scriptआपराधिक मामलों में दोषी करार नेताओं को लेकर सुप्रीम कोर्ट गंभीर, ताउम्र चुनाव बैन की याचिका पर करेगा सुनवाई | SC will hear petition of Ban on leaders convicted in criminal case | Patrika News
राजनीति

आपराधिक मामलों में दोषी करार नेताओं को लेकर सुप्रीम कोर्ट गंभीर, ताउम्र चुनाव बैन की याचिका पर करेगा सुनवाई

आपराधिक मामलों में दोषी करार दिए जाने वाले नेताओं के चुनाव लड़ने पर ताउम्र बैन मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई करने की बात कही है।

नई दिल्लीNov 02, 2018 / 09:07 am

Mohit sharma

 criminal case

आपराधिक मामलों में दोषी करार नेताओं को लेकर सुप्रीम कोर्ट गंभीर, ताउम्र चुनाव बैन की यचिका पर करेगा सुनवाई

नई दिल्ली। आपराधिक मामलों में दोषी करार दिए जाने वाले नेताओं के चुनाव लड़ने पर ताउम्र बैन मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई करने की बात कही है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यह मामला गंभीर है और वह उस याचिका पर विचार करेगा, जिसमें ऐसे नेताओं पर चुनाव प्रक्रिया में भाग लेने पर बैन की बात कही गई है। हालांकि मुख्य न्यायधीश रंजन गोगोई की अगुआई वाली बेंच ने याचिकाकर्ता को अपनी मांग से न भटकने की बात कही है।

संघ से जुड़े संगठन के निशाने पर आरबीआई गर्वनर, सरकार के साथ तालमेल नहीं तो इस्तीफा दें उर्जित

आपको बता दें कि याचिकाकर्ता अश्विनी उपाध्यय ने सुप्रीम कोर्ट में दायर अपनी याचिका में कहा है कि जनप्रतिनिधित्व कानून की धारा-8 (3) के अनुसार कोई व्यक्ति दो साल से अधिक की सजा काटने के 6 साल तक चुनाव नहीं लड़ सकता। अब याचिकाकर्ता ने सुप्रीम कोर्ट से मांग की है कि अगर कोई नेता किसी आपराधिक मामले में दोषी करार ठहराया जाता है तो उसके चुनाव लड़ने पर ताउम्र प्रतिबंध लगना चाहिए। यचिकाकर्ता का तर्क है कि जब सरकारी कर्मचारी को एक बार सजा होने पर उसकी उम्रभर के लिए नौकरी खत्म हो जाती है तो फिर नेताओं के मामले में ऐसा व्यवहार क्यों? आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट अब इस मामले में 4 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

बॉलीवुड एक्टर अनुपम खेर का एफटीआईआई के चेयरमैन पद से इस्तीफा, यह बताया कारण

याचिका पर सुनवाई के दौरान कोर्ट सलाहकार ने ऐसे मामलों पर सुनवाई के लिए देश के हर जिले में एक सत्र न्यायालय और एक मैजिस्ट्रेट कोर्ट को जिम्मेदारी दी जानी चाहिए। वहीं कोर्ट के समक्ष पेश हुए केन्द्र सरकार के हुए सालिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि निर्वाचित जनप्रतिनिधियों से जुड़े आपराधिक मामलों की विशेष रूप से सुनवाई करने के लिए स्पेशल कोर्ट गठित करने पर सरकार को कोई आपत्ति नहीं है।

Home / Political / आपराधिक मामलों में दोषी करार नेताओं को लेकर सुप्रीम कोर्ट गंभीर, ताउम्र चुनाव बैन की याचिका पर करेगा सुनवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो