scriptऐसा पहली बार होगा, चुनाव के दौरान यदि नक्सल मूवमेंट हुआ तो होगी सर्जिकल स्ट्राइक | Surgical strike to deal with Naxalites during Loksabha Chunav 2024 | Patrika News
रायपुर

ऐसा पहली बार होगा, चुनाव के दौरान यदि नक्सल मूवमेंट हुआ तो होगी सर्जिकल स्ट्राइक

CG Loksabha Election 2024: नक्सल ऑपरेशन से जुडे़ अधिकारियों ने बताया कि एसआईबी और आईबी के इनपुट के आधार पर पिछले दिनों बीजापुर में अभियान चलाया गया था। दो दिनों तक चली मुठभेड़ के दौरान 13 नक्सलियों को मार गिराया। वहीं फोर्स के जवानों को नुकसान भी नहीं हुआ।

रायपुरApr 08, 2024 / 10:38 am

Khyati Parihar

naxali_in_loksabha_election_2024.jpg
Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के दौरान नक्सलियों से निपटने के लिए इंटेलिजेंस के इशारे पर फोर्स मूवमेंट करेगी। प्रभावित इलाकों में किसी भी तरह के संभावित खतरे से निपटने के लिए खुफिया की टीम को पहली बार फील्ड में उतारा गया है। वह मुखबिरों के जरिए ग्रामीण क्षेत्रों से लेकर जंगलों के अंदरूनी इलाकों से जानकारी जुटा रहे है। उनके पुख्ता इनपुट के आधार पर फोर्स सुरक्षित रूप से लगातार आगे कदम बढ़ाने के साथ ही नक्सलियों का सफाया कर रही है।
नक्सल ऑपरेशन से जुडे़ अधिकारियों ने बताया कि एसआईबी और आईबी के इनपुट के आधार पर पिछले दिनों बीजापुर में अभियान चलाया गया था। दो दिनों तक चली मुठभेड़ के दौरान 13 नक्सलियों को मार गिराया। वहीं फोर्स के जवानों को नुकसान भी नहीं हुआ। बता दें कि लोकसभा चुनाव के लिए 40 कंपनियों को सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है। इसमें से करीब 25 कंपनी नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में तैनात की गई है।
नक्सली हमले की आशंका को देखते हुए वीआईपी सुरक्षा और फोर्स का मूवमेंट कराने एडीजी स्तर के अधिकारियों को सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई है। चुनाव आयोग ने एडीजी इंटेलिजेंस अमित कुमार को नोडल सुरक्षा अधिकारी नियुक्त किया है। वहीं, राज्य पुलिस की जिम्मेदारी एडीजी नक्सल ऑपरेशन विवेकानंद सिन्हा और सीआरपीएफ के आईजी साकेत रंजन को केंद्रीय फोर्स का प्रमुख बनाया गया है। उनके निर्देश पर चुनाव प्रचार के दौरान जनप्रतिनिधियों को सुरक्षा घेरा उपलब्ध कराया जाएगा।
यह भी पढ़ें

मोदी को विस्फोट से उड़ाने का प्लान बना रहे थे नक्सली, जवानों ने 6 को धर दबोचा

नक्सलियों पर नजर रखने अत्याधुनिक संयुक्त कमांड सेंटर बनाया गया है। जहां 24 घंटे टीम को तैनात किया गया है। इन सूचनाओं का वेरिफिकेशन करने के बाद इसकी रिपोर्ट फोर्स के अधिकारियों के साथ साझा किया जा रहा है। इसके आधार पर राज्य पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्स संयुक्त रूप से काम कर रहे है। बताया जाता है कि फोर्स के जवानों की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए सतर्कता के साथ योजना बनाई जा रही है।
प्रभावित इलाकों में लगाए गए विस्फोटक को निकालने के लिए बीडीएस, डाॅग स्क्वायड की स्पेशल टीम बनाई गई है। उन्हे रोड ओपनिंग के दौरान सड़कों और उसके आसपास के इलाकों को जांच करने कहा गया है। बताया जाता है कि फोर्स के सुरक्षित आवागमन और विभिन्न निर्माण कार्यो को शुरू करने से पहले तलाशी अभियान चलाने के निर्देश दिए गए है।
इंटेलिजेंस की टीम गोपनीय जानकारी जुटाने में जुटी हुई है। उनके इनपुट के आधार पर सुरक्षित रूप से फोर्स का मूवमेंट कराया जा रहा है। खुफिया इनपुट के आधार पर बीजापुर में नक्सलियों के खिलाफ चलाए गए ऑपरेशन में सफलता मिली।

Hindi News/ Raipur / ऐसा पहली बार होगा, चुनाव के दौरान यदि नक्सल मूवमेंट हुआ तो होगी सर्जिकल स्ट्राइक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो