scriptसोनिया गांधी के घर कांग्रेस के बड़े नेताओं की 4 घंटे चली बैठक, प्रशांत किशोर ने 2024 लोकसभा चुनाव के लिए दिया प्रेजेंटेशन | Sonia Gandhi Called Meeting With Congress Leaders Prashant Kishore Also Attend | Patrika News
राजनीति

सोनिया गांधी के घर कांग्रेस के बड़े नेताओं की 4 घंटे चली बैठक, प्रशांत किशोर ने 2024 लोकसभा चुनाव के लिए दिया प्रेजेंटेशन

कांग्रेस को एक बार फिर पटरी लाने की कवायद शुरू हो गई है। पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी शनिवार को पार्टी नेताओं की अहम बैठक बुलाई है। इस बैठक में पार्टी की आगामी रणनीति के साथ-साथ संगठन में बदलाव पर भी चर्चा संभव है। बैठक में रणनीतिकार प्रशांत किशोर भी पहुंचे हैं।

नई दिल्लीApr 16, 2022 / 04:45 pm

धीरज शर्मा

Sonia Gandhi Called Meeting With Congress Leaders Prashant Kishore Also Attend

Sonia Gandhi Called Meeting With Congress Leaders Prashant Kishore Also Attend

कांग्रेस ने अब साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसी कड़ी में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अपने आवास पर शनिवार दोपहर एक अहम बैठक बुलाई। खास बात यह है कि इस बैठक में पार्टी के आला नेताओं के साथ-साथ चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर को भी बुलाया गया है। दरअसल कांग्रेस को एक बार फिर मजबूत करने की कवायद शुरू हो गई है। प्रशांत किशोर ने 4 घंटे चली इस बैठक में 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की तैयारी को लेकर प्रेजेंटेशन दिया। दरअसल सोनिया गांधी आगामी चुनावों से लेकर राज्यों में पार्टी संगठन में बदलाव तक हर मोर्चे पर जरूरी कदम उठाना चाहती हैं। बैठक में कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं में मल्लिकार्जुन खड़गे, एके एंटनी, अंबिका सोनी, जयराम रमेश, मुकुल वासनिक, दिग्विजय सिंह और अजय माकन प्रमुख रूप से शामिल हुए।
https://twitter.com/ANI/status/1515268665284907008?ref_src=twsrc%5Etfw
बैठक खत्म होने के बाद, कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने मीडिया को बताया, ‘2024 में होने वाले चुनाव को लेकर प्रशांत किशोर ने एक प्रेजेंटेशन पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी और कुछ बड़े नेताओं के सामने पेश की। उनके इस प्रेजेंटेशन पर समीक्षा के लिए टीम बनाई जाएगी, जो कुछ समय बाद अपनी रिपोर्ट सौंपेगी और उसके बाद आखिरी निर्णय लिया जाएगा।’

कांग्रेस की 2024 पर नजर

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कांग्रेस की ये अहम बैठक ना सिर्फ आगामी चुनाव और संगठन में जरूरी बदलावों पर केंद्रित है, बल्कि इसके साथ ही सोनिया गांधी की नजर 2024 में होने वाला आम चुनाव पर भी है। प्रशांत किशोर की मौजूदी से इन अटकलों को और हवा मिल गई है।

यह भी पढ़ें – सोनिया गांधी के सचिव को सरकारी बंगले को खाली करने का नोटिस, 3 करोड़ किराया बकाया

दरअसल प्रशांत किशोर ने हालमें एक बयान में कहा था कि 2024 के आम चुनाव में बीजेपी को हराना मुमकिन है, यदि सही रणनीति के साथ समय पर तैयारियां शुरू की जाए, तो ये संभव है।

https://twitter.com/ANI/status/1515214852327088138?ref_src=twsrc%5Etfw

यही नहीं प्रशांत किशोर ये भी कह चुके हैं कि, विपक्ष की कल्पना कांग्रेस के बिना नहीं की जा सकती है। ऐसे में माा जा रहा है कि, अगले लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को मजबूत करने के लिए प्रशांत किशोर ने सोनिया गांधी और राहुल गांधी के साथ बातचीत शुरू की है। इस बैठक में वो अहम सुझाव के साथ पहुंचे हैं।

कांग्रेस जॉइन करेंगे प्रशांत किशोर?

वहीं बीते कुछ दिनों से ये अटकलें भी चल रही हैं कि कांग्रेस पार्टी प्रशांत किशोर को गुजरात चुनाव में कोई बड़ी भूमिका सौंप सकती है। इससे पहले एक इंटरव्यू में खुद प्रशांत किशोर ने कहा था कि वह मई में अपने राजनीतिक भविष्य को लेकर बड़ा एलान करेंगे।


पांच राज्यों के चुनाव में मिली करारी हार

कांग्रेस का प्रदर्शन लगातार गिर रहा है। बीते पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा है। राहुल गांधी के नेतृत्व के साथ अब प्रियंका गांधी के नेतृत्व पर भी सवाल उठने लगे हैं। यही वजह है कि सोनिया गांधी के आवास पर हो रही बैठक में कांग्रेस को दोबारा मजबूत करने के साथ ही जनाधार कैसे जुटाया जाए, इस पर भी चर्चा संभव है।

यह भी पढ़ें – राहुल गांधी ने बीजेपी-आरएसएस पर साधा निशाना, बोले- हर भारतीय चुका रहा इनकी नफरत की कीमत

Home / Political / सोनिया गांधी के घर कांग्रेस के बड़े नेताओं की 4 घंटे चली बैठक, प्रशांत किशोर ने 2024 लोकसभा चुनाव के लिए दिया प्रेजेंटेशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो