scriptAstrology: Due to these 4 habits of a person, Goddess Lakshmi gets angry, leave them immediately | ज्योतिष शास्त्र: व्यक्ति की इन 4 आदतों की वजह से रूठ जाती हैं मां लक्ष्मी, इनका तुरंत कर दें त्याग | Patrika News

ज्योतिष शास्त्र: व्यक्ति की इन 4 आदतों की वजह से रूठ जाती हैं मां लक्ष्मी, इनका तुरंत कर दें त्याग

How To Please Goddess Lakshmi: धार्मिक मान्यताओं और ज्योतिष शास्त्र अनुसार व्यक्ति की कुछ ऐसी आदतें होती हैं जो मां लक्ष्मी के रूठने का कारण बन सकती हैं। इसलिए इन आदतों का त्याग करने में ही भलाई है।

नई दिल्ली

Published: July 04, 2022 12:35:29 pm

Maa Laxmi Puja: हिंदू धर्म में धन की देवी मां लक्ष्मी मानी जाती हैं। कहते हैं मनुष्य को धन-संपदा मां लक्ष्मी की कृपा से ही प्राप्त होती है। हर व्यक्ति मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के उपाय करता है। धर्मग्रंथों और शास्त्रों में भी मां लक्ष्मी की महिमा और उन्हें प्रसन्न करने के उपाय बताए गए हैं। धार्मिक मान्यताओं और ज्योतिष शास्त्र अनुसार व्यक्ति की कुछ ऐसी आदतें होती हैं जो मां लक्ष्मी के रूठने का कारण बन सकती हैं। इसलिए इन आदतों का त्याग करने में ही भलाई है।

laxmi puja, how to please maa laxmi, how to do laxmi puja, laxmi puja vidhi, lakshmi puja,
ज्योतिष शास्त्र: व्यक्ति की इन 4 आदतों की वजह से रूठ जाती हैं मां लक्ष्मी, इनका तुरंत कर दें त्याग

पहली आदत: शास्त्रों में सूर्योदय से पहले उठना उत्तम माना जाता है। हमारे बड़े बुजुर्ग अक्सर इस बात को कहते हैं। वहीं सूर्योदय के बाद सोना अच्छा नहीं माना जाता है। कहते हैं जो व्यक्ति सूर्योदय के बाद तक सोता रहता है उस पर मां लक्ष्मी की कृपा नहीं बरसती। वहीं शाम के समय सोना भी अशुभ माना जाता है। जिस घर के सदस्य शाम के समय सोते हैं उस घर में आर्थिक परेशानियां हमेशा बनी रहती हैं।

दूसरी आदत: कहते हैं मां लक्ष्मी को साफ-सफाई बेहद पसंद होती है। इसलिए दिवाली पर मां लक्ष्मी के पूजन से पहले घर की अच्छे से साफ-सफाई कर ली जाती है। जो व्यक्ति अपने घर में साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखता उससे मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं। इसलिए घर में रोजाना सुबह शाम सफाई करें। दिन ढलने से भी पहले झाड़ू लगाएं। मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं तो घर में बिल्कुल भी गंदगी एकत्रित न होने दें।

तीसरी आदत: अक्सर हम लोगों को नमक हाथ में दे देते हैं। लेकिन ज्योतिष और धार्मिक मान्यताओं अनुसार ऐसा करना अच्छा नहीं माना जाता है। व्यक्ति की इस आदत से मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं। जब भी आप किसी को नमक दें तो उसे किसी बर्तन में रखकर दें।

चौथी आदत: अन्न का संबंध मां लक्ष्मी से माना जाता है। कई लोगों की आदत होती है खाना छोड़ने की। आपने अपने बड़े बुजुर्गों को कहते सुना होगा कि कभी भी थाली में खाना नहीं छोड़ना चाहिए। अन्न को बर्बाद नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से घर परिवार में दरिद्रता आती है। साथ ही घर में कभी भी बरकत नहीं होती।

यह भी पढ़ें

Astrology: ये 3 राशियों के लोग चाहकर भी किसी की नहीं ले पाते हेल्प, ये है बड़ी वजह

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। patrika.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।)

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar News: तेज प्रताप भी बन सकते हैं मंत्री, बिहार में 16 अगस्त को मंत्रिमंडल विस्तारBilkis Bano Gang Rape: आजीवन कारावास की सजा काट रहे सभी 11 दोषी रिहा, राज्य सरकार की माफी योजना के तहत जेल से आए बाहरIndependence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातKarnataka News: शिवमोग्गा में सावरकर के पोस्टर को लेकर बढ़ा विवाद, धारा 144 लागूसिंगर राहुल जैन पर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के साथ रेप का आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की एफआईआरशख्स के मोबाइल पर गर्लफ्रेंड ने भेजा संदिग्ध मैसेज, 6 घंटे लेट हुई इंडिगो की फ्लाइट, जाने क्या है पूरा मामलासिर्फ 'हर घर' ही नहीं, 'स्पेस' में भी लहराया 'तिरंगा', एस्ट्रोनॉट राजा चारी ने अंतरिक्ष स्टेशन पर लहराते झंडे की शेयर की तस्वीरबिहार : नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और रोजगार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.