scriptVIDEO दो ट्रेन में खानपान की सुविधा तो दो ट्रेन में मिलेगा आरक्षण का लाभ | railway news | Patrika News

VIDEO दो ट्रेन में खानपान की सुविधा तो दो ट्रेन में मिलेगा आरक्षण का लाभ

locationरतलामPublished: Oct 26, 2018 07:15:13 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

VIDEO दो ट्रेन में खानपान की सुविधा तो दो ट्रेन में मिलेगा आरक्षण का लाभ

railway news

रेलवे स्टेशन पर ईयरफोन लगाकर बात करना पड़ सकता है महंगा

रतलाम। रेलवे ने यात्री सुविधा के मामलों में चार बडे़ निर्णय लिए है। अब तक रतलाम से ग्वालियर व भिंड जाने वाली ट्रेन में इंदौर व उज्जैन तक आरक्षण का लाभ नहीं मिलता था, अब वो सुविधा दी जाएगी। इसके अलावा इंदौर से चलकर रतलाम होकर जाने वाली इंदौर बांद्रा व इंदौर जयपुर दिल्ली सराय रोहिल्ला में खानपान की सुविधा नहीं थी, अब वो मिलेगी। ये दोनों मामले में पत्रिका ने सबसे पहले आवाज मुखर की थी।
railway news
बता दे कि शुक्रवार को ही पत्रिका ने खबर का प्रकाशन किया था कि ट्रेन चला दी, लेकिन आरक्षण का लाभ नहीं दिया जा रहा। रतलाम से शाम को 5 बजकर 10 मिनट पर चलने वाली इंदौर व उज्जैन से होकर ग्वालियर व भिंड जाने वाली इन ट्रेन में आरक्षण की सुविधा नहीं थी। इन ट्रेन में यात्री को इंदौर जाना हो या उज्जैन, लेकिन मक्सी तक का टिकट लेना होता था। अतिरिक्त रुपए का व्यय करने पर यात्री को आरक्षित टिकट मिलता था। एेसे में वृद्ध व महिला के साथ-साथ गर्भवती व दिव्यांग यात्री परेशान होते थे। एेसे यात्रियों की पीड़ा को जानकर ही पत्रिका ने इस मामले को उठाया। इसके बाद मंडल रेल प्रबंधक आरएन सुनकर ने इसको संज्ञान लिया। डीआरएम ने बताया कि इस मामले में जरूरी निर्देश जारी कर दिए गए है।
railway news
इस तारीख से मिलेगी सुविधा

मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव को देखते हुए तुरंत इन ट्रेन में रेलवे सुविधा उपलब्ध नहीं करवा रही है, लेकिन ये निर्णरू ले लिया गया है कि 14 दिसंबर से रतलाम से भिंड व 6 जनवरी से रतलाम से ग्वालियर जाने वाली यात्री ट्रेन में इंदौर व उज्जैन के लिए यात्रियों को आरक्षण का लाभ दिया जाएगा। इसके बाद रतलाम से इंदौर जाने वाले यात्रियों को अधिक लाभ होगा। असल में रेलवे ने अवंतिका व पुणा ट्रेन में तो ये सुविधा दी है, लेकिन इस ट्रेन में आरक्षण की सुविधा नहीं होने को ही पत्रिका ने उठाया था।
इन ट्रेन में मिलेगा खानपान

पश्चिम रेलवे के इंदौर स्टेशन से रतलाम होकर त्योहार को देखते हुए रेलवे द्वारा इंदौर से बांद्रा और इंदौर से दिल्ली सराय रोहिल्ला के लिए चलने वाली स्पेशल ट्रेन में यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए पैंट्री कार लगाने की व्यवस्था की है। अब इन ट्रेन में यात्रियों को ट्रेन के अंदर खानपान उपलब्ध रहेगा।
जेके जयंत, जनसंपर्क अधिकारी, रतलाम रेल मंडल

railway news
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो