लुकापारा पंचायात के ग्रामीणों ने चुनाव बहिष्कार का फूंका बिगुल, जानें क्या कहते हैं इस क्षेत्र के ग्रामीण

- बैठक कर ग्रामीणों ने लिया निर्णय

By: Shiv Singh

Updated: 15 Nov 2018, 12:28 PM IST

रायगढ़. रायगढ़ विधानसभा क्षेत्र में चुनाव बहिष्कार के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इसकी शुरुआत शहर के मोदी नगर से हुई। वहीं इसके बाद इंदिरा नगर और अब रायगढ़ विधानसभा क्षेत्र में ओडिशा से सटे लुकापारा ग्राम पंचायत के ग्रामीणों ने चुनाव बहिष्कार किए जाने का ऐलान किया है। यहां के लोगों का कहना है कि न तो उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ मिल है और ना ही बुनियादी सुविधाओं का विस्तार किया गया है। इसकी वजह से वे चुनाव में हिस्सा नहीं लेंगे।

लुकापारा पंचायत रायगढ़ विधानसभा क्षेत्र के सरिया बरमकेला ब्लाक में आता है। यह गांव ओडिशा प्रांत से सटा हुआ है। यहां के लोगों ने चुनाव बहिष्कार करने की घोषणा की है। यहां के ग्रामीणों ने गांव में विकास कार्य नहीं होने की वजह को लेकर चिंतन करते हुए एक बैठक की। इस बैठक में यह बात सामने आई कि गांव में कई हितग्राहियों को स्वच्छ भारत योजना के शौचालय स्वीकृत हुए, लेकिन अधिकांश ग्रामीणों के यहां शौचालय का निर्माण पूरा नहीं हो सका है। इसी तरह की स्थिति पीएम आवास योजना की भी है। यहां आवास योजना में हितग्राहियों का नाम तो हैं, लेकिन इसका लाभ भी कई पात्र हितग्राहियों को नहीं मिल सका है।

Read More : जो राम का नहीं वो हमारे किसी काम का नहीं, मंदिर निर्माण में कांग्रेस को बताया सबसे बड़ी बाधा, योगी ने ये भी कहा...

इसके अलावा गांव के चमड़ा डबरी तालाब का जीर्णोद्धार भी नहीं हो सका। मौजूदा समय में इस तालाब पर बहुत कम पानी है और गंदगी से अटी हुई है। वहीं अटल चौक से चमड़ा डबरी तालाब तक और सरस्वती मंडप से देवगढ़ स्थल तक सड़क का निर्माण भी नहीं करवाया जा सका है। इसके अलावा अन्य समस्याएं भी हैं। इन बातों को लेकर ग्रामीणों ने विधानसभा चुनाव के बहिष्कार की घोषणा की है।

नहीं सुनते जनप्रतिनिधि
ग्रामीणों में इस बात का भी तीखा विरोध है कि गांव की छोटी-बड़ी समस्याएं को लेकर जब वे क्षेत्र के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के पास पहुंचते हैं तो वे उनकी बातों को तवज्जों नहीं देते, लेकिन जब चुनाव का समय आता है तो कई बार गांव में पहुंचते हुए लुभावने वादे करते हैं। इसी तरह की जब ग्रामीण गांव की समस्याओं को लेकर अधिकारियों के पास पहुंचते हैं तो वे भी सिर्फ आश्वासन देते हैं।

रायगढ़ विधानसभा में इस तरह की चौथी घटना
रायगढ़ विधानसभा में चुनाव बहिष्कार की यह चौथी घटना है। इससे पहले शहर के बोइरददार क्षेत्र के मोदी नगर के लोगों ने चुनाव बहिष्कार की घोषणा की। इसके बाद दो दिन पूर्व ही शहर के इंदिरा नगर क्षेत्र के लोगों ने चुनाव बहिष्कार की घोषणा की। यहां के लोगों का कहना था कि वार्ड में पानी नहीं मिलने की समस्या है। तीसरी घटना अमलीपाली क्षेत्र के ग्रामीणों ने कलेक्टोरेट पहुंचकर विरोध जताया और कलेक्टर के नाम ज्ञापन भी सौंपा था। इसके बाद अब लुकापारा पंचायत से चुनाव बहिष्कार की घोषणा ग्रामीणों ने की है।

-लुकापारा गांव में चुनाव बहिष्कार की जानकारी नहीं मिली है। यदि इस प्रकार की स्थिति है तो मामले की जानकारी ली जाएगी।
जीआर डहरिया, तहसीलदार, बरमकेला

Shiv Singh Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned