VIDEO : रहस्यमयी आग व अंधविश्वास से गांव में दहशत, सहम गए ग्रामीण

laxman singh

Publish: Jun, 04 2018 09:57:40 AM (IST)

Rajsamand, Rajasthan, India

पुलिस व प्रशासन से नहीं ली कोई सुध, इसलिए ज्यादा बढ़ रहा अंधविश्वास

लक्ष्मणसिंह राठौड़/ अर्जुन पालीवाल @ राजसमंद
सियाणा पंचायत के वाड़ा में रहस्यमयी ढंग से लग रही आग व विचित्र घटनाओं को लेकर अंधविश्वास के चलते एक परिवार ने अपना मकान ही खाली कर दिया। घटनाएं अविश्वसनीय है, मगर आंखों देखी अजीबोगरीब घटनाओं से हर कोई अचंभित है। दो माह से चल रहे इस घटनाक्रम से आस पास के गांवों के लोगों में अंधविश्वास फैल रहा है तो लोग डरने भी लगे हैं। साथ ही पुलिस व प्रशासन द्वारा भी कोई जांच नहीं की गई, जिससे अब भी आग के रहस्य का खुलासा नहीं हो पाया, जिससे गांव में अंधविश्वास को ज्यादा बढ़ावा मिल रहा है।


जानकारी के अनुसार आमेट उपखंड के वाड़ा (सियाणा) कालूसिंह सोलंकी के घर-आंगन व बाड़े में करीब ढाई माह से रहस्यमयी ढ़ंग से आग व अजीब घटनाएं घटित हो रही है। परिजन घर के बाहर आए, तो कमरे में आग लग जाती है, तो कभी बाड़े में घास व लकडिय़ा अपने आप जलने लग जाती है। गाय, भैंस व बकरियों को बंधक बनाने, अपने आप मवेशियों के गले रस्सी से फांसी लगाने की अजीब घटनाओं से आहत कालू सिंह ने मकान ही खाली कर दिया। गांव में पुराने मकान में बस गए, मगर रहस्यमयी आग व विचित्र घटनाएं अब भी बंद नहीं हो पाई है। घर, आंगन व बाड़े में हो रही इस तरह की विचित्र घटनाओं से परेशान कालूसिंह दो माह से मजदूरी पर भी नहीं जा सका है। दूसरे मकान में बस गए, जहां भी दीवार पर टंगी तस्वीरें आंगन में आ जाती है, तो कभी घर के स्थानक से पूर्वजों की मूर्ति ही गायब हो जाती है। रस्सी से जकड़ का गले में फंदा लगाने की वजह से एक कालूसिंह व एक तख्तसिंह के गाय की मृत्यु हो गई। अब कालूसिंह के भैंस व बकरियों के साथ ही भी उसी तरह से रस्सी से फंदा लगाने, जकड़ कर बांधने या अपने आप खुंटे से खुल जाने की घटनाएं अब आम हो चुकी है। वाड़ा गांव में ही रतनसिंह सोलंकी के बाड़े में भी चारे के दो कुदवे जलकर राख हो गए। सूचना पर राजसमंद से दमकल भी पहुंची, मगर तब तक चारा व लकडिय़ा राख हो गई थी। इसी तरह सियाणा में भी रामलाल प्रजापत के मकान के पीछे भी अज्ञात कारणों से दो बार आग लग गई, जो भी रहस्य ही बनकर रह गया।


हां हो रही अजीब घटनाएं
सियाणा व वाड़ा में अचानक आग लगने, मवेशियों के रस्सी से बंध जाने, दो गायों की मृत्यु होने से ग्रामीणों में दहशत है। अजीब घटनाओं की वजह से एक परिवार ने मकान भी खाली कर दिया। रहस्यमयी आग व विचित्र घटनाएं अब अजब पहेली बन गई है।
प्यारेलाल, पटवारी सियाणा


क्या रहस्य, कराएंगे जांच
सियाणा व पास की जेतपुरा पंचायत में दो दिन पहले ही गया था, मगर किसी ने अजीब घटना के बारे में नहीं बताया। कल ही पटवारी व ग्रामसेवक से जांच रिपोर्ट ली जाएगी। साथ ही गांव में अगर लोगों में डर व दहशत का माहौल है, तो उनसे भी समझाइश की जाएगी।
कालूराम खौड़, उपखंड अधिकारी आमेट

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned