script

नमो 2.0 का असरः नाराज JDU कभी नहीं होगा NDA कैबिनेट में शामिल

locationनई दिल्लीPublished: Jun 03, 2019 12:50:50 pm

नीतीश कुमार ने कैबिनेट को लेकर जता दी थी मंशा
जेडीयू नेता केसी त्‍यागी ने सुना दिया अंतिम फैसला
पार्टी के इस रुख से मोदी के नारों पर उठे सवाल

bjp

नमो 2.0 का असरः नाराज JDU कभी नहीं होगा NDA कैबिनेट में शामिल

नई दिल्‍ली। लोकसभा चुनाव में जीत के बाद एनडीए में सबकुछ अच्छा होने के बाद अब सियासी कोहराम के संकेत मिल रहे हैं। पीएम मोदी कैबिनेट के शपथ ग्रहण के दिन से ही नमो 2.0 के खिलाफ असंतोष के स्‍वर मुखर होने लगे हैं। यह असंतोष कैबिनेट गठन के तौर-तरीकों को लेकर है। इस मुद्दे पर जेडीयू के सख्‍त रवैये नेे पीएम मोदी के ‘सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्‍वास’ नारे पर सवाल खड़े कर दिए हैं। ऊपर से जेडीयू नेता केसी त्‍यागी के ताजा बयान ने इस संकट के और ज्यादा गहराने के संकेत दे दिए हैं।
https://twitter.com/ANI/status/1135080341868122112?ref_src=twsrc%5Etfw
जेडीयू का अंतिम फैसला

शपथ ग्रहण के 3 दिन बाद जेडीयू के प्रवक्‍ता केसी त्यागी ने बयान देकर इस मुद्दे को और गरमा दिया है। उन्‍होंने अपने बयान में कहा है कि जो प्रस्ताव दिया गया था वह जेडीयू के लिए अस्वीकार्य था। इसलिए हमने फैसला लिया है कि भविष्य में भी जेडीयू कभी एनडीए के नेतृत्व वाले कैबिनेट में शामिल नहीं होगा। उन्‍होंने कहा कि यह जेडीयू का अंतिम निर्णय है।
माधव भंडारी का ओवैसी पर पलटवार, कहा- ‘1947 में दे दी हिस्‍सेदारी’

https://twitter.com/ANI/status/1135066683402383360?ref_src=twsrc%5Etfw
3 दिन पहले नीतीश ने दे दिए थे संकेत

दरअसल, मोदी कैबिनेट के गठन को लेकर भाजपा ने इस बार एनडीए के सहयोगी दलों को कैबिनेट में सांकेतिक भागीदारी का प्रस्‍ताव दिया था। इस प्रस्‍ताव को शिवसेना, अकाली दल, लोजपा और आरपीआई ने स्‍वीकार कर लिया, लेकिन जेडीयू प्रमुख और बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को यह प्रस्‍ताव रास नहीं आया। इस बात के संकेत शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचे नीतीश कुमार की ओर से मीडिया को जारी बयान से मिल गए थे। अब उसी बयान को लेकर एनडीए कुनबे में सियासी कोहराम मचा है।
राजनाथ का बड़ा फैसला, अगस्‍त तक रक्षा सचिव बने रहेंगे संजय मित्रा

यह है नीतीश कुमार का बयान

मोदी सरकार के शपथ ग्रहण समारोह से कुछ देर पहले बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने चौंकाने वाला बयान दिया था। उन्‍होंने कहा था कि भाजपा की ओर से सांकेतिक रूप से मंत्रिमंडल में शामिल होने का प्रस्‍ताव दिया गया था। जेडीयू ने इस मामले में आनुपातिक प्रतिनिधित्‍व का विचार भाजपा नेतृत्‍व के सामने रखा। लेकिन इस पर बात नहीं बनी। इसलिए जेडीयू इस बार मोदी कैबिनेट का हिस्सा नहीं रहेगा। मंत्रिमंडल में सांकेतिक भागीदारी को कोई मतलब नहीं होता है। हालांकि हमारी पार्टी भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए में बनी रहेगी।
कर्नाटक के पूर्व सीएम सिद्धारमैया बोले, केंद्र में मोदी की वापसी से कुमारस्‍वामी…

bjp
भाजपा का प्रस्‍ताव

लोकसभा चुनाव 2019 में प्रचंड बहुमत से जीत कर सत्‍ता में वापसी करने वाली भाजपा ने कैबिनेट गठन को लेकर इस बार अलग रुख अपनाया। खुद के दम पर बहुमत होने का लाभ उठाते हुए भाजपा ने एनडीए सहयोगियों को मंत्रिमंडल में सांकेतिक सहभागिता का प्रस्‍ताव दिया था। इस प्रस्‍ताव के तहत एनडीए में शामिल सहयोगी दलों के एक-एक मंत्रियों को कैबिनेट में शामिल करने का प्रस्‍ताव था। इस प्रस्‍ताव के तहत जेडीयू को कैबिनेट में एक मंत्री पद दिया जा रहा था, जिसे स्‍वीकार करने से नीतीश कुमार ने इनकार कर दिया।
कर्नाटक में सरकार बचाने के लिए डिप्‍टी सीएम जी परमेश्‍वर का ब्रेकफास्‍ट कॉल

https://twitter.com/ANI/status/1135080610467201024?ref_src=twsrc%5Etfw
बिहार में नीतीश ने चलाई अपनी मर्जी

मोदी कैबिनेट में आनुपातिक प्रतिनिधित्‍व न मिलने के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को अपनी कैबिनेट का विस्तार किया। नीतीश कुमार ने अपने मंत्रिमंडल में नरेंद्र नारायण यादव, अशोक चौधरी, श्याम रजक, बीमा भारती, राम सेवक सिंह, एल प्रसाद, संजय झा और नीरज कुमार को शामिल किया है। इसमें जेडीयू के सहयोगी दल भाजपा को शामिल नहीं किया गया है। हालांकि भाजपा के कोटे का एक पद खाली पड़ा है, लेकिन उसके बाद भी उसके एक भी मंत्री को शामिल नहीं किया गया। शपथ ग्रहण के बाद सीएम नीतीश कुमार ने मीडिया को बताया कि कैबिनेट में जेडीयू का कोटा खाली था जो मंत्रिमंडल विस्‍तार के साथ पूरा हो गया है। साथ ही उन्‍होंने यह भी कहा कि भाजपा के साथ कोई विवाद नहीं है। स‍बकुछ ठीक है।

ट्रेंडिंग वीडियो