script केरोसिन ऑइल की कीमत में हुई भारी गिरावट, जानें आपके शहर में कितना बदला पेट्रोल-डीजल का रेट | Huge fall in the price of kerosene oil | Patrika News

केरोसिन ऑइल की कीमत में हुई भारी गिरावट, जानें आपके शहर में कितना बदला पेट्रोल-डीजल का रेट

locationरायपुरPublished: Nov 24, 2023 09:19:05 am

Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल का बराबरी करने वाला मिट्टी तेल फिर से बीते साल पहले वाले रेट में आ गया है।

केरोसिन ऑइल की कीमत में हुई भारी गिरावट, जानें आपके शहर में कितना बदला पेट्रोल-डीजल का रेट
केरोसिन ऑइल की कीमत में हुई भारी गिरावट, जानें आपके शहर में कितना बदला पेट्रोल-डीजल का रेट
रायपुर। Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल का बराबरी करने वाला मिट्टी तेल फिर से बीते साल पहले वाले रेट में आ गया है। नवंबर में केरोसिन फिर से 72 रुपए में राशनकार्डधारियों को मिल रहा है। बतादें कि बीते साल जून से कीमतों में इजाफा होना शुरू हुआ था। बीते साल जून में 85 रुपए लीटर और जनवरी तक 104 रुपए प्रति लीटर हो गया था। राज्यभर में 14 लाख और रायपुर में 4 लाख लीटर मिट्टी तेल की खपत हर महीने हो रही थी। जब कीमत बढ़ी तो खपत भी कम हो गई है। जुलाई 2022 में यह खपत शून्य हो गई थी।
यह भी पढ़ें

Cyber Crime: हो जाइए सावधान! घर बैठे पैसे कमाने का दिया जा रहा झांसा, जानिए पूरा मामला



नवंबर 2022 से जनवरी 2023 तक मिट्टी तेल का उठाव एक लाख लीटर से भी कम हो गया था। अक्टूबर और नवंबर माह में फिर से डीलरों डिमांड भेजी है। कार्डधारी भी मौसम खराब होने से हो रहे ब्लैक आउट के कारण राशन दुकानों में मिट्टी तेल मांग रहे हैं। बड़े डीलरों के अनुसार एक टैंकर में 12 हजार लीटर मिट्टी तेल आता है। जनवरी के पहले इसकी कीमत करीब 12 लाख हो गई थी, लेकिन अब इसी टैंकर के लिए 4.20 लाख देने पड़ रहे हैं।

सिर्फ घरेलू उपयोग की अनुमति
छत्तीसगढ़ आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत मिट्टी तेल का उपयोग केवल घरों में खाना पकाने के लिए और अंधे में रोशनी के लिए किया जा सकता है। बारिश के दिनों में बार-बार बिजली बंद होने और घरेलू गैस की कीमतों में उछाल के कारण भी केरोसिन की डिमांड बढ़ रही है।

केरोसीन से तारपिन ऑयल का कारोबार
मिट्टी तेल का उपयोग कार्डधारियों के घरेलू उपयोग के अलावा अवैध है। सस्ता मिट्टी तेल से दिवाली में तारपिन ऑयल बनाकर लाखों का कारोबार किया गया हैं। फैक्ट्रियों और वर्कशॉप में पार्ट्स धोने में भी इस्तेमाल किया जाता है।
यह भी पढ़ें

MBBS स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी.. अब12वीं पीसीएम वाले भी बन सकेंगे डॉक्टर, न्यू गाइडलाइन जारी

केरोसिन में सब्सिडी समाप्त होने की वजह से कीमत में उतार चढ़ाव होता रहता है। अब फिर से कीमत गिरी है। जो इस माह दी जाएगी।
केसी थारवानी, नियंत्रक, खाद्य विभाग रायपुर

ट्रेंडिंग वीडियो