scriptRajnandgaon Lok Sabha Result: कैसे होती है मतगणना, अधिकारी-कर्मचारियों को दी गई गुणा-भाग की ट्रेनिंग | Rajnandgaon Lok Sabha Result: How counting of votes is done, officers and employees were given training in multiplication and division | Patrika News
राजनंदगांव

Rajnandgaon Lok Sabha Result: कैसे होती है मतगणना, अधिकारी-कर्मचारियों को दी गई गुणा-भाग की ट्रेनिंग

Rajnandgaon Lok Sabha result: संसदीय क्षेत्र में इसके लिए प्रत्येक कक्ष में प्रत्येक कक्ष में गणना के लिए 14-14 टेबल की व्यवस्था की गई है।

राजनंदगांवMay 16, 2024 / 03:49 pm

चंदू निर्मलकर

Rajnandgaon lok sabha election result
Rajnandgaon Lok Sabha result: संसदीय क्षेत्र में 4 जून को मतगणना छत्तीसगढ़ स्टेट वेयर हाउस कार्पोरेशन गंज मंडी बसंतपुर राजनांदगांव में की जाएगी। इसके लिए प्रत्येक कक्ष में प्रत्येक कक्ष में गणना के लिए 14-14 टेबल की व्यवस्था की गई है।
Rajnandgaon Lok Sabha election results: मतगणना कक्ष में जाली के बाहर मतगणना अभिकर्ता उपस्थित रहेंगे, जो मतगणना कार्य को प्रत्येक गतिविधियों का अवलोकन करेंगे। मतगणना स्थल पर अधिकारी-कर्मचारियों तथा उम्मीदवारों एवं उनके अभिकर्ताओं के प्रवेश के लिए अलग-अलग रास्ता बनाया गया है। निर्वाचन कार्यालय द्वारा मतगणना अधिकारियों को परिचय पत्र जारी किया जाएगा, जिसे लाना अनिवार्य होगा। इसके बिना किसी को भी प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
यह भी पढ़ें

CG Lok Sabha Election 2024: चुनाव के काम में लापरवाही, एक निलंबित, तीन की वेतन वृद्धि रोकी, लिस्ट में तीन और नाम

Rajnandgaon Lok Sabha result Live: प्रथम चरण का प्रशिक्षण पूरा

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संजय अग्रवाल की उपस्थिति में बुधवार को जिला पंचायत के सभाकक्ष में लोकसभा निर्वाचन 2024 की मतगणना के लिए मतगणना पर्यवेक्षकों को मतगणना प्रक्रिया के संबंध में प्रथम चरण का प्रशिक्षण दिया गया।
Rajnandgaon Lok Sabha result Live Update: कलेक्टर ने सुबह 7 बजे तक मतगणना स्थल के मतगणना टेबल में उपस्थित होना अनिवार्य है। मतगणना बहुत जिम्मेदारी वाला कार्य है। अधिकारियों को पूरी सतर्कता एवं सजगता के साथ मतगणना कार्य संपादित करने के निर्देश दिए। किसी भी स्थिति में पुर्नगणना की स्थिति बिल्कुल भी निर्मित नहीं होनी चाहिए। मतगणना स्थल पर मोबाईल एवं इलेक्ट्रानिक गैजेट का उपयोग पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा।

Rajnandgaon Lok Sabha results 2024: इन कार्यों की दी ट्रेनिंग

उप जिला निर्वाचन अधिकारी खेमलाल वर्मा ने कहा कि मतगणना कार्य में लगे सभी अधिकारी-कर्मचारियों को मतगणना तिथि को निर्धारित समय पर उपस्थित होना अनिवार्य है। गणना अधिकारियों को अपने टेबल में उपस्थिति की जानकारी सहायक रिटर्निंग ऑफिसर को अनिवार्य रूप से देने कहा।
मतगणना कार्य में लगे सभी अधिकारी-कर्मचारियों को मतगणना स्थल में प्रवेश के लिए 2 जून तक अपना प्रवेश पास अनिवार्य रूप से प्राप्त करने कहा। मतगणना तिथि 4 जून को सभी अधिकारी-कर्मचारियों को अपना प्रवेश पास के साथ मतगणना स्थल में पहुंचना अनिवार्य है।

यह भी पढ़ें

बागेश्वर बाबा के नाम पर सरोज पांडेय और चुनाव आयोग भिड़े, दोनों का दावा – मैं सही

प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स कैलाश शर्मा एवं दीपक ठाकुर द्वारा ईटीपीबीएस, डाकमत पत्र, ईव्हीएम एवं वीवीपैट की मतगणना के सबंध में आवश्यक नियमों एवं निर्देशों के बारे में बारीकी से जानकारी दी।

उन्होंने ईटीपीबीएस, डाकमत पत्रों एवं ईव्हीएम में दर्ज मतों की गणना के संबंध में आवश्यक जानकारी दी। डाक मतपत्रों की गणना, ईव्हीएम में दर्ज मतों की गणना, मतगणना पूर्ण होने के बाद ईव्हीएम और निर्वाचन सामग्री को सील करना, परिणामों की घोषणा करेंगे।

Hindi News/ Rajnandgaon / Rajnandgaon Lok Sabha Result: कैसे होती है मतगणना, अधिकारी-कर्मचारियों को दी गई गुणा-भाग की ट्रेनिंग

ट्रेंडिंग वीडियो