एक दावा ऐसा भी..वैक्सीन लगवाने से ठीक हुआ तीन महीने पुराना लकवा

व्यक्ति का दावा- वैक्सीन लगते ही शरीर में हुए बदलाव, चिकित्सक बोले- रिसर्च का विषय...

By: Shailendra Sharma

Updated: 27 Jun 2021, 05:56 PM IST

राजगढ़. कोरोना वैक्सीन को लेकर तरह तरह की अफवाहें और दावे लगातार सामने आ रहे हैं। इन दावों में से तो कई हास्यास्पद हैं लेकिन कुछ दावे ऐसे भी हैं जो सोचने को मजबूर कर देते हैं। ऐसा ही एक मामला मध्यप्रदेश के राजगढ़ जिले से सामने आया है। जहां एक शख्स ने दावा किया है कि कोरोना वैक्सीन लगने के बाद उसका लकवा ठीक हो गया है।

देखें वीडियो-

वैक्सीन लगने से ठीक हो गया लकवा- मजीद
राजगढ़ जिले के सारंगपुर के वार्ड 16 में रहने वाले मजीद खान नाम के शख्स ने कोरोना वैक्सीन लगने के बाद खुद का लकवा ठीक होने का दावा किया है। मजीद ने बताया कि वो बीते करीब 3 महीने से लकवा की बीमारी से ग्रसित थे। 26 जून को हुए टीकाकरण में उन्होंने कोरोना की वैक्सीन लगवाई और वैक्सीन लगने के आधे घंटे बाद ही उन्हें शरीर में कई तरह के बदलाव महसूस हुआ। मजीब ने बताया कि करीब तीन महीने से लगा पैर और होठों का लकवा खत्म हो गया। अब वो पूरी तरह से स्वस्थ हैं और पहले की तरह चल फिर रहे हैं।

 

ये भी पढ़ें- हाईकोर्ट ने प्रेमी जोड़े को दी लिव इन में रहने की मंजूरी, लेकिन लड़के को मानने होगी ये बात..

 

विशेषज्ञ बोले- रिसर्च का विषय
मजीद एक तरफ जहां वैक्सीन लगने के बाद खुद के ठीक होने का दावा कर रहे हैं वहीं दूसरी तरफ जब पत्रिका ने जिला चिकित्सालय के एमडी मेडिसिन डॉक्टर सुधीर कलावत से बात की तो उन्होंने बताया कि पूरे देश में इस तरह का कोई मामला सामने नहीं आया है। उन्होंने आगे कहा कि कोई भी वैक्सीन हो उसके रिएक्शन होते हैं। यदि वैक्सीन से पैरालिसिस ठीक होने का दावा किया जा रहा है तो यह रिसर्च का विषय है। उन्होंने ये भी कहा कि यह साइकोलॉजिकल इफेक्ट भी हो सकता है। जो भी हो पेशेंट ने उसके फायदे गिनाए हैं और निश्चित रुप से इस बात की रिसर्च होनी चाहिए।

देखें वीडियो-

Shailendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned