scriptबेटियों का भविष्य संवारेगी सुकन्या समृद्धि : अब तक तेरह हजार खाते खुले | Sukanya samaradhi yojana at rajsamand | Patrika News

बेटियों का भविष्य संवारेगी सुकन्या समृद्धि : अब तक तेरह हजार खाते खुले

locationराजसमंदPublished: Nov 02, 2018 01:55:09 pm

Submitted by:

laxman singh

डाकघर की सुकन्या समृद्धि योजना के प्रति लोगों में बढऩे लगा उत्साह

Rajsamand,Rajsamand news,Rajsamand Hindi news,Rajsamand local news,rajsamand latest news,rajsamand news in hindi,rajsamand latest hindi news,rajsamand latest news rajsamand,Latest News rajsamand,Latest hindi news rajsamand,

बेटियों का भविष्य संवारेगी सुकन्या समृद्धि : अब तक तेरह हजार खाते खुले

राजसमंद. बेटी की शिक्षा व शादी के खर्च की चिंता अब डाकघर की सुकन्या समृद्धि योजना ने ले ली है। 10 वर्ष तक की बच्चियों के सुकन्या समृद्धि योजना खोलकर डाकघर ने उनका भविष्य संवारने का प्रबंध कर दिया। यही नहीं, बैंकों की अपेक्षा ब्याज दर बढ़कर 8 .5 फीसदी होने पर लोगों का उत्साह बढऩे लगा है, जिससे अब तक तेरह हजार से ज्यादा लोग इस योजना से जुड़कर बेटियों के भविष्य को लेकर निश्चिंत हो गए। आयकर छूट के साथ सर्वाधिक ब्याज मिलने और छोटे निवेश का ऑप्शन लोगों को आकर्षित कर हा है।
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत जन्म से 10 साल की उम्र की बालिका का खाता डाकघर में खोला जा रहा है। माता-पिता या कोई भी कानूनी अभिभावक बेटी के नाम खाता खुलवा सकते हैं और वर्षभर में 1 हजार से डेढ़ लाख रुपए तक निवेश किए जा सकते हैं। योजना के तहत बालिका के 21 वर्ष की आयु पूर्ण करने या 18 वर्ष की उम्र के बाद उसकी शादी होने की स्थिति में परिपक्व हो जाएगी। इसके अलावा बच्ची के 18 वर्ष की उम्र के बाद उच्च शिक्षा के लिए भी 50 फीसदी तक राशि निकालने की विशेष सुविधा है। इसके लिए उच्च शिक्षण संस्थान का प्रवेश पत्र, शिक्षण शुल्क रसीद प्रस्तुत करनी होगी और नकद राशि की निकासी भी शिक्षण व अन्य शुल्क से ज्यादा की नहीं होगी। कोई भी अभिभावक यह खाता अधिकतम दो बच्चियों के लिए खुलवा सकता है और जुड़वां बेटियों की स्थिति में प्रमाण पत्र देकर तीसरा खाता खुलवाया जा सकता है।
आपात स्थिति के लिए भी विकल्प
सुकन्या समृद्धि योजना में आपात स्थिति के लिए भी विकल्प है। मृत्यु प्रमाण-पत्र प्रस्तुत कर खाता बंद कराया जा सकेगा। खाते में जमा राशि बच्ची के अभिभावक को ब्याज समेत लौटाइ जाएगी। अन्य मामलों में खाते को 5 साल के बाद बंद किया जा सकता है। जानलेवा खतरे वाली बीमारियों में भी खाता बंद कर पैसा निकाला जा सकता है।
आवेदन का यह तरीका
खाता खुलवाने के लिए बेटी के जन्म प्रमाण पत्र के साथ माता या पिता के आधार कार्ड की फोटो प्रति और 3 फोटो साथ लाने अनिवार्य है। प्रधान डाकघर कांकरोली के अलावा सभी उप डाकघरों व शाखा डाकघरों में खाते खोलने की सुविधा है।
15 साल तक जमा होगी किश्त
योजना के तहत 15 वर्ष तक नियमि किश्त जमा की सुविधा है। 5 वर्ष की बालिका जब 20 साल की हो जाएगी, तब तक राशि जमा कराई जा सकती है। बच्ची के 20-26 वर्ष तक खाता परिपक्व होने तक उसमें जमा राशि ब्याज समेत मिलेगी। उक्त खाते में जमा राशि और ब्याज कर मुक्त है।
एक हजार की बचत पर मिलेंगे 5.30 लाख
प्रतिमाह बच्ची के नाम एक हजार रुपए के निवेश करने पर बच्ची के 21 वर्ष की आयु पूर्ण करने पर 5.30 लाख रुपए परिपक्वता पर मिलेगी। वर्ष 2018 में वार्षिक 12 हजार रुपए जमा होने पर वर्ष 2031 में कुल 1 लाख 6 8 हजार रुपए जमा होंगे। बच्ची के 21 साल की आयु पूर्ण होने पर करीब 5.30 लाख रुपए मिलेंगे। बैंको के मुकाबले डाकघर का ब्याज सर्वाधिक है।
तिमाही ब्याज की गणना
हर तिमाही में सुकन्या समृद्धि योजना के ब्याज दर की गणना होगी। डाकघर द्वारा चक्रवृत्ति ब्याज की गणना की जाती है और इस योजना में 8 .10 से बढ़ाकर 8 .50 फीसदी ब्याज दर लागू कर दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो