राहुल गांधी ने लोकसभा में उठाया किसानों की बदहाली का मुद्दा, राजनाथ ने कहा- इसके लिए कांग्रेस जिम्‍मेदार

राहुल गांधी ने लोकसभा में उठाया किसानों की बदहाली का मुद्दा, राजनाथ ने कहा- इसके लिए कांग्रेस जिम्‍मेदार

Dhirendra Kumar Mishra | Publish: Jul, 11 2019 01:52:19 PM (IST) | Updated: Jul, 11 2019 02:03:46 PM (IST) राजनीति

  • Rahul Gandhi ने मोदी सरकार पर लगाया किसानों की उपेक्षा का आरोप
  • केवल अमीरों का कर्ज माफ करते हैं PM Modi
  • राजनाथ बोले- किसानों की दुर्दशा के लिए कांग्रेस जिम्‍मेदार

नई दिल्ली। वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने गुरुवार को लोकसभा में शून्य काल के दौरान किसानों का मुद्दा उठाते हुए मोदी सरकार को घेरने की कोशिश की। उन्‍होंने कहा कि देश भर के किसान कई समस्याओं का सामना कर रहे हैं। लेकिन केंद्र सरकार को इसकी चिंता नहीं है।

 

किसानों के लिए कुछ नहीं किया

उन्होंने मोदी सरकार पर किसानों के साथ भेदभाव का आरोप लगाते हुए कहा कि अमीरों के लाखों करोड़ों के कर्ज माफ हो रहे हैं लेकिन किसानों के लिए कुछ नहीं किया जा रहा है। केरल के वायनाड में कर्ज में डूबे एक किसान के खुदकुशी का मसला उठाते हुए कहा कि वहां पर बैंकों से कर्ज लेने वाले 8,000 किसानों को नोटिस भेजा गया है। उनकी संपत्तियां जब्त की जा रही हैं।

राम मंदिर विवाद पर SC में सुनवाई आज, जल्द सुनवाई पर फैसला संभव

राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि पिछले 5 सालों में भाजपा सरकार ने अमीरों के 5.5 लाख करोड़ रुपए का कर्ज को माफ कर दिया लेकिन किसानों के लिए कुछ नहीं किया। उन्‍होंने केंद्र सरकार से मांग की है कि वो आरबीआई और बैंकों को नोटिस जारी न करने का निर्देश दे।

किसानों ने कांग्रेस राज में सबसे ज्‍यादा खुदकुशी की

लोकसभा में राहुल गांधी के सवालों का जवाब देते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किसानों की दयनीय स्थिति के लिए कांग्रेस की पूर्ववर्ती सरकारों को जिम्मेदार ठहराया। उन्‍होंने कहा कि किसानों की ऐसी स्थिति 5 सालों में नहीं हुई। 70 सालों तक कांग्रेस ने सरकार चलाई है। कांग्रेस राज में सबसे ज्‍यादा किसानों ने खुदकुशी की।

कर्नाटक क्राइसिस: डीके शिवकुमार से नहीं मिलना चाहते बागी विधायक, होटल के बाहर धारा

मोदी सरकार ने 5 साल में जितना मिनिमम सपोर्ट प्राइस बढ़ाया है, उतना किसी सरकार ने नहीं बढ़ाया। किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा के कई कदम उठाए गए हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned