scriptNCP नेता नवाब मलिक बोले- अमित शाह 8 हजार करोड़ बर्बाद करने के लिए शुरू कर रहे हैं NPR योजना | NCP leader Nawab Malik said Amit Shah is starting NPR scheme to waste 8 thousand crores | Patrika News
राजनीति

NCP नेता नवाब मलिक बोले- अमित शाह 8 हजार करोड़ बर्बाद करने के लिए शुरू कर रहे हैं NPR योजना

करीब 95 फीसदी लोगों के पास है आधार
आधार से ही हो देश की आबादी की जनगणना
एनपीआर के लिए दस्‍तावेज दिखाने की जरूरत नहीं

Dec 25, 2019 / 01:31 pm

Dhirendra

nawab malik

एनसीपी नेता नवाब मलिक ने अमित शाह पर साधा निशाना।

नई दिल्‍ली। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी नेता नवाब मलिक ( NCP Leader Nawab Malik) ने कहा कि हमें लगता है अमित शाह ( Amit shah ) की जिद के कारण राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर ( NPR ) शुरू हो रहा है। उन्होंने शाह पर आरोप लगाया कि एक कंपनी को ठेका देकर 8,000 करोड़ रुपए बर्बाद करने के लिए यह कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। करीब 95 फीसदी लोगों के पास आधार है। आधार से ही जनगणना करनी चाहिए, जिनके पास आधार नहीं है उनका आधार बनाना चाहिए।
देश के नागरिकों का रजिस्‍टर है एनपीआर

उन्‍होंने कहा कि मोदी मंत्रिमंडल ( narendra modi cabinet ) की बैठक में राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर ( NPR ) को मंजूरी दे दी गई। एनपीआर के संबंध में लोगों को अपनी पहचान बताने के लिए किसी प्रकार के दस्तावेज दिखाने की जरूरत नहीं होगी। मोदी सरकार के प्रस्ताव के मुताबिक एनपीआर की यह प्रक्रिया सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अप्रैल, 2020 से सितंबर, 2020 तक पूरी कर ली जाएगी। एनपीआर देश के नागरिकों का एक रजिस्टर है।
यह नागरिकता अधिनियम 1955 और 2003 के नागरिकता नियमों के प्रावधानों के तहत गांव, तहसील, जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर तैयार किया जा रहा है।

ओवैसी का हमला

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन चीफ असदुद्दीन ओवैसी ( AIMIM Chief Asduddin Owaisi ) ने तो इस मसले पर गृह मंत्री अमित शाह ( home minister amit shah ) को गृह मंत्रालय की रिपोर्ट पढ़ने की सलाह दी है। असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि गृह मंत्रालय की रिपोर्ट में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर ( NRC ) और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर ( NPR ) में संबंध है। अमित शाह कह रहे हैं कि दोनों में कोई संबंध नहीं है। मेरा मानना है कि शाह को पहले अपने मंत्रालय की रिपोर्ट पढ़ लेनी चाहिए।

Home / Political / NCP नेता नवाब मलिक बोले- अमित शाह 8 हजार करोड़ बर्बाद करने के लिए शुरू कर रहे हैं NPR योजना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो