script DA Hike : राज्यकर्मियों का 4 फीसदी बढ़ा महंगाई भत्ता | DA increased by 4 percent for Chhattisgarh state employees | Patrika News

DA Hike : राज्यकर्मियों का 4 फीसदी बढ़ा महंगाई भत्ता

locationरायपुरPublished: Nov 23, 2023 10:59:13 am

Submitted by:

Khyati Parihar

DA Hike News: चुनाव आयोग ने प्रदेश के अधिकारियों-कर्मचारियों का 4 प्रतिशत डीए बढ़ाने के प्रस्ताव को अनुमति प्रदान कर दी है।

DA increased by 4 percent for Chhattisgarh state employees
DA Hike : राज्यकर्मियों का 4 फीसदी बढ़ा महंगाई भत्ता
रायपुर। DA Hike In Chhattisgarh: चुनाव आयोग ने प्रदेश के अधिकारियों-कर्मचारियों का 4 प्रतिशत डीए बढ़ाने के प्रस्ताव को अनुमति प्रदान कर दी है। अब राज्य शासन शीघ्र 4 प्रतिशत डीए बढ़ाने का आदेश जारी करेगा। इससे प्रदेश के करीब 3.80 लाख अधिकारियों-कर्मचारियों को फायदा मिलेगा। इससे राज्य शासन पर हर माह करीब 60 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार पड़ेगा। वर्तमान में प्रदेश के में 42 प्रतिशत डीए दिया जा रहा है। जबकि केंद्रीय कर्मचारियों को 46प्रतिशत डीए मिल रहा है। चार प्रतिशत डीए बढ़ने से राज्य के कर्मचारियाें का डीए भी केंद्रीय कर्मचारियाें के समान हो जाएगा।
यह भी पढ़ें

Rape Case: छत्तीसगढ़ में 5 साल की मासूम से हैवानियत, पड़ोस में रहने वाले युवक को पुलिस ने दबोचा

4 प्रतिशत डीए के अनुसार ऐसे होगा वित्तीय लाभ

प्रथम श्रेणी - 3800 से 5000
द्वितीय श्रेणी - 2500 से 3500
तृतीय श्रेणी - 1800 से 2200
चतुर्थ श्रेणी - 1000 से 1600
कुल शासकीय सेवक - 3.80 लाख
मुख्यमंत्री ने कहा था, चुनाव आयोग से स्वीकृति लेंगे

Dearness Allowance Hike: बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 8 नवंबर को सोशल मीडिया पर कहा था कि राज्य सरकार जल्द ही छत्तीसगढ़ के शासकीय कर्मचारियों को बहुप्रतिक्षित डीए मामले में बड़ी राहत देने वाली है। इसके बाद अधिकारियों ने चार प्रतिशत डीए बढ़ाने संबंधी अनुमति देने के लिए पत्र चुनाव आयोग को लिखा था।
यह भी पढ़ें

दुर्ग में हाफ मर्डर.. लोहे की रॉड, डंडा,पेचकस से दिनदहाड़े हमला कर युवक को किया अधमरा, नाबालिग समेत 9 गिरफ्तार

पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने दी बधाई

पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने 4 प्रतिशत डीए बढ़ाने की अनुमति चुनाव आयोग से मिलने पर प्रदेश के अधिकारियों कर्मचारियाें को बधाई दी है। साथ ही अपने पुराने पोस्ट 2 नवंबर को शेयर करते हुए तथा मुख्य निर्वाचन अधिकारी का धन्यवाद करते हुए लिखा कि "माननीय @CEOChhattisgarh आपका बहुत आभार और धन्यवाद कि आपने हमारे छत्तीसगढ़ के अधिकारियों व कर्मचारियों के हित को ध्यान में रखकर यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया है।
कर्मचारी संगठनों ने जताई खुशी

छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन के प्रांतीय संयोजक कमल वर्मा ने कहा, 4 प्रतिशत डीए बढ़ने से कर्मचारी और अधिकारी वर्ग खुश है। इससे पहले राजस्थान और अन्य राज्य के कर्मचारियों डीए बढ़ गया था, लेकिन छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों नहीं बढ़ा। जिससे कर्मचारियों में मायूसी थी।

ट्रेंडिंग वीडियो