scriptछत्तीसगढ़ में बंद मीसाबंदियों की सम्मान निधि फिर होगी शुरू, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने किया ऐलान | Honor fund for MISA prisoners will be started in Chhattisgarh | Patrika News
रायपुर

छत्तीसगढ़ में बंद मीसाबंदियों की सम्मान निधि फिर होगी शुरू, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने किया ऐलान

Raipur News: कांग्रेस सरकार के समय से बंद मीसा बंदियों की सम्मान निधि फिर से शुरू होगी। यह घोषणा मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने विधानसभा में अपने विभागों की अनुदान मांगाें की चर्चा के जवाब के दौरान की।

रायपुरFeb 27, 2024 / 09:48 am

Khyati Parihar

cm_vishnudev_sai_1.jpg
Chhattisgarh News: कांग्रेस सरकार के समय से बंद मीसा बंदियों की सम्मान निधि फिर से शुरू होगी। यह घोषणा मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने विधानसभा में अपने विभागों की अनुदान मांगाें की चर्चा के जवाब के दौरान की। मुख्यमंत्री घोषणा से प्रदेश के करीब 300 मीसाबंदियों को फिर से सम्मान राशि मिलेगी।
बता दें के भाजपा सरकार में मीसाबंदियों को राज्य सरकार द्वारा तीन स्लैब में 10 हजार से लेकर 25 हजार रुपए तक सम्मान निधि दी जाती थी। इसके अलावा मुख्यमंत्री साय ने राज्य के दुग्ध व्यवसायियों के लिए मिल्क रूट और चिलिंग प्लांट स्थापित करने की भी घोषणा की। यह प्लांट कुरुद में स्थापित होगा। वहीं दुर्ग संभाग में एसीबी का क्षेत्रीय कार्यालय शुरू किया जाएगा। मुख्यमंत्री साय ने आबकारी विभाग को सुदृढ़ बनाए जाने का भी ऐलान किया है।
यह भी पढ़ें

CG Transfer News: छत्तीसगढ़ में एक साथ 6 IAS अफसरों का हुआ तबादला, इन जिलों के बदले कलेक्टर…देखिए लिस्ट

आबकारी विभाग में 168 पदों की वृद्धि

मुख्यमंत्री ने कहा, आबकारी विभाग में राजस्व संग्रहण में बढ़ोतरी के लिए 168 पदों की वृद्धि की गई है। ऊर्जा विभाग में किसानों को मुफ्त बिजली के लिए 3500 करोड़ का प्रावधान रखा गया है। पशु पालन विभाग के तहत डेयरी उद्यम को बढ़ावा देने 10 करोड़ का प्रावधान रखा गया है। साथ ही प्रदेश में मछली पालन के साथ पर्यटन को बढ़ावा देने एक्वा पार्क की स्थापना होगी। प्रदेश में परिवहन केन्द्रों का विस्तार किया जायगा।
जिलों में खुलेंगे खादी विक्रय केंद्र

मुख्यमंत्री साय ने कहा, राज्य के 8 शहरों में आटोमैटिक फिटनेस सेंटर शुरू किया जाएगा। ग्रामोद्योग को बढ़ावा देने यूनिटी मॉल शुरू किए जाएंगे। तीन जिलों में नवीन हथकरघा कार्यालय शुरू किए जाएंगे। इसके अलावा रायगढ़, सरगुजा, दुर्ग में खादी विक्रय केंद्र खोले जाएंगे। विमानन क्षेत्र में अधोसंरचना का विकास किया जाएगा। दिल्ली- जबलपुर फ्लाइट का बस्तर तक विस्तार किया जाएगा।

Hindi News/ Raipur / छत्तीसगढ़ में बंद मीसाबंदियों की सम्मान निधि फिर होगी शुरू, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने किया ऐलान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो