scriptअजीबो गरीब बच्चे ने लिया जन्म, देखने को उमड़ी भीड़, भारत में अपनी तरह का चौथा बच्चा | Bizarre Child Born in Pratapgarh Affected harlequin ichthyosis Disease | Patrika News

अजीबो गरीब बच्चे ने लिया जन्म, देखने को उमड़ी भीड़, भारत में अपनी तरह का चौथा बच्चा

locationप्रतापगढ़Published: Jan 05, 2020 02:10:12 pm

.

Harlequin Ichthyosis

हार्लेक्विन इक्थियोसिस

प्रतापगढ़. यूपी के प्रतापगढ़ में एक अजीबो गरीब मामना सामने आया है। यहां के एक निजी अस्पताल में एक महिला ने विचित्र बच्चे को जन्म दिया है, जिचका चेहरा बिल्कुल असाधारण है और उसके शरीर पर अजीब तरह की बनावट है और शरीर के स्किन पर मोटी क्रीम कलर की कोई मोटी परत है जो जगह, जगह चाकुओं से काटी गयी जैसी दिखायी दे रही है। उसे इलाज के लिये लखनऊ रेफर कर दिया गया है। बच्चे की पैदाइश पूरे इलाके में चर्चा का विषय बनी हुई है और बच्चे को देखने के लिये अस्पताल में इलाके के लोगों की भीड़ जमा हो गयी।

 

शहर के विश्वनाथगंज इलाके की रहने वाली एक प्रसूता को प्रतापगढ़ के निजी हिंद नर्सिंग होम में शनिवार की रात प्रसव हुआ। प्रसव के दौरान महिला को विचित्र बच्चा पैदा हुआ। उसके का पूरा शरीर विचित्र तरह की मोटी परत से ढका हुआ है, जिस पर जगह जगह चाकू के काटे जैसे निशान हैं। उसे इलाज के लिये लखनऊ रेफर कर दिया गया है।

 

डॉक्टर का कहना है कि बच्चे को हार्लेक्विन इक्थियोसिस नाम की बीमारी है। शरीर में प्रोटीन और म्यूकस मेम्ब्रेन की गैर मौजूदगी की वजह से ऐसे बच्चे जन्म लेते हैं। डॉक्टर के मुताबिक करीब 30 लाख में से किसी एक बच्चे को ऐसी बीमारी होती है। बिहार के भागलपुर, महाराष्ट्र के नागपुर और दिल्ली के बाद प्रतापगढ़ में ऐसे चौथे बच्चे का जन्म हुआ है जो हार्लेक्विन इक्थियोसिस बीमारी से ग्रसित है।

By Sunil Somvanshi

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो