scriptCGPSC भर्ती पर लगी रोक, नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, जानिए परीक्षा से जुड़ी जरूरी बातें | big change in rules of CGPSC recruitment know important things related to exam | Patrika News
रायपुर

CGPSC भर्ती पर लगी रोक, नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, जानिए परीक्षा से जुड़ी जरूरी बातें

वित्त विभाग ने सभी विभागों के साथ-साथ राजस्व मंडल के अध्यक्षों, संभागीय आयुक्तों, सभी विभागाध्यक्षों और कलेक्टरों के लिए गाइड-लाइन जारी कर दी है।

रायपुरMay 13, 2024 / 11:09 am

Kanakdurga jha

CGPSC exam 2024
CGPSC Hiring Process 2024: शासकीय विभागों को नई भर्ती प्रक्रिया शुरू करने से पहले वित्त विभाग से अनुमति लेनी होगी। इसके दायरे से छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएसी)के जरिए की जाने वाली सीधी भर्ती के रिक्त पदों और अनुकंपा नियुक्ति के पदों को शामिल नहीं किया गया है। वर्तमान में स्कूल शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागों में भर्ती प्रक्रिया शुरू होनी थी। अब इन विभागों को वित्त विभाग से अनुमति लेनी होगी। यह जरूर है कि जिन पदों के लिए विज्ञापन जारी हो चुके हैं, उसमें भर्तियों पर रोक नहीं लगाई गई है।
इस संबंध में वित्त विभाग ने सभी विभागों के साथ-साथ राजस्व मंडल के अध्यक्षों, संभागीय आयुक्तों, सभी विभागाध्यक्षों और कलेक्टरों के लिए गाइड-लाइन जारी कर दी है। इसमें रिक्त पदों में भर्तियों के लिए विभागीय अनुमति प्राप्त करने का निर्देश जारी किया गया है। इसके साथ ही वित्तीय वर्ष 2024-25 से छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित होने वाली संयुक्त राज्य सेवा परीक्षा में शामिल पदों को छोड़कर, विभागों में राज्य लोक सेवा आयोग के माध्यम से भरे जाने वाले अन्य पदों पर भर्ती शुरू करने के पूर्व वित्त विभाग की अनुमति आवश्यक की गई है।
यह भी पढ़ें

Mahadev Satta App Scam: महादेव सट्टा ऐप में बड़ा खुलासा, 200 बैंक खातों से हो रहा था पैसों का लेन-देन

सरकारी विभाग नहीं कर सकेंगे भर्ती नियमों में बदलाव

शासकीय विभागों में भर्ती नियम में बदलाव को लेकर सामान्य प्रशासन विभाग ने भी गाइडलाइन जारी की है। इसमें इस बात को लेकर नाराजगी जताई गई है कि शासकीय विभाग सामान्य प्रशासन विभाग की अनुमति के बिना भर्ती नियमों में बदलाव कर रहे हैं। इसकी वजह से भर्ती प्रक्रिया कोर्ट में लंबित हो रही है। सामान्य विभाग ने इस संबंध में सभी विभागों को कड़ा निर्देश जारी किया गया है। इसमें कहा गया है कि भर्ती नियम में बदलाव से पहले भारसाधक मंत्री का अनुमोदन लेने के बाद अभिमत के लिए सामान्य प्रशासन विभाग के नियम शाखा को भेजा जाए। इसके अलावा विधि विभाग से भी सलाह ली जाए। इसके बाद ही भर्ती नियमों में बदलाव किया जाए।

Hindi News/ Raipur / CGPSC भर्ती पर लगी रोक, नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, जानिए परीक्षा से जुड़ी जरूरी बातें

ट्रेंडिंग वीडियो