script Board Exam 2024 : 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा की टाइम- टेबल जारी, मार्च में होगा एग्जाम, इस दिन से प्रैक्टिकल शुरू... | Board Exam 2024 : Time table of 10th-12th exam, practical in January | Patrika News

Board Exam 2024 : 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा की टाइम- टेबल जारी, मार्च में होगा एग्जाम, इस दिन से प्रैक्टिकल शुरू...

locationरायपुरPublished: Dec 12, 2023 12:12:43 pm

Submitted by:

Kanakdurga jha

10-12th Board Exam Time-table : 10-12वीं बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल इसी महीने जारी हो सकता है। संभावना है कि दिसंबर के तीसरे या आखिरी हफ्ते में समय सारिणी आ सकती है।

board_exam_2024.jpg
Board Exam Date : 10-12वीं बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल इसी महीने जारी हो सकता है। संभावना है कि दिसंबर के तीसरे या आखिरी हफ्ते में समय सारिणी आ सकती है। (Board Exam 2024) जहां तक प्रैक्टिकल परीक्षाओं की बात है तो ये जनवरी में संपन्न हो सकती है। वहीं दोनों कक्षाओं के बोर्ड एग्जाम मार्च में सकते हैं।
यह भी पढ़ें

Chhattisgarh Cabinet : ऐसा हो सकता है विष्णु देव साय का कैबिनेट, इन्हे मिलेगी मंत्री मंडल में जगह...



बता दें कि बोर्ड परीक्षाओं के लिए पिछले महीने ही आवेदन मंगाए गए थे। दोनों कक्षाओं को मिलाकर इस बार करीब 6 लाख स्टूडेंट्स ने आवेदन भरा है। (Board Exam 2024) एक ओर जहां दसवीं में परीक्षार्थियों की संख्या बढ़ी है, तो दूसारी ओर बारहवीं में परीक्षार्थियों की संख्या घटी है। दोनों कक्षाओं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं जनवरी में होंगी।
इसे लेकर माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बीते दिनों ही नोटिफिकेशन जारी किया था। बोर्ड परीक्षाएं मार्च में शुरू होंगी। मार्च में ही खत्म हो जाएंगी। गौरतलब है कि दसवीं बोर्ड में इस बार जहां परीक्षार्थियों की संख्या 3.41 के करीब है। वहीं बारहवीं में अभ्यर्थियों की संख्या 2.55 लाख के करीब है। इस तरह इस बार कुल 5.96 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे।
यह भी पढ़ें

उबलता तेल हाथ में डालकर 25 छात्राओं को दी सजा... हाई कोर्ट ने शिक्षक के खिलाफ जारी किया ऐसा आदेश



रख सकेंगे बाह्य निरीक्षक

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने स्कूल प्रबंधन को स्पष्ट निर्देश दिए हैँ कि इस बार प्रैक्टिकल परीक्षा वहीं लेंगे जिन्हें सरकारी स्तर पर नियुक्त किया गया है। बाह्य परीक्षकों को प्रैक्टिकल लेने के लिए नहीं बुलवाया जा सकता। अगर कोई स्कूल मंडल के निर्देशों का पालन नहीं करता और मनमर्जी से बाह्य परीक्षक को बुलाता है तो उस स्कूल की प्रैक्टिकल परीक्षा को मान्य नहीं किया जाएगा। (10-12th Board Exam 2024) इसकी संपूर्ण जिम्मेदारी स्कूल प्रबंधन की होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो