मंदिर मंडल ने किराएदारों के अवैध कब्जे हटाए, 27 लाख जमा करवाने का नोटिस

मंदिर मंडल ने किराएदारों के अवैध कब्जे हटाए, 27  लाख जमा करवाने का नोटिस

Laxman Singh Rathore | Publish: Jul, 13 2018 03:12:58 PM (IST) Rajsamand, Rajasthan, India

किराएदार ने अतिक्रमण कर जनरेटर लगाया, बैंक से वूसला किया किराया

नाथद्वारा. मंदिर मंडल की दुकानों को किराए पर लेने वालों ने अतिक्रमण कर कमाई शुरू कर दी। इस पर मंदिर मंडल ने कार्रवाई करते हुए अतिक्रमण हटवाया। मंदिर मंडल के मुख्य निष्पादन अधिकारी चेतन कुमार त्रिपाठी के नेतृत्व में शहर के गांधी रोड के पास स्थित सब्जी मंडी में बैंक ऑफ बड़ौदा के पीछे एवं चित्तलवाली धर्मशाला के पास मंदिर मंडल के किरायेदार मगन डेयरी के नाम से दुकान संचालित कर रहे रामचन्द्र पालीवाल के द्वारा दुकान के पीछे मंडल की भूमि रानीबाई व चित्तलवाली धर्मशाला की बीच स्थित भूमि पर अतिक्रमण कर बड़ा जनरेटर सेट लगाकर व्यावसायिक रूप से आसपास के प्रतिष्ठानों को कनेक्शन दे रखा था। अतिक्रमण को हटाने के लिए मंदिर मंडल प्रशासन के राजस्व अधिकारी कैलाश व्यास एवं मंदिर के सुरक्षा गार्डों द्वारा पुलिस गार्ड की उपस्थिति में कब्जा हटाया गया।

इसीप्रकार सब्जी मंडी के पिछवाड़े स्थित कोठे के पास अतिक्रमण कर कुंडी बना दी गई, यहां मुहाने पर अनाधिकृत कब्जा कर पान की स्टाल बना दी गई थी उसको भी हटाकर मंदिर मंडल ने अपना कब्जा लिया। मंदिर मंडल द्वारा की गई कार्रवाई खासा चर्चा में रही। उल्लेखनीय है कि जिस क्षेत्र में जनरेटर लगा रखा था उसके पास मंदिर मंडल की रानीजी की धर्मशाला है, जहां पर गंदगी पसरी रहती थी एवं चित्तलवाली धर्मशाला आदि में ठहरने वाले श्रद्धालु वैष्णवों को भी परेशानी होती थी। इसको लेकर मंदिर मंडल के द्वारा राजस्व अधिकारी को कार्यवाही करने के आदेश दिए थे।

 

दुकानदार को थमाया २७ लाख का नोटिस
मंदिर मंडल के द्वारा किराएदार रामचन्द्र पालीवाल को नोटिस दिया गया है, जिसमें उल्लेख किया कि उनके द्वारा वहां पर जनरेटर स्थापित कर व्यावसायिक रूप से आसपास के प्रतिष्ठानों से किराया लिया जा रहा था, जो कि गैर कानूनी होकर किराएदारी की शर्तों का खुला उल्लंघन है। वहीं पिछले १५ वर्षों से रामचन्द्र के द्वारा बैंक ऑफ बड़ौदा को जनरेटर से कनेक्शन देने का उल्लेख करते हुए प्रतिमाह १५ हजार रुपए बैंक से वसूलने को ध्यान में रखते हुए रामचन्द्र को अब तक कुल २७ लाख रुपए मिलने की बात का उल्लेख कर इस राशि को आगामी ७ दिन में मंदिर मंडल में जमा कराने का नोटिस दिया है। जिसे नहीं जमा कराने पर किराएदारी निरस्त करने एवं मंदिर की संपति से बेदखल कर संपदा न्यायालय में वाद दायर करने का भी नोटिस में उल्लेख किया है। साथ ही बैंक प्रबंधन को भी नोटिस देकर जवाब मांगा गया है कि जान बूझकर बैंक कब्जाशुदा भूमि पर लगे जनरेटर से आपूर्ति क्यों ले रहा था।

कार्रवाई की है...
&मंदिर मंडल की जमीन पर इस प्रकार अतिक्रमण करने पर कार्रवाई की गई है। भविष्य में भी इस तरह के अतिक्रमण पर कार्रवाई की जाएगी।
चेतन कुमार त्रिपाठी, मंदिर मंडल मुख्य निष्पादन अधिकारी नाथद्वारा
&ये वे ही व्यापारी है जो पूर्व में प्रताडि़त हुए और अब भी राजनीति के शिकार हो रहे हैं। जबकि यहां पर नाली आदि की कोई सुविधा भी नहीं है
शिवशंकर पुरोहित,
दुकानदार, गांधी रोड

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned