scriptMonsoon 2024: मौसम विभाग की भविष्यवाणी, अगले कुछ दिन जमकर बरसेंगे बादल, किसान जुटे खेत में… | Monsoon 2024: Heavy rain in CG | Patrika News
रायगढ़

Monsoon 2024: मौसम विभाग की भविष्यवाणी, अगले कुछ दिन जमकर बरसेंगे बादल, किसान जुटे खेत में…

Monsoon 2024: ऐसे में अब एक तेज बारिश होना बहुत जरूरी है। ज्यादातर खेतों की जोताई कर ली गई है। ऐसे में अब तेज बारिश होता है तो धान रोपा का कार्य तेज हो जाएगा।

रायगढ़Jul 05, 2024 / 07:21 pm

Shrishti Singh

Monsoon 2024

Monsoon 2024: रायगढ़ में विगत सप्ताहभर से रूक-रूक कर हो रही कभी हल्की तो कभी तेज वर्षा से खेतों में पानी जमा होने लगा है। जिससे अब किसान खेती कार्य में जुट गए हैं। साथ ही अभी जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में अच्छा बारिश होने की संभावना जताई जा रही है, जिससे इस बार धान फसल अच्छी होने की बात कही जा रही है।

उल्लेखनीय है कि विगत सप्ताहभर से मानूसन रूका हुआ है, जिससे देखा जाए तो हर दिन कभी तेज तो कभी हल्की वर्षा हो रही है, जिसके चलते जहां मौसम में ठंडकता आई है तो वहीं अब खेतों में भी पानी जमा होने लगा है, जिसको देखते हुए किसान भी अब खेतों की ओर रूख करने लगे हैं। ऐसे में इन दिनों सुबह से शाम तक खेतों में काम करते आसानी से देखे जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें

Monsoon 2024: प्रदेश में सामान्य से 24 फीसदी कम हुई बारिश, इन जिलों में स्थिति बेहद खराब, जुलाई से उम्मीद


इस संबंध में किसानों का कहना है कि इस साल जिस तरह से मौसम बेहरबान है, उससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस साल फसल अच्छी होगी, क्याेंकि यह बरसात फसल के लिए वरदान साबित होगा। ऐसे में अब धान फसल लगाने के लिए खेतों की जोताई का कार्य चल रहा है, साथ ही कई किसान धान की बुआई भी शुरू कर दिए हैं। ऐसे में अब एक तेज बारिश होना बहुत जरूरी है। ज्यादातर खेतों की जोताई कर ली गई है। ऐसे में अब तेज बारिश होता है तो धान रोपा का कार्य तेज हो जाएगा।

हालांकि मौसम विभाग द्वारा लगातार अलर्ट जारी किया जा रहा है कि तेज बारिश होगी, लेकिन अभी तक हल्की से मध्यम वर्षा ही हुई है, लेकिन यह मध्यम वर्षा फसलों के लिए बेहतर है। साथ ही कई किसान अब बारिश रूकने का भी इंतजार कर रहे हैं, क्योंकि इनका कहना है कि अब अगर सप्ताहभर के लिए बारिश बंद होता है तो सब्जी फसल का भी काम शुरू हो जाएगा, क्योंकि उसके लिए खेत को सूखा करना पडे़गा।

Monsoon 2024: भारी बारिश की संभावना

इन दिनों जिले में लगातार हल्की वर्षा हो रही है, लेकिन इस बीच विभाग द्वारा भारी बारिश की भी संभवना व्यक्त की जा रही है, लेकिन अभी तक अच्छी बारिश नहीं हो पाई है। वहीं गुरुवार को मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार एक द्रोणिका राजस्थान से बंग्लादेश तक 1.5 किमी ऊचाई तक विस्तारित है तथा एक ऊपरी हवा का चक्रवात उत्तर झारखंड के ऊपर 3.1 किमी से 5.8 किमी ऊंचाई तक बना हुआ है।

यह भी पढ़ें

Monsoon 2024: छत्तीसगढ़ के 14 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, अगले 2 दिनों तक जमकर बरसेंगे बादल…वज्रपात की संभावना

जिससे शुक्रवार को जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा छींटे पड़ने की संभावना है। जिससे अधिकतम तापमान में कोई विशेष बदलाव नहीं होगी। वहीं जशपुर सहित उससे लगे अन्य जिलों में भारी बारिश हो सकती है।

Hindi News/ Raigarh / Monsoon 2024: मौसम विभाग की भविष्यवाणी, अगले कुछ दिन जमकर बरसेंगे बादल, किसान जुटे खेत में…

ट्रेंडिंग वीडियो