scriptRajsamand News : ब्रॉडगेज ट्रेक पर रेल की सिटी बजने से पहले होगा मार्ग के सभी स्टेशनों का कायाकल्प | Before the train whistle blows on the broad gauge track, all the stations on the route will be renovated | Patrika News
राजसमंद

Rajsamand News : ब्रॉडगेज ट्रेक पर रेल की सिटी बजने से पहले होगा मार्ग के सभी स्टेशनों का कायाकल्प

Rajsamand News : ब्रॉडगेज ट्रेक पर रेल की सिटी बजने से पहले होगा मार्ग के सभी स्टेशनों का कायाकल्पमावली से मारवाड़ के बीच ऐतिहासिक मीटरगेज लाइन के स्थान पर ब्रॉडगेज रेल लाइन के कार्य ने इस मार्ग पर संचालित एकमात्र रेल का संचालन भी निर्माण कार्य के लिए बंद कर दिए जाने के बाद गति पकड़ ली है।

राजसमंदJun 28, 2024 / 09:19 pm

Omprakash Dhaka

broad gauge track

आमेट में रेलवे की ओर से ब्रॉडगेज को लेकर रेलवे स्टेशन पर चल रहे निर्माण कार्य का विहंगम नजारा।

प्रमोद भटनागर। मावली से मारवाड़ मार्ग पर ब्रॉडगेज रेल लाइन के निर्माण के तहत नाथद्वारा से देवगढ़ तक ब्रॉडगेज लाइन डालने के प्रथम चरण में भी दो फेज में काम चल रहा है। इसके तहत प्रथम फेज में नाथद्वारा स्टेशन से लावासरदारगढ़ तक का कार्य तो शुरू हुए करीब एक वर्ष होने आया है। वहीं, द्वितीय फेज में लावासरदारगढ़ से देवगढ़ तक के मार्ग का काम किया जा रहा है। द्वितीय फेज का काम रेलवे के ठेकेदारों ने गत 26 अप्रेल को मावली से मारवाड़ के बीच संचालित एकमात्र मीटरगेज रेल का संचालन रेलवे की ओर से बंद करने के बाद शुरू किया था, जो अब गति पकड़ चुका है।
broad gauge track
ब्रॉडगेज रेल लाइन को लेकर च रहा रेलवे क्वार्टर, स्टेशन सहित अन्य निर्माण कार्य।
निर्माण कार्य के तहत रेलवे के ठेकेदारों की ओर से प्रारंभिक तौर पर ब्रॉडगेज रेल लाइन के लिए मार्ग के समतलीकरण का कार्य शुरू किया गया। इसमें रेल का संचालन बंद होने के बाद ज्यादातर स्थानों से पटरी भी उखाड़ी जा चुकी है। वहीं, रेलवे के लिए प्रशासन की ओर से भूमि अवाप्ति का कार्य भी लगभग पूर्ण हो जाने के बाद अब मार्ग में आने वाली पुलियाओं के साथ ही अंडरब्रिज एवं ओवरब्रिज आदि का कार्य भी शुरू किया जा चुका है।
इसके साथ ही मार्ग के सभी स्टेशनों जैसे लावासरदारगढ़, आमेट, कुंवाथल आदि स्टेशनों के पुराने भवन भी गिराए जाने के साथ नए भवन के साथ ही ब्रॉडगेज की आवश्यकता के अनुसार पर्याप्त चौड़ाई एवं लबाई के अनुसार प्लेटफॉर्म के निर्माण को लेकर जमीन को समतल करने के साथ निर्माण भी शुरू कर दिया गया है।

सभी स्टेशनों पर होंगी मुख्य के साथ दो अतिरिक्त रेल लाइन

ब्रॉडगेज रेल के कार्य के तहत मावली-मारवाड़ के पूरे मार्ग में प्रत्येक स्टेशन पर मुय रेल लाइन के साथ ही दो अतिरिक्त रेल लाइनें भी बिछाई जाएंगी, जिन्हें रेलवे की भाषा में लूप लाइन कहा जाता है। उल्लेखनीय है कि इस मार्ग पर मीटरगेज रेल लाइन के दौरान रेलवे ने सिर्फ आमेट व नाथद्वारा में ही एक से अधिक रेल लाइनें रखी थी और अन्य स्टेशनों पर सिर्फ एक ही मुय लाइन थी। ऐसे में रेलों के क्रॉसिंग में परेशानी होती थी और आमेट या नाथद्वारा में ही रेल क्रॉसिंग की सुविधा होने से यहां पहले पहुंचने वाली रेल को काफी देर तक सामने से आने वाली रेल का इंतजार करना पड़ता था।
broad gauge track
ब्रॉडगेज रेल लाइन को लेकर च रहा रेलवे क्वार्टर, स्टेशन सहित अन्य निर्माण कार्य।

मार्ग पर होंगे 32 अंडर और 1 ओवरब्रिज

इस मार्ग पर लावासरदारगढ़ से लेकर देवगढ़ तक पूरे मार्ग में सड़क पर यातायात के आवागमन की सुविधा के लिए आने वाले क्रॉसिंग पर 32 अंडरब्रिज का निर्माण किया जाएगा। जबकि, एक स्थान पर देवगढ़ व कुंवाथल के बीच देवगढ़ के समीप एकमात्र ओवरब्रिज का निर्माण किया जाएगा। इसके तहत लगभग सभी ब्रिज का निर्माण भी शुरू किया जा चुका है। रेलवे के नियमानुसार पूरे मार्ग में किसी भी स्थान पर समपार फाटक वाला क्रॉसिंग नहीं रखा जाएगा।

यहां बनेंगे दो-दो प्लेटफार्म

इस मार्ग पर ब्रॉडगेज रेल लाइन को लेकर कुंवारिया, लावासरदारगढ़, आमेट, कुंवाथल एवं देवगढ़ आदि में दो-दो प्लेटफार्म बनाए जाएंगे। इसके साथ ही सभी प्लेटफार्म पर अत्याधुनि एवं आवश्यक यात्री सुविधाओं का भी विकास किया जाएगा।

स्टाफ के लिए बनेंगे 12 क्वार्टर

broad gauge track
ब्रॉडगेज रेल लाइन को लेकर च रहा रेलवे क्वार्टर, स्टेशन सहित अन्य निर्माण कार्य।
इस मार्ग के सभी मध्यम से लेकर बड़े स्टेशनों पर रेलवे स्टॉफ के लिए 12-12 क्वार्टर बनाए जाएंगे। इसके तहत लगभग सभी स्टेशनों पर भूमि मिलने के बाद ठेकेदार की ओर से जमीन समतलीकरण करवाते हुए क्वार्टरों का निर्माण भी शुरू करवा दिया गया है, जो अब सीट लेवल से ऊपर तक आ चुके हैं।

Hindi News/ Rajsamand / Rajsamand News : ब्रॉडगेज ट्रेक पर रेल की सिटी बजने से पहले होगा मार्ग के सभी स्टेशनों का कायाकल्प

ट्रेंडिंग वीडियो