scriptUmesh Pal Murder Case: उमेश पाल हत्याकांड में पुलिस ने 1000 पन्नों की चार्जशीट दाखिल, जानिए अतीक-अशरफ के बाद किसे बनाया आरोपी? | 1000 page charge sheet in Umesh Pal murder case accused Atiq Ashraf | Patrika News
प्रयागराज

Umesh Pal Murder Case: उमेश पाल हत्याकांड में पुलिस ने 1000 पन्नों की चार्जशीट दाखिल, जानिए अतीक-अशरफ के बाद किसे बनाया आरोपी?

Umesh Pal Murder Case: प्रयागराज पुलिस के अनुसार, कोर्ट में चार्जशीट स्वीकार होने के बाद अगली तारीख से गवाहों की गवाही कराई जाएगी। इस वारदात का पूरा विवरण 1000 पन्नों में वर्णित करते हुए कोर्ट में चार्जशीट दी गई है। इस चार्जशीट में मुख्य आरोपी माफिया अतीक अहमद के साथ उसका भाई खालिद अली उर्फ अशरफ, पत्नी शाइस्ता परवीन और बेटा असद है।

प्रयागराजMay 26, 2023 / 08:04 pm

Adarsh Shivam

1000 page charge sheet in Umesh Pal murder case accused Atiq Ashraf

अतीक और अशरफ ने मिलकर वारदात की प्लान बनाई थी

Umesh Pal Murder Case: प्रयागराज के चर्चित उमेश पाल हत्याकांड में धूमन गंज थाने ने चार्जशीट दाखिल कर दी है। 1000 पन्नों की इस चार्जशीट में मुख्य आरोपी माफिया डॉन अतीक अहमद, उसका भाई अशरफ, पत्नी शाइस्ता परवीन और बेटे असद के अलावा शूटर गुलाम समेत करीब एक दर्जन अन्य आरोपी का नाम शामिल है।
CCTV फुटेज, ऑडियो रिकॉर्डिंग समेत अन्य सबूत अदालत में दाखिल किए गए
इनमें अतीक, अशरफ, असद और गुलाम की पहले ही मौत हो चुकी है। वहीं कई आरोपी जेल में बंद हैं। पुलिस ने इस चार्जशीट में सभी आरोपियों की भूमिका का एक-एक करके वर्णन किया है। पुलिस के लगाए गए इन आरोपों के समर्थन में चार्जशीट के साथ गवाहों के बयान, CCTV फुटेज, ऑडियो रिकॉर्डिंग समेत अन्य सबूत भी अदालत में दाखिल किए गए हैं।
1000 पन्नों में वर्णित करते हुए कोर्ट में चार्जशीट दी गई
प्रयागराज पुलिस के अनुसार, कोर्ट में चार्जशीट स्वीकार होने के बाद अगली तारीख से गवाहों की गवाही कराई जाएगी। इस वारदात का पूरा विवरण 1000 पन्नों में वर्णित करते हुए कोर्ट में चार्जशीट दी गई है। इस चार्जशीट में मुख्य आरोपी माफिया अतीक अहमद के साथ उसका भाई खालिद अली उर्फ अशरफ, पत्नी शाइस्ता परवीन और बेटा असद है। इसके अलावा चार्जशीट में करीब दर्जन भर अन्य आरोपी हैं।
शौलत हनीफ पुत्र हनीफ खां का नाम शामिल है
प्रयागराज पुलिस के अनुसार, इस चार्जशीट में कैश अहमद पुत्र नबी अहमद उर्फ गोना, राकेश उर्फ नाकेश उर्फ लाला पुत्र राम बहोरी, मो. अरशद कटरा पुत्र मुन्नवर अली, नियाज अहमद पुत्र मटरू, इकबाल अहमद उर्फ सजर पुत्र मुख्तार अहमद, शारूक उर्फ शहरूख पुत्र शमशेर, अखलाक अहमद पुत्र चौधरी अलाउद्दीन और खान शौलत हनीफ पुत्र हनीफ खां का नाम शामिल है।
प्रयागराज पुलिस के अनुसार, शौलत हनीफ फिलहाल केंद्रीय कारागार नैनी में न्यायिक अभिरक्षा में है। वहीं कुछ आरोपी सीधे तौर पर वारदात में शामिल रहे थे। कई आरोपियों ने पर्दे के पीछे रहकर वारदात में मदद किया था। अतीक अहमद की पत्नी शाइस्ता परवीन इस वारदात को लीड कर रही थी।
अतीक और अशरफ ने मिलकर वारदात की प्लान बनाई थी
प्रयागराज पुलिस के अनुसार, उसने ना केवल वारदात की रणनीति बनाई, बल्कि इसके लिए हथियार और वारदात के बाद शूटरों के फरार होने के लिए धन की व्यवस्था भी की थी। जबकि अतीक ने इस वारदात के लिए फरमान जारी किया था। इसके बाद अतीक और अशरफ ने मिलकर वारदात की प्लान बनाई थी।

यह भी पढ़ें

फिल्मी डॉन से कम नहीं था इस माफिया का भौकाल, पुलिस भी खाती थी खौफ, अब योगी का एक्‍शन देख कोर्ट में किया सरेंडर

प्रयागराज पुलिस के अनुसार, इन दोनों भाईयों ने ही तय किया था कि वारदात को अंजाम देने के लिए अतीक के बेटे असद के नेतृत्व में शूटर मोहम्मद गुलाम, गुड्डू मुस्लिम, साबिर, उस्मान उर्फ विजय चौधरी, अरबाज आदि जाएंगे। वारदात के बाद इन बदमाशों को फरारी काटने की व्यवस्था अशरफ ने की थी।
चार्जशीट में बरेली जेल की CCTV फुटेज भी दिखया है
प्रयागराज पुलिस के अनुसार, इस वारदात के लिए अतीक अहमद के वकील खान शौकत हनीफ पर हत्यारोपियों को उमेश पाल की फोटो के साथ कोर्ट से घर जाने के लिए निकलने की सूचना देने और धन मुहैया कराने का आरोप है। पुलिस ने इस चार्जशीट में गवाहों के बयान के साथ घटना स्थल और बरेली जेल की CCTV फुटेज भी दिखया है। इसके अलावा चार्जशीट में कुछ ऑडियो क्लिप हैं।
चार्जशीट में SC/ST एक्ट की धाराएं भी जोड़ी गई है
बताया जा रहा है कि यह ऑडियो शूटर्स और बाकी आरोपियों के बीच वारदात के संबंध में हुई बातचीत से संबंधित हैं। चार्जशीट IPC की धारा 147/148/149/302/307/506/34/120B के तहत दाखिल हुई है। इसके अलावा चार्जशीट में 3 विस्फोटक पदार्थ अधिनियम और 7 CLA एक्ट के साथ 3(2)V SC/ST एक्ट की धाराएं भी जोड़ी गई हैं।
यह भी पढ़ें

हेमा मालिनी की जगह कौन होगा मथुरा से BJP का उम्मीदवार? इस दिग्गज नेता की हो रही चर्चा


उमेश पाल हत्याकांड की चार्जशीट में पुलिस ने सदाकत खान के खिलाफ भी चार्जशीट दी है। इसके खिलाफ SC/ST स्पेशल कोर्ट में चार्जशीट दी गई है। सदाकत खान को 27 फरवरी को इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के मुस्लिम बोर्डिंग हॉस्टल से गिरफ्तार किया गया था। आरोप है कि सदाकत खान के कमरा नं 36 में ही उमेश पाल शूटआउट की साजिश रची गई थी।

सदाकत के खिलाफ 192 पन्नों की चार्जशीट दाखिल की गई
वह फिलहाल नैनी सेंट्रल जेल में बंद है। LLB पास सदाकत खान गाजीपुर जिले का रहने वाला है। उसके खिलाफ दाखिल चार्जशीट 192 पन्नों की है। विशेष न्यायाधीश एससी एसटी कोर्ट में रत्नेश कुमार श्रीवास्तव की कोर्ट में यह चार्जशीट दाखिल हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो