार किलोमीटर दूर बसे द्वीप ने लिया साथ रहने का निर्णय, प्रस्ताव किया खारिज

फ्रांस से 18 हजार किलोमीटर दूर बसे द्वीप ने लिया साथ रहने का निर्णय, प्रस्ताव किया खारिज

Navyavesh Navrahi | Publish: Nov, 05 2018 09:50:06 PM (IST) | Updated: Nov, 05 2018 09:50:07 PM (IST) यूरोप

80.63 प्रतिशत लोग इस जनमत संग्रह में शामिल हुए थे।

फ्रांस शासित न्यू कैलेडोनिया प्रशांत क्षेत्र के द्वीपवासियों ने एक जनमत संग्रह में स्वतंत्रता के विकल्प को खारिज कर दिया। लोगों ने एकजुट होकर फ्रांस के साथ जुड़े रहने का ही चुनाव किया। अंतिम गणना में 56.4 प्रतिशत लोगों ने फ्रांस के मुख्य भूभाग से 18,000 किलोमीटर दूर स्थित न्यू कैलेडोनिया की स्वतंत्रता के प्रस्ताव को खारिज किया।

बता दें, 80.63 प्रतिशत लोग इस जनमत संग्रह में शामिल हुए थे। राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में गर्व के साथ कहा कि- 'हमने साथ मिलकर यह ऐतिहासिक कदम उठाया।' साथ ही उन्होंने कहा कि यह, 'फ्रेंच गणराज्य, उसके भविष्य और उसके मूल्यों में भरोसे का संकेत था।'

गौर हो, दुनिया के ज्ञात निकल भंडारों में से 25 प्रतिशत निकल इसी द्वीप पर मौजूद है। निकल इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों का एक अहम हिस्सा है। जानकारों के अनुसार- यह द्वीप फ्रांस के लिए प्रशांत क्षेत्र में पकड़ बनाए रखने के लिहाज से अहम है। उनके अनुसार- चीन धीरे-धीरे इस क्षेत्र में अपना प्रभाव बढ़ाने का प्रयास कर रहा है।

 

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned