पहले पथराव कर आधा बीघा खेत से पुलिस को भगाया, फिर खुर्दबुर्द किए अफीम के पौधे, बदमाश फरार

- एएसपी के साथ छह थानेदार पहुंचे, तब तक खाली हो गया खेत
थराव और राजकार्य में बाधा का दर्ज किया प्रकरण

By: laxman singh

Updated: 03 Mar 2019, 08:55 PM IST

लक्ष्मणसिंह राठौड़ @ राजसमंद/ देवगढ़

झांकरा अवैध अफीम खेती के मामले में शातिर बदमाशों ने पहले मौके पर पहुंची देवगढ़ थाना पुलिस पर पथराव कर भगाया। फिर आधा बीघा खेत से अफीम के पौधे खुर्दबुर्द कर दिए। शनिवार देर रात एएसपी के साथ छह थानेदारों के नेतृत्व में पुलिस दोबारा खेत पर पहुंची, तो खेत खाली मिला। तब तक आरोपी खेत मालिक भी फरार हो गया। अब पुलिस ने पथराव, राजकार्य में बाधा डालने, अफीम के पौधे नष्ट करने के प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू कर दी।

पुलिस के अनुसार मुखबिर की सूचना पर देवगढ़ पुलिस ने शनिवार शाम साढ़े चार बजे झांकरा निवासी नेनुराम गुर्जर के खेत पर दबिश दी, जहां करीब आधे बीघा खेत में अफीम फसल की बो रखी थी। शातिर खेत मालिक नेनुराम का बेटा देवाराम कुएं में कूद गया, जिसे पुलिस ने ग्रामीणों की मदद से बाहर निकाल कर अस्पताल पहुंचाया। फिर ग्रामीणों ने पुलिस पर पथराव कर दिया, जिससे थाना प्रभारी सुनील शर्मा के साथ पुलिस बैरंग लौट गई। फिर देर रात नौ बजे राजसमंद से एएसपी राजेश गुप्ता, भीम डीएसपी भरत सिंह, भीम सीआई लाभूराम विश्नोई, आमेट थाना प्रभारी पेशावर खान, केलवा थाना प्रभारी भगवान मेघवाल, कुंवारिया थाना प्रभारी दिलीपसिंह, दिवेर थाना प्रभारी लक्ष्मणसिंह मय जाब्ते के पहुंच गए। तब तक खेत में एक भी अफीम का पौधा नहीं मिला। पुलिस ने आस पास के खेतों की तलाशा, मगर कोई पौधा नहीं मिल पाया। इस पर पुलिस ने अवैध खेती करने वाले नेनुराम, उसके बेटे देवाराम सहित राजकार्य में बाधा डालने, पथराव करने, आरोपी को भगाने पर पुलिस देवगढ़ थाने में प्रकरण दर्ज कर लिया।

पिता ने रची थी साजिश
पुलिस के मुताबिक कुएं में कूदकर पुलिस की कार्रवाई बाधित करने वाला शातिर देवाराम 17 वर्ष का है, जो चित्तौडग़ढ़़ जिले के निम्बाहेड़ा में 12वीं का छात्र है। वह कुछ दिन पहले ही झांकरा आया था। बेटे को कुएं में छलांग लगवाकर पुलिस की कार्रवाई बाधित करने, फिर पथराव कर पुलिस को भगाने, अफीम के पौधे खुर्दबुर्द करने व खेत मालिक को पुलिस के चंगुल भगाने तका पूरा षडय़ंत्र रचा हुआ था।

चारों ओर गेहूं, बीच में अफीम
कालेसरिया पंचायत के झांकरा में करीब आधे किमी. कच्चे रास्ते पर तालाब के पास खेत में अफीम की फसल बो रखी थी। उसके चारों ओर गेहूं की फसल बो रखी थी, जिससे एकाएक किसी को शंका भी नहीं होती। खेत पर एक पक्का कमरा, कुएं पर पानी की मोटर लगी थी। खेत में आसानी से कोई जा भी नहीं सकता। क्योंकि प्रवेश द्वार पर भी लोहे की फाटक लगा रखी थी। मुख्य सड़क से करीब दो किमी. अंदर था खेत।

नहीं मिले पौधे, प्रकरण दर्ज
शातिर खेत मालिक व अन्य लोगों ने पुलिस पर हमला किया। फिर साजिश से खेत से अफीम के पौधे खुर्दबुर्द कर दिए। आरोपी को भी ग्रामीणों ने भगा दिया। अवैध अफीम की खेती करने, आरोपी को भगाने, पथराव करने व राजकार्य में बाधा का प्रकरण दर्ज कर लिया। समग्र पहलुओं से जांच की जा रही है।
राजेश गुप्ता, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजसमंद

Show More
laxman singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned