scriptAkshaya Tritiya 2022: Why Is Celebrated? Know Its Significance | क्यों मनाई जाती है अक्षय तृतीया? सभी मांगलिक कार्यों के लिए खास इस तिथि का क्या है महत्व? | Patrika News

क्यों मनाई जाती है अक्षय तृतीया? सभी मांगलिक कार्यों के लिए खास इस तिथि का क्या है महत्व?

Akshaya Tritiya 2022 Significance: वैशाख मास की तृतीया तिथि को मनाई जाने वाली अक्षय तृतीया को लेकर हिंदू धर्म में बहुत सी मान्यताएं हैं।

नई दिल्ली

Updated: May 02, 2022 12:43:31 pm

Akshaya Tritiya 2022 Importance: हर साल वैशाख मास की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाई जाने वाली अक्षय तृतीया का त्योहार हिंदू धर्म में बहुत खास महत्व रखता है। इस साल अक्षय तृतीया 3 मई को मंगलवार के दिन मनाई जाएगी। इस दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा का विधान है। साथ ही पुराणों में वर्णन मिलता है कि इस दिन किए गए मांगलिक कार्यों तथा दान-पुण्य का कई गुना शुभ फल प्राप्त होने की मान्यता है। इस तिथि को 'आखातीज' या 'अक्षय तीज' के नाम से भी जाना जाता है। तो अब आइए जानते हैं आखिर क्यों मनाई जाती है अक्षय तृतीया और क्या है इस दिन का महत्व...

why is akshaya tritiya celebrated, akshaya tritiya significance in hindi, akshaya tritiya story, akshaya tritiya ki hardik shubhkamnaye, अक्षय तृतीया क्यों मनाई जाती है, अक्षय तृतीया का महत्व क्या है, अक्षय तृतीया 2022 शुभ मुहूर्त, akshaya tritiya 2022 date and time, akshaya tritiya 2022 what to buy, parshuram jayanti 2022, akha teej 2022, akha teej kab hai 2022, vishnu puja benefits, goddess lakshmi puja, कुबेर पूजा,
क्यों मनाई जाती है अक्षय तृतीया? सभी मांगलिक कार्यों के लिए खास इस तिथि का क्या है महत्व?

क्यों मनाई जाती है अक्षय तृतीया: इस दिन को लेकर बहुत सी मान्यताएं हैं जिनमें शामिल हैं...

1. अक्षय तृतीया के दिन परशुराम जयंती भी मनाई जाती है। क्योंकि मान्यता है कि इस दिन विष्णु भगवान के छठवें अवतार परशुराम भगवान का जन्म हुआ था। इसलिए अक्षय तृतीया के दिन भगवान विष्णु और परशुराम जी की पूजा का खास विधान है।

2. भगवान भोलेनाथ ने इसी दिन माता लक्ष्मी के साथ कुबेर जी की पूजा करने का ज्ञान दिया था। जिसके बाद से आज तक अक्षय तृतीया के पवित्र दिन पर माता लक्ष्मी और कुबेर भगवान की पूजा की परंपरा चली आ रही है।

3. माना जाता है कि इस तिथि पर महर्षि वेदव्यास ने पांचवे वेद महाभारत को लिखना प्रारंभ किया था, जिसमें श्रीमद्भागवत गीता का ज्ञान भी मिलता है। इस कारण शुभ फलों की प्राप्ति के लिए श्रीमद्भागवत गीता के अठारहवें अध्याय का पाठ इस दिन करना चाहिए।

4. वहीं अक्षय तृतीया के दिन राजा भागीरथ द्वारा किए गए हजारों वर्षों के तप के फलस्वरूप गंगा माता स्वर्ग से धरती पर अवतरित हुई थीं। इसलिए इस दिन गंगा नदी में स्नान करने से जीवन के सभी पापों से मुक्ति मिलती है।

5. इसके अलावा बंगाल में इस खास दिन पर विघ्नहर्ता गणेश और धन की देवी मां लक्ष्मी का पूजन व्यापारियों द्वारा किया जाता है और साथ ही इस दिन व्यापारी नई लेखा-जोखा किताब की शुरुआत भी करते हैं।

अक्षय तृतीया का महत्व: इस दिन मांगलिक कार्यों का बड़ा महत्व बताया गया है। माना जाता है कि अक्षय तृतीया पर कम से कम एक गरीब या जरूरतमंद व्यक्ति को अपने घर बिठाकर आदरपूर्वक भोजन कराना शुभ होता है। इससे वैवाहिक जीवन में सुख-शांति आती है और जीवन में धन-धान्य की कभी कमी नहीं होती।

साथ ही इस दिन शादी, सोना-चांदी, वाहन, भूमि आदि खरीदने, गृह प्रवेश, नया काम शुरू करना, मुंडन संस्कार जैसे कार्यों को करने के लिए कोई खास मुहूर्त की जरूरत नहीं होती क्योंकि ये दिन अपने आप में भी बहुत फलदायी माना जाता है।

यह भी पढ़ें

हस्तरेखा शास्त्र: हथेली में ऐसी रेखाओं का होना माना जाता है जीवन में एक के बाद एक आने वाली समस्याओं की वजह

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

Petrol-Diesel Prices Today: केंद्र के बाद राज्यों ने घटाए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कितनी हैं आपके शहर में कीमतेंQuad Summit 2022: प्रधानमंत्री मोदी का जापान दौरा, क्वाड शिखर सम्मेलन में बाइडेन से अहम मुलाकात, जानें और किन मुद्दों पर होगी बात'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीRam Mandir : पांच गुम्बद वाला दुनिया का अकेला होगा राम मंदिर, जाने अलग दिखने वाली विशेषताएंभाजपा नेता को किया गिरफ्तार, आशियाना ध्वस्त करने पहुंचा था बुलडोजरWeather Update: कई राज्यों में आंधी के साथ बूंदाबांदी, अगले 5 दिनों तक बारिश का अलर्टRaj Thackeray Pune Rally: मनसे प्रमुख राज ठाकरे की पुणे रैली आज, अयोध्या यात्रा रद्द करने पर देंगे जानकारी, भारी संख्या में पुलिस तैनातकिस घोड़े की तारीफ में पीएम मोदी ने लिखा रिटायर्ड कर्नल को पत्र...
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.