scriptराहुल गांधी का दिखा अनोखा अंदाज, चौपाल लगाकर सुनी समस्याएं | rahul gandhi visit raebareli news in hindi | Patrika News

राहुल गांधी का दिखा अनोखा अंदाज, चौपाल लगाकर सुनी समस्याएं

locationरायबरेलीPublished: Apr 19, 2018 01:00:13 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

राहुल गांधी ने कोमल से सुना गाना और राहुल के अंदाज से लोग खुशी से झूमे
 

rahul gandhi
डीह-रायबरेली. कांग्रेस अध्यक्ष व अमेठी सांसद राहुल गांधी दो दिवसीय दौरे के अंतिम दिन डीह विकास क्षेत्र के कई गांवों का दौरा किया था। इस दौरान कई जगहों पर चौपाल लगाकर ग्रामीणों की शिकायतें सुनी और हर संभव मदद करने का भरोसा दिलाया। घर-घर जाकर राज्य व केंद्र सरकार द्वारा कराए जा रहे विकास कार्यों की हकीकत देखी।

सांसद राहुल गांधी सर्वप्रथम लगभग 12 बजे इमली तिराहा पहुंचे। उसके बाद निगोही में रामनिहोर के दरवाजे चौपाल लगाकर लोगों से उनकी समस्याओं को सुना जिसमें विजय कुमार ने नल न लगे होने से पानी बहुत दूर से लाने की समस्या बताई और दो इंडिया मार्का हैंडपम्प लगवाने की मांग की जिस पर राहुल ने सांसद निधि से दो इंडिया मार्का हैंडपम्प देने की बात कही। उसके बाद वहीं पास में दीपू के घर पर बने शौचालय को देखा। विधवा व वृद्ध महिलाओं ने पेंशन न मिलने की बात बताई जिस पर राहुल ने ग्राम विकास अधिकारी को पेंशन दिलाने के निर्देश दिया।
टेकारी दांदू के रास्ते में साइकिल के दुकानदार रामू गुप्ता से पूछा कि व्यापार कैसे चल रहा है तो रामु गुप्ता ने बताया कि भईया साइकिल की बिक्री कम हो रही है पर जीएसटी ज्यादा देना पड़ रहा है जिस पर राहुल ने कहा कि हमारी सरकार बनने पर जीएसटी में राहत दी जाएगी।
उसके बाद राहुल गांधी टेकारी दांदू में चंद्रभान पांडेय के दरवाजे पहुंचे और वहीं पर अचानक चौपाल लगा दी और लोगों से उनकी समस्याएं पूछने लगे जिस पर बुजुर्ग महिला सुमित्रा पांडेय, छेदाना, विट्टन व विधवा महिला रीता ने पेंशन न मिलने की बात बताई जिस पर राहुल ने ग्राम विकास अधिकारी अविनाश सोनकर को पेंशन दिलाने के निर्देश दिए। उसके बाद टेकारी में ही अपनर दुकान के बाहर बैठी महिला स्नेहलता से मिले और परिवार की स्थिति कैसी है, पूछा जिस पर महिला ने बताया कि मेरे पति इंद्रपाल ने बैंक से कर्ज लेकर धान कुटाई व चक्की लगाए है। बैंक के कर्ज लेकर अपनी दो बेटियों की शादी की बच्चों को पढ़ाने व घर चलाने में ही सारी कमाई खर्च हो जाती है बैंक कर्ज नहीं जमा कर पा रहे है जिस पर राहुल ने कहा कि बैंक से बात करके आपका कर्ज ज्यादा से ज्यादा माफ कराया जाएगा।
राहुल गांधी ने कोमल से सुना गाना

उसके बाद राहुल गांधी पूर्व माध्यमिक विद्यालय टिकारी दांदू पहुंच गए जहां पर छात्रा कोमल आनंद ने अंग्रेजी में अपना परिचय दिया। छात्रा चंचल ने स्कूल में लगे नल में फ्लोराइड होने की बात बताई। छात्रा दीपाली ने गाना सुनाया। राहुल ने छात्र अमित से पूछा कि बड़े होकर क्या बनोगे तो छात्र ने बताया कि डॉक्टर बनूंगा। उसके बाद राहुल गांधी मंझिलहा में सुखराम के दरवाजे पहुंचे जहां चौपाल लगाकर लोगों की समस्याएं सुनी जिसमें ग्राम प्रधान नागेंद्र शुक्ला ने बताया कि मंझिलहा से पूरे चंदेल व सकरा तक जाने के लिए सड़क नहीं है।
राहुल ने सड़क निर्माण कराने का आश्वासन दिया। उसके बाद राहुल गांधी पीएचसी बेतौरा का निरीक्षण करने पहुंचे जहां पर फार्मासिस्ट रविशंकर से डॉक्टर कहां हैं पूछा फार्मासिस्ट ने डॉक्टर तैनात न होने की बात बताई। इस दौरान राहुल ने दवा का स्टॉक, साफ सफाई देखा और अमेठी के जिलाध्यक्ष योगेंद्र मिश्रा ने ओपीडी रजिस्टर पर निरीक्षण नई कार्रवाई लिखी और पोठई के रास्ते फुरसतगंज चले गए।
राहुल ने ग्रामीणों से पूछा पंद्रह लाख आ गए

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी दो दिवसीय दौरे के अंतिम दिन विकास क्षेत्र डीह के कई गांवों में चौपाल लगाकर लोगों की समस्याएं सुन रहे थे और उसका निस्तारण कराने व हर संभव मदद करने का आश्वासन दे रहे थे कि बीच बीच में लोगों से केंद्र व राज्य सरकार द्वारा कराए जा रहे विकास कार्यों पर चुटकी ले रहे थे वो ग्रामीणों से सभी जगह यही पूछ रहे थे कि आपके खाते में पन्द्रह लाख रुपये आ गए। राज्य सरकार द्वारा गड्ढा मुक्त सड़के भर गई। उन्होंने ग्रामीणों से पूछा कि नीरव मोदी को जानते हो जो अपने देश का करोड़ों रुपये लेकर देश छोड़कर भाग गया। स्वच्छ भारत मिशन के तहत कराये जा रहे शौचालय कहां-कहां निर्माण हुआ है क्या स्थिति है ज्यादातार शौचालय देख रहे थे।
राहुल के अंदाज से लोग खुशी से झूमे

कांग्रेश अध्यक्ष राहुल गांधी जिस अंदाज से गांव गांव गली गली जाकर लोगों से मिल रहे थे उनके अंदाज से ग्रामीण सभी जगहों पर खुश दिखे। मंझिलहा गांव के एक घर में जब राहुल पहुंचे तो बुजुर्ग ने राहुल को गले लगा लिया और भावुक होकर कहा कि राहुल आज तुम्हे देखकर तुम्हारे पिता राजीव याद आ गए वो भी इसी तरह जब भी आते थे एक एक लोगों से इसी तरह मिलते थे। राहुल को अपने बीच पाकर ग्रामीण खुशी से झूम उठे।

कांग्रेस अध्यक्ष व अमेठी सांसद राहुल गांधी के आने चर्चा कचनावा ग्रामवासियों को जैसे ही हुई वैसे ही ग्रामवासियों व प्रधान मेवालाल पंचायत भवन में ग्रामीणों को इकट्ठा करना शुरू किया। सबको आशा थी कि राहुल गांधी आएंगे और हम लोगों की आजादी के बाद से बनी परेशानी महराजगंज ड्रेन पर पुल का निर्माण कराने के लिए हम लोगों की बात सुनेंगे। जिस काम को उनके पिता राजीव गांधी किसी कारण से पूर्ण नहीं करा पाए को काम उनका बेटा राहुल पुल का निर्माण कराके हमसब के दुख दर्द बांटेगा परन्तु ग्रामवासी राहुल गांधी की राह देखते रहे और सुबह से शाम हो गई पर राहुल कचनावा गांव नहीं जा पाए जिससे मायूस होकर ग्रामवासी अपने घर लौट गए। ग्राम प्रधान मेवालाल ने बताया कि हम लोगों की बात शायद राहुल गांधी तक नही पहुंच पा रही है अगर वो जानते की हम सब उनका इंतजार कर रहे है तो वो हम लोगों की परेशानी जानने जरूर आते।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो