scriptपी चिदंबरम का मोदी सरकार पर निशाना, असली टुकड़े-टुकड़े गैंग हैं सत्ता में बैठे लोग | P Chidambaram targets BJP Govt: Those in power ar real Tukde Tukde Gang | Patrika News
राजनीति

पी चिदंबरम का मोदी सरकार पर निशाना, असली टुकड़े-टुकड़े गैंग हैं सत्ता में बैठे लोग

वैश्विक लोकतंत्र सूचकांक में भारत के 10 स्थान नीचे फिसलने पर टिप्पणी।
कहा- भारत में बीते दो वर्षों के दौरान लोकतांत्रिक संस्थान हुए कमजोर।
जिस ढंग से भारत आगे बढ़ रहा है, दुनिया भर में मची है खलबली।

सीबीआई की स्पेशल कोर्ट में पी चिदंबरम की पेशी, देखें वीडियो

सीबीआई की स्पेशल कोर्ट में पी चिदंबरम की पेशी, देखें वीडियो

नई दिल्ली। वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने बृहस्पतिवार को मोदी सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने आरोप लगाया कि असल टुकड़े-टुकड़े गैंग वो हैं जो सत्ता में बैठे हुए हैं।

चिदंबरम ने यह टिप्पणी उस वक्त की जब वह यह बता रहे थे कि वैश्विक लोकतंत्र सूचकांक में भारत 10 स्थान नीचे पहुंच गया है और इसकी वजह लोकतांत्रिक संस्थानों की कमजोरी है। ट्विटर पर अपने विचार रखते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री चिदंबरम ने कहा कि हर देशभक्त भारतवासी को इसके लिए सचेत हो जाना चाहिए।
https://twitter.com/PChidambaram_IN/status/1220235193170006021?ref_src=twsrc%5Etfw
इसे लेकर चिदंबरम ने ट्वीट किया, “लोकतांत्रिक सूचकांक में भारत 10 स्थान नीचे फिसला है। बीते दो वर्षों में हुई घटनाओं पर जो भी करीब से नजर रखे हुए हैं, जानता है कि लोकतंत्र का नाश किया गया है और लोकतांत्रिक संस्थानों को कमजोर किया गया है। आज जो लोग सत्ता पर काबिज हैं, असली टुकड़े-टुकड़े गैंग वही हैं।”
उन्होंने आगे कहा जिस दिशा में देश आगे बढ़ रहा है, इससे दुनिया में खलबली मची हुई है। बता दें कि 2019 वैश्विक लोकतांत्रिक सूचकांक की रैकिंग सूची में भारत नीचे गिरकर 51वें स्थान पर पहुंच गया है। 165 मुल्कों और दो टेरेटरीज की यह सूची बताती है कि दुनिया में सबसे ज्यादा लोकतांत्रिक राष्ट्र कौन है और सबसे कम लोकतांत्रिक देश कौन।
https://twitter.com/BrandonNLB17/status/1220045303069446145?ref_src=twsrc%5Etfw
इस सालाना रिपोर्ट में वर्ष 2017 और 2018 में भारत को 7.23 स्कोर मिला था जबकि 2016 में यह 7.81 था। वर्ष 2014 में यह स्कोर सर्वाधिक 7.91 था। इस सूची में नंबर एक पर नॉर्वे का नाम है, जबकि इसके बाद आइसलैंड, स्वीडेन, न्यूजीलैंड और फिर फिनलैंड का नाम आता है।
इस सूची में उत्तर कोरिया का स्थान सबसे अंत में आता है, जबकि पाकिस्तान 4.25 स्कोर के साथ 108वें और चीन 2.26 स्कोर के साथ 153वें स्थान पर है।

Home / Political / पी चिदंबरम का मोदी सरकार पर निशाना, असली टुकड़े-टुकड़े गैंग हैं सत्ता में बैठे लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो