script जौहर यूनिवर्सिटी में खपाया 450 करोड़ ब्लैक मनी, IT के बाद अब ED का शिकंजा, जानिए पूरा मामला | 450 crore black money spent in Jauhar University | Patrika News

जौहर यूनिवर्सिटी में खपाया 450 करोड़ ब्लैक मनी, IT के बाद अब ED का शिकंजा, जानिए पूरा मामला

locationरामपुरPublished: Dec 19, 2023 09:13:58 am

Submitted by:

Mohd Danish

Rampur News: सपा नेता आजम खान ने 450 करोड़ रूपये की काली कमाई जौहर यूनिवर्सिटी में लगाई है। आयकर विभाग की ओर से ED को भेजी गई रिपोर्ट में खुलासा हुआ है।

450 crore black money spent in Jauhar University
Azam Khan News: समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खान ने 450 करोड़ रूपये की काली कमाई जौहर यूनिवर्सिटी में लगाई है। आयकर विभाग की ओर से ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) को भेजी गई रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है। चौंकाने वाली बात यह है कि कई ऐसी कंपनियों ने भी जौहर यूनिवर्सिटी को करोड़ों रूपये का दान दे दिया है। जो खुद अस्तित्व में ही नहीं है। जबकि जौहर ट्रस्ट को दान देने वाले ऐसे लोग भी मुकर गए। जिनकी लिस्ट खुद आजम खान ने आयकर विभाग को दी थी।
रामपुर, लखनऊ, गाजियाबाद, मेरठ में हुई थी छापेमारी
रामपुर, लखनऊ, गाजियाबाद, मेरठ आदि जिलों में हुई यह छापेमारी तीन दिन तक चली थी। जबकि 20 अक्टूबर को केंद्रीय लोक निर्माण विभाग की टीम ने जौहर यूनिवर्सिटी में डेरा डाल लिया और इमारतों की वास्तविक कीमत का आंकलन किया। जिसके बाद आयकर विभाग ने अपनी जांच रिपोर्ट ईडी को भेज दी है।
यह भी पढ़ें

सरकारी स्कूल की टीचर ने गले में डाला सांप, नजारा देखकर उड़ गए सबके होश, खंड शिक्षा अधिकारी ने की ये कार्रवाई

450 करोड़ रूपये का निवेश छिपाया गया
सूत्रों के मुताबिक जांच रिपोर्ट में यह कहा गया है कि आजम खान ने जौहर यूनिवर्सिटी में बनी दो इमारतों के निर्माण की ही मंजूरी ली थी, जबकि यूनिवर्सिटी में 59 इमारतों का निर्माण किया गया है। वहीं, आजम खान अपनी यूनिवर्सिटी की कीमत 46 करोड़ रूपये बताते हैं, जबकि इन इमारतों की वास्तविक कीमत 494 करोड़ रूपये है। इस तरह 450 करोड़ रूपये का निवेश छिपाया गया, जो गलत तरीके से अर्जित किया गया है। इसमें भी यूनिवर्सिटी में अधिग्रहीत की गई जमीन और अन्य चल संपत्तियां शामिल नहीं हैं।
सूत्र बताते हैं कि आयकर विभाग ने यह भी माना है कि आजम खान ने सपा सरकार में मंत्री रहते हुए अपनी ताकत को दुरुपयोग किया और अपने निजी स्वार्थ को गलत तरीके से पूरा किया है।

ट्रेंडिंग वीडियो