scriptराजस्थान में यहां भीषण गर्मी के बाद शुरू हुआ तेज बारिश का दौर, मौसम विभाग ने प्रदेश में दिया बदलाव का ‘अलर्ट’ | Sudden Weather Change in Rajasthan, Rain Start in rajsamand | Patrika News

राजस्थान में यहां भीषण गर्मी के बाद शुरू हुआ तेज बारिश का दौर, मौसम विभाग ने प्रदेश में दिया बदलाव का ‘अलर्ट’

locationराजसमंदPublished: Apr 15, 2019 04:34:29 pm

Submitted by:

rohit sharma

राजस्थान में यहां भीषण गर्मी के बाद शुरू हुआ तेज बारिश का दौर, मौसम विभाग ने प्रदेश में दिया बदलाव का ‘अलर्ट’

राजसमंद।

राजस्थान में भीषण गर्मी के बाद एक बार फिर मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। प्रदेश के राजसमंद जिले में सोमवार सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहे, जिससे गर्मी से तो लोगों को राहत मिली। लेकिन उमस ने लोगों को काफी परेशान किया।
अचानक बदला मौसम, शुरू हुई तेज बारिश ( Rajasthan Weather Report )

वहीं, दोपहर में अचानक शहर का मौसम बदला और बारिश का दौर शुरू हो गया। जिले के रेलमगरा, कुरज, लावासरदारगढ़, आमेट सहित आस पास के क्षेत्र में तेज बारिश शुरू हो गई। तेज बारिश होने से सडक़ों पर भी पानी का बहाव दिखने लगा। इस दौरान सड़क पर जा रहे लोगों को भी परेशानी उठानी पड़ी। बादलों की तेज गर्जना के साथ हुई झमाझम बारिश और आसमान में काले घने बादल छाने से एक बारगी वातावरण वर्षा ऋतु जैसा बन गया।
मौसम विभाग ने दिया अलर्ट ( IMD alert )

बता दें कि मौसम विभाग ने संभावना जताई कि 15 से 17 अप्रेल के बीच उत्तर पश्चिम भारत के अधिकतर इलाकों में गरज और धूल भरी आंधी आ सकती है। मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और दिल्ली के मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा।
मौसम में ये बदलाव पश्चिमी विक्षोभ के कारण हो रहा है। मौसम विभाग में एक वरिष्ठ वैज्ञानिक के मुताबिक आने वाले चार से पांच दिनों में देश के लगभग सभी भागों में गरज और बारिश होगी।
बंगाल की खाड़ी और अर्ब सागर से अधिक तापमान के साथ आ रही नमी के कारण देश-प्रदेश में कई हिस्सों में बारिश होगी। जबकि उत्तर पश्चिमी भारत में धूल भरी आंधी और तेज हवाएं चलने की आशंका है।
राजस्थान में 24 घंटों में ये रहेगा ‘मौसम का हाल’ ( rajasthan weather forecast )

पश्चिमी राजस्थान और मध्यप्रदेश में अगले 24 घंटों में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। पूर्वी राजस्थान शुष्क रहेगा। राजधानी जयपुर में अगले 24 घंटों में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो