script

अब आयुर्वेद अस्पताल में मिलेंगी इन्डोर सुविधाएं

locationराजसमंदPublished: Jan 14, 2019 11:09:49 am

16 जनवरी से शुरू हो जाएगी व्यवस्था, स्वाइनफ्लू का काढ़ा पिलाया

Rajsamand news,Rajsamand Hindi news,rajsamand latest news,rajsamand latest hindi news,

अब आयुर्वेद अस्पताल में मिलेंगी इन्डोर सुविधाएं

अश्वनी प्रतापसिंह @ राजसमंद. जिला मुख्यालय पर गणेश नगर स्थित जिला आयुर्वेद चिकित्सालय में भी अब अन्तरंग विभाग इनडोर में रोगियों को भर्ती की सुविधाएं मिलने लगेंगी। यह सुविधाएं 16 जनवरी से आरंभ हो जाएंगी। आयुर्वेद उपनिदेशक डॉ. हीरालाल पानेरी ने इनडोर सुविधाओं को लेकर की जा रही तैयारियों की रविवार को समीक्षा की। जिला चिकित्सालय प्रभारी डॉ. प्रद्युम्न राजोरा एवं चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ. दिव्यप्रकाश स्वर्णकार ने इसकी तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इसमें पंचकर्म चिकित्सा, क्षार सूत्र चिकित्सा एवं अन्य जटिल रोगों के उपचार के लिए रोगियों को भर्ती की नि:शुल्क सुविधा उपलब्ध रहेगी।

पिलाया जाएगा काढ़ा
मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए जिला चिकित्सालय के सामने स्थित आयुष भवन में राजकीय आयुर्वेद चिकित्सालय द्वारा रोजाना प्रात: 10 से मध्याह्न 12 बजे तक नि:शुल्क काढ़ा वितरण किया जाएगा। ब्लॉक प्रभारी डॉ. महेश दत्त दाधीच ने बताया कि विभिन्न महत्वपूर्ण औषधियों और जड़ी.बूटियों से निर्मित इस काढ़े का पान करने से मौसमी संक्रामक बीमारियों, सामान्य ज्वर, खांसी, जुकाम आदि में लाभ मिलता है वहीं इस काढ़े का पान करने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। मौसमी बीमारियों तथा संक्रमण से बचाव होता है। डॉ. दाधीच ने शहरवासियों से काढ़ा वितरण सुविधा का लाभ उठाने की अपील की है।
रेलमगरा. आयुर्वेद विभाग, ग्राम पंचायत औऱ भामाशाह के सहयोग से सोमवार को रेलमगरा व गिलूंड में मौसमी बीमारियों से बचाने के लिए आयुर्वेदिक काढ़ा पिलाया जाएगा। आयुर्वेद चिकित्साधिकारी डॉ. दिनेश चंद्र शर्मा ने बताया कि दोनों स्थानों पर आयुर्वेद चिकत्सालय में प्रात: 9 से दोपहर दो बजे तक काढ़ा पिलाया जाएगा।

सैंकड़ों ने पी स्वाइन फ्लू की दवा
नाथद्वारा. शहर की सामाजिक संस्था लोक अधिकार मंच राजस्थान पेंशनर समाज के सयुंक्त तत्वावधान में स्थानीय सिटी डिस्पेंसरी के होम्योपैथिक चिकित्सालय में स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए निशुल्क दवा का वितरण किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो