script रामपुर के किसानों के लिए अच्छी खबर, जल्द मिलेगा एनपीके, यूरिया, डीएपी रैक | Good news for farmers of Rampur | Patrika News

रामपुर के किसानों के लिए अच्छी खबर, जल्द मिलेगा एनपीके, यूरिया, डीएपी रैक

locationरामपुरPublished: Nov 18, 2023 04:45:15 pm

Submitted by:

Mohd Danish

Rampur News: रामपुर के किसानों के लिए अच्छी खबर है। किसानों के लिए जिले में पर्याप्त मात्रा में फास्फेट, एनपीके, यूरिया उपलब्ध है।

good-news-for-farmers-of-rampur.jpg
Rampur Farmers News: इसके साथ ही जिले को जल्द डीएपी की एक रैक मिल जाएगी। जिले में वर्तमान में रबी फसलों की बुवाई तेजी से चल रही है। रबी मौसम की खास फसलें गेंहूं, मटर, मसूर और सरसों हैं।
गेंहूं फसल की बुवाई चल रही तेजी से
रबी अभियान 2023-24 के तहत जिले में 1,63,000 हेक्टेयर क्षेत्रफल पर रबी फसलों की बोआई की जानी है। इसके मुकाबले करीब 65 प्रतिशत क्षेत्रफल पर फसलों की बुवाई हो चुकी है। जिला कृषि अधिकारी नरेन्द्र पाल ने बताया कि वर्तमान में गेंहूं फसल की बुवाई तेजी से चल रही है। रबी फसलों की बुवाई के लिए करीब 24,000 मिट्रिक टन फास्फेट उर्वरक की जरूरत जनवरी 2024 तक होगी, जिसके लिए 22,300 मीट्रिक टन फास्फेटिक उर्वरक मंगा लिया गया है।
पर्याप्त मात्रा में फास्फेटिक उर्वरक उपलब्ध
अभी तक करीब 17400 मीट्रिक टन फास्फेटिक उर्वरक का बेचा जा चुका है। वितरण के बाद भी लगभग 4,900 मीट्रिक टन फास्फेटिक उर्वरक उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि अगले दो दिन के अन्दर किसानों के जरिए से सहकारिता एवं निजी क्षेत्र के लिए एक रैक डीएपी की भी मिल जाएगी। इस प्रकार जिले में पर्याप्त मात्रा में फास्फेटिक उर्वरक उपलब्ध हैं।
यह भी पढ़ें

गैंगरेप और डकैती का ऐसे हुआ खुलासा, जानकर उड़ जाएंगे होश

पर्याप्त मात्रा में मिल गई सप्लाई
17,300 मीट्रिक टन यूरिया भी उपलब्ध है। 130 उर्वरक बिक्री केन्द्रों पर डीएपी, 341 बिक्री केन्द्रों पर एनपीके तथा 542 बिक्री केन्द्रों पर यूरिया की उपलब्धता है। जरूरत के मुताबिक पर्याप्त मात्रा में उर्वरक की सप्लाई मिल गई है। किसान अपनी जरूरत के हिसाब से ही उर्वरक खरीदें। उर्वरक खरीदते समय अपना आधार कार्ड और भूमि की खतौनी जरूरी तौर से उर्वरक विक्रेता को उपलब्ध कराएं।

ट्रेंडिंग वीडियो