scriptRaipur Airport: अब यात्रियों को एयरपोर्ट में नहीं लगानी पड़ेगी लाइन, इस नई व्यवस्था से होगी सिक्योरिटी चेकिंग | Raipur Airport: Security checking will be done with this new system | Patrika News
रायपुर

Raipur Airport: अब यात्रियों को एयरपोर्ट में नहीं लगानी पड़ेगी लाइन, इस नई व्यवस्था से होगी सिक्योरिटी चेकिंग

New system in airport: यह नई व्यवस्था प्रथम चरण में विस्तारा और एलांयस एयरलाइंस की फ्लाइट में सफर करने वाले यात्रियों के लिए उपलब्ध कराई गई है। जल्दी ही इंडिगो एयरलाइंस के यात्रियों को इसका लाभ मिलेगा।

रायपुरApr 14, 2024 / 11:45 am

Shrishti Singh

airport_raipur.jpg

Raipur Airport News: स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट में अब यात्रियों को सुरक्षा जांच के लिए लंबी लाइन नहीं लगानी पड़ेगी। डिजी यात्रा ऐप के जरिए वह आसानी से एयरपोर्ट से लेकर एयरक्राफ्ट में प्रवेश कर सकेगा। इसके लिए क्यूआर कोड वाली तीन मशीनों को एयरपोर्ट में लगाया गया है। पहला एयरपोर्ट के गेट पर, दूसरा सुरक्षा जांच एरिया और तीसरा लाउंज से निकलने के बाद एयरक्राफ्ट में बैठने से पहले लगाया गया है। तीनों ही मशीनों की टेस्टिंग जांच कर इसका ट्रायल 15 अप्रैल से शुरू किया जा रहा है। यह नई व्यवस्था प्रथम चरण में विस्तारा और एलांयस एयरलाइंस की फ्लाइट में सफर करने वाले यात्रियों के लिए उपलब्ध कराई गई है। जल्दी ही इंडिगो एयरलाइंस के यात्रियों को इसका लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें

Lok Sabha Election 2024: इन 6 सीटों में भाजपा को हराना मुश्किल, कांग्रेस को अभी से सता रहा हार का डर

इंडिगो विमानन कंपनी द्वारा वेबसाइट के डाउन होने के कारण कनेक्ट नहीं होने की जानकारी दी गई है। इसे जल्दी ही सुधारने का आश्वाशन दिया गया है। रायपुर एयरपोर्ट के निदेशक एसडी शर्मा ने बताया कि चेहरे को पहचानने वाली तकनीक पर आधारित डिजी यात्रा को 15 अप्रैल से शुरू किया जा रहा है। इसकी मदद से एयरपोर्ट में जांच के दौरान यात्रियों को परेशानी नहीं होगी। वहीं जांच की लंबी प्रक्रिया से उन्हें गुजरना नहीं पड़ेगा। रायपुर सहित देशभर के 14 एयरपोर्टों पर यह व्यवस्था शुरू की गई है।

यह भी पढ़ें

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष किरण सिंह देव ने कहा – कांग्रेस का बस एक ही टास्क है, पीएम मोदी को गाली देना

 

 

फ्लाइट में सफर करने वाले को अपने एंड्राएड मोबाइल में डिजी यात्रा ऐप डाउनलोड करना पडे़गा। इसके बाद अपना आधार कॉर्ड, फोटो और एयर टिकट की फोटो खींचकर डालना पड़ेगा। इसके पूरा होने के बाद एयरपोर्ट के गेट में लगे क्यूआर कोड को स्कैन करने पर वह खुल जाएगा। इसके बाद लाउंड में सुरक्षा जांच के दौरान स्कैन करने पर आगे जाने की अनुमति मिलेगी। तीसरे चरण में एयरपोर्ट के लाउंज में निकलने के बाद फ्लाइट में बैठने के पहले यह प्रक्रिया पूरी करनी पड़ेगी। इसके लिए किसी भी तरह का शुल्क यात्री को नहीं देना पड़ेगा।

Home / Raipur / Raipur Airport: अब यात्रियों को एयरपोर्ट में नहीं लगानी पड़ेगी लाइन, इस नई व्यवस्था से होगी सिक्योरिटी चेकिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो