Raksha bandhan 2019 totke, tantra, proven mantra for funds - रक्षाबंधन के दिन करें ये खास टोटके, कभी नहीं होगी धन की कमी

Raksha bandhan 2019 totke, tantra, proven mantra for funds - रक्षाबंधन के दिन करें ये खास टोटके, कभी नहीं होगी धन की कमी

Ashish Pathak | Publish: Aug, 14 2019 12:46:49 PM (IST) Ratlam, Ratlam, Madhya Pradesh, India

Raksha bandhan 2019 totke, tantra, proven mantra for funds - Do these special tricks on Rakshabandhan(रक्षाबंधन), there will never be a shortage of funds

रतलाम। भारतीय ज्योतिष में टोटकों का विशेष महत्व है। हर साल सावन माह में पूर्णिमा तिथि को रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया जाता है। वैसे तो सालभर में 12 पूर्णिमा आती है, लेकिन कार्तिक पुर्णिमा के अलावा विशेष महत्व है तो श्रावन पुर्णिमा का। हिंदू परंपरा में अमावस्या के साथ- साथ पूर्णिमा का विशेष महत्व है। पूर्णिमा का संबंध ज्योतिष में मां लक्ष्मी के साथ माना गया है। इस दिन किए गए टोटकों से जीवन में कभी धन की कमी नहीं रहती है। ये बात रतलाम के प्रसिद्ध ज्योतिषी वीरेंद्र रावल ने कही। वे भक्तों को रक्षाबंधन के दिन किए जाने वाले टोटकों के बारे में बता रहे थे।

यह भी पढे़ं - Raksha Bandhan 2019: राहु का है रक्षाबंधन पर प्रकोप, डेढ़ घंटे भूलकर नहीं बांधना भाई को राखी

पितृ दोष होते है दूर

ज्योतिषी वीरेंद्र रावल ने कहा कि 15 अगस्त 2019 को रक्षाबंधन की पूर्णिमा यानी राखी के दिन गुरुवार है। गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा करना बहुत ही शुभ फलदायी होता है। इस दिन अगर हर राशि वाले एक बार भगवान विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें तो लंबे समय से जीवन में चल रही परेशानियों से राहत पा सकते हैं। यह उपाय पितृ दोषों और ग्रहों के अशुभ प्रभाव को भी कम करने में कारगर माना गया है। चने की दाल, पीला चंदन, केला, पीले वस्त्र दान करना शुभ फलदायी होगा।

यह भी पढे़ं - एक तुलसी करती है लाभ अनेक, यहां पढे़ं तुलसी के फायदे

पीपल का है ये महत्व

ज्योतिषी वीरेंद्र रावल के अनुसार ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, रक्षाबंधन की पूर्णिमा के दिन सुबह ही पीपल के पेड़ को पानी दें और माता लक्ष्मी पूजा करें, धूप दीप दिखाकर भोग लगाएं। इसके साथ ही मां को घर आने का निमंत्रण दें। ऐसा करने से माता लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है। यह सौभाग्य वृद्धि करने वाला उपाय माना गया है। ये उपाय करने से बड़ा लाभ होता है।

यह भी पढे़ं - आज से मंगल सिंह राशि में प्रवेश, गुरु 11 अगस्त से मार्गी

खीर वितरण से होगा इस तरह लाभ

ज्योतिषी वीरेंद्र रावल ने कहा कि अगर घर में कोई मानसिक तनाव में हो या फिर किसी बड़ी मानसिक परेशानी से गुजर रहा है तो रक्षाबंधन की पूर्णिमा के दिन खीर बनाकर देवी लक्ष्मी को भोग लगाएं। गरीब और जरूरतमंद लोगों के बीच खीर का प्रसाद बांटें। ऐसी मान्यता है कि इससे कष्ट और तनाव दूर होता है।

यह भी पढे़ं - easy tips for pitra dosh राशि के अनुसार इन मंत्रों का करें जाप, पितृदोष से मुक्ति के आसान उपाय

शुभ चिन्ह देते है इस तरह लाभ

ज्योतिषी वीरेंद्र रावल ने कहा कि रक्षाबंधन वाले दिन घर के मुख्य द्वार पर रंगोली और स्वास्तिक चिन्ह जरुर बनाएं। इससे माता लक्ष्मी आकर्षित होती हैं। इसके साथ ही दक्षिणावर्ती शंख पर लक्ष्मी मंत्र लिखने और जप करने से धन प्राप्ति का योग बनता है। इस शुभ योग में घर में दक्षिणवर्ती शंख की स्थापना को भी धन वृद्धिकारक माना गया है। ये उपाय करने से जीवनभर माता लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है।

यह भी पढे़ं - शनिवार को यहां बांधे काला धागा, दुनिया करेगी सलाम

हर इच्छा होती है पूरी इस उपाय से

ज्योतिषी वीरेंद्र रावल ने बताया कि रक्षाबंधन के दिन पूजाघर में एकाक्षी नारियल स्‍थापित करने से भक्‍तों को मां लक्ष्‍मी की कृपा प्राप्‍त होती है। पूजा में इस प्रकार के नारियल को बेहद शुभ माना जाता है। रक्षाबंधन की पूर्णिमा के मास की समाप्ति पर भगवान शिव की पूजा फलदायक मानी गई है। शिवजी की प्रसन्नता के लिए दूध में घी, दही, गंगाजल और शहद मिलाकर शिवजी की पूजा करें और सफेद चंदन एवं सफेद फूल अर्पित करें। रात के समय जब चांद पूरी तरह खिल जाए तो चंद्रमा को दूध और खीर अर्पित करें। ऐसी मान्यता है कि इससे मनोकमना पूरी होती है और दुर्भाग्य दूर होता है।

यह भी पढे़ं - रेलवे बढ़ाने वाली है यात्री ट्रेन में किराया, इस तरह हुआ खुलासा

Raksha bandhan 2019

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned