इस तिथि में ही मनाया जाएगा श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव, ये है पूजा का सबसे शुभ मुहूर्त

इस तिथि में ही मनाया जाएगा श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव, ये है पूजा का सबसे शुभ मुहूर्त

Chandu Nirmalkar | Publish: Sep, 02 2018 10:02:45 PM (IST) Raipur, Chhattisgarh, India

इस तिथि में ही मनाया जाएगा श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव, ये है पूजा का सबसे शुभ मुहूर्त

रायपुर. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के राधाकृष्ण मंदिरों में मथुरा-वृंदावन की तरह श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव सोमवार को उदया अष्टमी तिथि पर मनाने की तैयारियां की गई हैं। भगवान के झूले को फूलों से सजाया गया है। वहीं टाटीबंध स्थित इस्कॉन मंदिर में शनिवार को तीन दिवसीय श्री कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव का शुभारंभ हुआ।

 

पंडितों के अनुसार रविवार को सप्तमीयुत अष्टमी तिथि और रोहिणी नक्षत्र है। इसलिए व्रत अष्टमी यानी उदाया अष्टमी तिथि में राजधानी के सभी राधाकृष्ण मंदिरों, प्राचीन महामाया मंदिर, दूधाधारी मठ, जैतूसाव मठ में भगवान का जन्मोत्सव 3 सितंबर को मनाने की तैयारी की गई है। इधर एक सितंबर इस्कॉन मंदिर सेवा समिति के अध्यक्ष एचएच सिद्धार्थ, कमेटी के चेयरमैन राजेश अग्रवाल, कार्यक्रम संयोजक कंचन सिंघानिया ने दीप प्रज्वलित कर उत्सव का शुभारंभ किया।

समिति के प्रचार प्रसार प्रभारी राजेंद्र पारख ने बताया कि रविवार को बाल उत्सव में बच्चों के लिए भक्ति नृत्य सामूहिक प्रतियोगिता दोपहर 2 बजे से 6 से 12 वर्ष और 12 से 18 वर्ष के बच्चों के बीच होगी। शाम को भजन संध्या होगी। तीन सितंबर को भगवान का जन्म उत्सव मनेगा।

मंदिर रोशनी से जगमग
समता कॉलोनी राधाकृष्ण मंदिर, जवाहर नगर, टिकरापारा सहित श्रीश्याम मंदिर आकर्षक रोशनी से जगमग हैं। 3 सितंबर को भगवान का दुग्धाभिषेक, शृंगार पूजन, भजन गंगा होगी। रात ठीक 12 बजे नंद घर आनंद हुए, जय कन्हैया लाल के जयकारे से गुंजित होंगे। श्याम मंदिर के विनय बजाज ने बताया कि रात 8 से 12 बजे तक भजन गंगा चलेगी। इसी तरह शदाणी दरबार में जन्माष्टमी उत्सव और सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा।

मुख्यमंत्री को दिया न्यौता

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी उत्सव विकास समिति का दही हांडी प्रतियोगिता उत्सव का यह 10वां वर्ष है। सप्रेशाला मैदान में 3 सितंबर को उत्सव होगा। इसके लिए समिति के अध्यक्ष सच्चिदानंद उपासने, संयोजक माधव लाल यादव सहित सदस्यों ने मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को उत्सव में शामिल होने का न्यौता दिया। इस पर उन्होंने अपनी सहमति दी।

Ad Block is Banned