scriptदेखें वीडिओ – रतलाम में माफिया अब भी कर रहा अवैध खनन | Watch video - Mafia still doing illegal mining in Ratlam | Patrika News
रतलाम

देखें वीडिओ – रतलाम में माफिया अब भी कर रहा अवैध खनन

पहले भी अधिकारियों पर हो चुके हैं हमले, 2 बार एसडीएम, 1 बार तहसीलदार, 2 बार पटवारी पर हुए हमले , मामला जिले में अवैध खनिज माफिया के रसूख का

रतलामFeb 12, 2020 / 12:25 pm

Ashish Pathak

Watch video - Mafia still doing illegal mining in Ratlam

Watch video – Mafia still doing illegal mining in Ratlam

रतलाम। जिले के आलोट विकासखंड में सोमवार को भले महिला अधिकारी पर अवैध खनन माफिया ने हमला किया हो, लेकिन इसके बाद अगर कोई सोचता है कि प्रशासन द्वारा एफआईआर करने से उनमे कोई भय होगा तो यह गलत सोच है। जिले में लगातार अवैध रुप से खनन का काम धड़ल्ले से जारी है। जिले के नामली, आलोट व सैलाना क्षेत्र अवैध खनन करने वालों की पहली पसंद बने हुए है। यहां इनकी ताकत के आगे प्रशासन भी बेबस नजर आ रहा है।
VIDEO मध्यप्रदेश में अवैध खनन पकडऩे गई महिला अधिकारी पर माफिया का हमला

जिले के आलोट के लक्ष्मीपुरा में सोमवार को खनिज निरीक्षक भावना सेंगर पर खनिज माफिया द्वारा किया गया हमला नया नहीं है। 2015 से लेकर अब तक 5 बार इस प्रकार के हमले हुए है। इनमें दो बार तो एडीएम को भी नहीं बख्शा गया है। तहसीलदार, पटवारी पर भी हमले हो चुके हैं। इतना ही नहीं, अवैध खनिज निकालने वालों का रसूख इतना है कि एक बार तो खनिज अधिकारी को ही जावरा पुलिस थाने में ट्रैक्टर ट्राली ले जाने के आरोप में बंद करवा दिया था।
शिवरात्रि विशेष VIDEO : संतान के लिए शिवरात्रि पर यहां मिलती है खीर

महिला अधिकारी पर हुआ था हमला

सोमवार को आलोट विकासखंड में खनिज निरीक्षक सेंगर के उपर हुआ हमला पहली बार नहीं है। इसके पूर्व पिछले वर्ष 24 जुलाई 2019 को जब सेंगर ने नामली तरफ से आ रही ट्रैक्टर व ट्रॉली को रोका था तो एक रुका व दूसरा भाग गया था। भागने वाले का पीछा किया गया तो वो मेवासा के करीब जाकर रुका था। तब ग्रामीणों ने खनिज निरीक्षक भावना को घेर लिया था। तब बड़ी कार्रवाई नहीं हो पाई थी।
CCTV VIDEO रतलाम में रुपयों से भरा बैग छीन भागे बदमाश

दो एसडीएम को रोका था पहले
सबसे पहले अपना साहस खनिज माफिया ने वर्ष 2015 में दिखाया था। 3 जून 2015 को तत्कालीन एसडीएम संतोष कुमार दल के साथ चंबल के किनारे बसे गांव मिंडाजी गए थे। यहां पर अवैध खनन को पकड़ा तो माफियाओं ने हमले का प्रयास किया। एडीएम कुमार तो बच गए, लेकिन दो पटवारी घायल हुए थे। इसके बाद 6 दिसंबर 2016 को चंबल नदी के किनारे बने गांव ऊनी तंबोलिया में रात में एसडीएम अनुपसिंह पहुंचे थे। जेसीबी चढ़ाने का प्रयास किया थ।
अब शराब पीकर ट्रेन चलाई तो जाएगी आप की ‘नौकरी’

Watch video - Mafia still doing illegal mining in Ratlam
2015 में हुआ था पहला हमला
जिले में सबसे पहली बार खनिज माफिया ने 8 नवंबर 2015 को हमला किया। रेत भरे वाहन को खनिज विभाग का दल पुलिस थाने ले जा रहा था। तब आलोट क्षेत्र में ताल रोड पर विभाग के दल पर हमला किया व ट्रैक्टर ट्रॉली को छूड़ाकर ले गए। इतना ही नहीं, बीचबचाव करने आए वाहन चालक जितेंद्र के साथ मारपीट की थी। 7 सितंबर 2017 को लक्ष्मीपूरा में दल ने बड़ी कार्रवाई की थी। दल ने ट्रेक्टर ट्रॉली को जब्त किया गया था। तब नायब तहसीलदार रामविलास वक्तारिया के साथ माफिया ने मारपीट की थी व उनको चोंट आई थी। इस दौरान एसडीएम के वाहन के कांच भी तोडऩे का प्रयास हुआ था।
रतलाम सर्किल में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने एयरपोर्ट मंजूर किया

मोबाइल नंबर दिया साइबर सेल को
पुलिस को खनन अधिकारी भावना सेंगर द्वारा रिपोर्ट में जो मोबाइल दिए है वह साइबर सेल में जानकारी के लिए भेजे हैं। थाना प्रभारी कैलाश सोलंकी ने बताया कि साइबर सेल की जानकारी के बाद कोई गिरफ्तारी होगी। सोमवार को जब खनिज विभाग का दल लक्ष्मीपुरा और आलोट के बीच अवैध परिवहन पकडऩे गया था तो दल पर हमला कर दिया गया था। सोमवार को ही अधिकारी ने पुलिस को पूरे मामले की जानकारी दे दी थी। अब मंगलवार को पुलिस ने सायबर सेल को वो नंबर दिए है जो खनिज अधिकारी ने दिए है। इसके बाद मामले में अब आगे की कार्रवाई होगी।

Home / Ratlam / देखें वीडिओ – रतलाम में माफिया अब भी कर रहा अवैध खनन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो