महाबलीपुरम में मोदी-जिनपिंग की हुई बातचीत, आतंकवाद, सीमा विवाद पर चर्चा

महाबलीपुरम में मोदी-जिनपिंग की हुई बातचीत, आतंकवाद, सीमा विवाद पर चर्चा
महाबलीपुरम में मोदी-जिनपिंग की बातचीत जारी, आतंकवाद, सीमा विवाद पर चर्चा संभव

Prashant Kumar Jha | Publish: Oct, 12 2019 10:53:30 AM (IST) | Updated: Oct, 12 2019 02:24:43 PM (IST) राजनीति

  • दो दिन के दौरे पर हैं चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग
  • बिना प्रतिनिधिमंडल के अकेले में दोनों नेताओं के बीच चर्चा
  • दोपहर बाद नेपाल के लिए होंगे रवाना

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच वार्ता हुई। महाबलीपुरम के फिशेरमेन कोव रिज़ॉर्ट में दोनों नेताओं के बीच करीब 40 मिनट तक बातचीत हुई। बताया जा रहा है कि आतंकवाद और सीमा विवाद मुद्दे पर चर्चा हुई। बताया जा रहा है कि बिना प्रतिनिधिमंडल के अकेले में दोनों नेताओं के बीच चर्चा हुई।

दोनों नेताओं ने शुक्रवार को रात्रि भोज पर संकेत दे दिए थे कि आतंकवाद बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इस परिवेश में जिनपिंग ने मोदी के साथ मिलकर लोहा लेने को प्रतिबद्दत जताई है। इसके अलावा आर्थिक, सीमा विवाद, सांस्कृतिक मूल्यों का आदान प्रदान आदि शामिल होगा।

ये भी पढ़ें: इसरो ने किया ये बड़ा खुलासा, चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर से मिली यह अहम जानकारी

 

द्विपक्षीय व्यापार व निवेश संबंधों पर जोर

इससे पहले विदेश सचिव विजय गोखले ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच महाबलीपुरम में हुई बातचीत की जानकारी दी। विदेश सचिव ने एक प्रेस कॉंफ्रेंस में बताया कि शी और पीएम मोदी के बीच करीब 5 घंटे तक बातचीत हुई। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय व्यापार व निवेश संबंधों को विस्तार देने पर जोर रहा। इसके साथ दोनों ने आतंकवाद और कट्टरपंथ की चुनौतियों से मिलकर निपटने का संकल्प भी लिया।

ये भी पढ़ें: मोदी-शी की शिखर वार्ता से पहले, पुलिस हिरासत में 11 तिब्बती

 

ढाई घंटों तक दोनों नेताओं की बातचीत

विजय गोखले ने ने जानकारी देते हुए बताया कि डिनर के दौरान दोनों नेताओं के बीच करीब ढाई घंटे तक बातचीत होती रही। इस दौरान पीएम मोदी और शी ने अपनी-अपनी राष्ट्रीय दूरदृष्टि एवं शासन से जुड़ी प्राथमिकताओं पर अपने विचार रखे। गोखले ने बताया कि शी जिनपिंग ने उनके स्वागत में किए गए शानदार इंतजामों की खुली तारीफ की।

ये भी पढ़ें: जी परमेश्वर के ठिकानों पर आयकर विभाग की दबिश, 5 करोड़ रुपए कैश जब्त

शी जिनपिंग दो दिन के दौरे पर भारत आए हुए हैं। आज उनका दूसरा और आखिरी दिन है। जिनपिंग भारत के बाद नेपाल के लिए उड़ान भरेंगे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned