scriptदीपावली त्योहार के बाद नाथद्वारा में श्रद्धालुओं का रेला | after deepavali festible haby crowd in nathdwara | Patrika News

दीपावली त्योहार के बाद नाथद्वारा में श्रद्धालुओं का रेला

locationराजसमंदPublished: Nov 12, 2018 12:58:08 pm

Submitted by:

laxman singh

बाजारों में बढ़ी रौनक, होटलों मेंं जगह नहीं

after deepavali festible haby crowd in nathdwara

दीपावली त्योहार के बाद नाथद्वारा में श्रद्धालुओं का रेला

नाथद्वारा. प्रभु श्रीनाथजी की नगरी में दीपावली के बाद चलने वाले वर्ष भर के सबसे बड़े सीजन में रविवार को श्रद्धालुओं की जोरदार रेलमपेल रही।
श्रीनाथजी की मंगला, शृंगार एवं दोपहर को राजभोग की झांकी के दर्शन में भी इसका असर देखने को मिला और दर्शनार्थियों की रेलमपेल से ये दर्शन निर्धारित समय से भी ज्यादा देर तक खुले रहे। श्रद्धालुओं के रेले से शहर की अधिकांश होटलें हाउसफुल रही। वहीं, रेस्तरां व खोमचों पर भी खासी ग्राहकी रही। यह रौनक आगामी सप्ताह में भी रहने की संभावना है। श्रद्धालुओं की बढ़ी आवक से यहां पानीपुरी, चाट-पकौड़ी बाजार में श्रद्धालुओं की रेलमपेल बढ़ गई। श्रद्धालुओं ने इसके साथ ही कचोरी, खमण सहित फास्ट फूड का भी स्वाद लिया।
पार्किंग की परेशानी
शहर के अंदर कहीं पर भी पार्किंग की व्यवस्था नहीं होने से बस स्टैण्ड पर आईकोनिक गेट के पास जहां जगह मिली, वहां लोगों ने वाहन खड़े कर दिए। इसी प्रकार शहर के अंदर भी कई होटलों के बाहर सडक़ पर वाहनों की पार्किंग कर दी गई, जबकि शहर के 120 फीट फोरलेन पर स्थापित पार्किंग में वाहन खड़ा करने से श्रद्धालुओं को खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है। उधर, शहर के ईमली नीचे से लेकर चौपेतों का बाग आदि स्थानों पर रोड पर खड़े वाहनों से भी पार्किंग शुल्क लिए जाने का कुछ गुजराती श्रद्धालुओं के द्वारा विरोध भी किया गया। वहीं, इस दौरान स्थानीय लोगों ने भी इसको लेकर प्रशासन की अनदेखी पर रोष जताया।
टोल प्लाजा पर भी कतारें
वाहनों की आवाजाही के बढऩे से उदयपुर रोड पर स्थित टोल प्लाजा पर भी आने-जाने वाले श्रद्धालुओं को कतार में लगना पड़ा।
होटलें हाउस फुल रही : शहर में मंदिर के आसपास की होटलों में श्रद्धालुओं की आवाजाही से हाउसफुल रही । वहीं कई अन्य स्थानों पर भी होटलों में भी यहीं हालात रहे ।
इतनी आवक में भी नहींं चलता व्यवसाय
शहर के कुछ दुकानदारों का कहना है कि शहर में वर्षभर में एकमात्र सबसे बड़ा सीजन यों तो दीपावली के बाद ही चलता है। इसमें एक साथ श्रद्धालुओं की रेलमपेल आती है, परंतु उससे जो ग्राहकी होनी चाहिए वो नहीं हो पाती है। इसके पीछे कारण बताया गया कि ज्यादातर श्रद्धालु काफी भीड़-भाड़ को देखकर चाहते हुए भी खरीददारी किए बिना ही निकल जाते हैं।
एटीएम में नोट नहीं
शहर में संचालित होने वाले विभिन्न राष्ट्रीयकृत बैंकों के एटीएम में रविवार को नोट नहीं होने से देश के दूरदराज के विभिन्न प्रांतों से यहां पहुंचे श्रद्धालुओं को काफी परेशानी हुई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो