scriptअगर सपने में इस रूप में दिख जाएं भगवान हनुमान तो समझिए खुल गई किस्मत, जानिए बजरंगबली से जुड़े सपनों का मतलब | Dream Interpretation: Sapne Me Hanuman Ji Ko Dekhna | Patrika News

अगर सपने में इस रूप में दिख जाएं भगवान हनुमान तो समझिए खुल गई किस्मत, जानिए बजरंगबली से जुड़े सपनों का मतलब

locationनई दिल्लीPublished: Apr 25, 2022 03:21:55 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

 
Dream Interpretation: आमतौर पर सपने में हमारे अवचेतन मन में चल रहे विचारों से जुड़ी चीजें दिखाई देती हैं, लेकिन स्वप्न शास्त्र के अनुसार हमें दिखाई देने वाले सपनों का संबंध व्यक्ति के वर्तमान और भविष्य से भी होता है। वहीं स्वप्न शास्त्र में हनुमान जी को सपने में देखने के भी शुभ और अशुभ दोनों मतलब बताए गए हैं।

sapne me hanuman ji ki puja karna, sapne me hanuman ji ko dekhna, sapne me hanuman ji ki murti dekhna, sapne me bajrangbali ko dekhna, swapna shastra in hindi, seeing hanuman ji in dream, seeing hanuman ji idol in dream, सपने में हनुमान जी को देखना, सपने में हनुमान जी की पूजा करना, हनुमान जी की खंडित मूर्ति देखना, पंचमुखी हनुमान जी, dream interpretation,

अगर सपने में इस रूप में दिख जाएं भगवान हनुमान तो समझिए खुल गई किस्मत, जानिए बजरंगबली से जुड़े सपनों का मतलब

शास्त्रों में भगवान हनुमान को अष्टसिद्धि और नवनिधि के दाता कहा गया है। माना जाता है कि अपने भोले-भाले स्वभाव के कारण बजरंगबली भक्तों की पुकार जल्द सुनकर उनके कष्टों को हर लेते हैं। वहीं स्वप्न शास्त्र के अनुसार इस कलयुग में सपने में हनुमान जी की झलक दिखाई देना भी किस्मत के दरवाजे खुलने का संकेत होता है। लेकिन विभिन्न परिस्थितियों में हनुमान जी से जुड़े सपनों के अर्थ भी अलग-अलग होते हैं। तो आइए जानते हैं बजरंगबली से जुड़े इन सपनों का क्या है मतलब…

 

1. सपने में हनुमान जी की पूजा करना
सपना शास्त्री के अनुसार यदि कोई व्यक्ति सपने में खुद को हनुमान जी की पूजा करते हुए देखता है तो यह आपके भाग्य के द्वार खुलने का संकेत माना जाता है। इस सपने का अर्थ है कि जल्द ही आपको अपनी मेहनत का फल मिलने वाला है। जिससे आपके सभी अटके हुए कार्य भी पूर्ण होंगे। वहीं सपने में हनुमान जी की पूजा करते हुए स्वयं को देखने का मतलब धन लाभ और मान-सम्मान में वृद्धि से भी होता है।

2. सपने में हनुमान जी के क्रोधित रूप को देखना
हम अपनी इच्छा की पूर्ति के लिए ईश्वर को प्रसन्न करने के लिए पूजा-पाठ और कई उपाय करते हैं। क्योंकि कोई नहीं चाहता कि ईश्वर उससे रुष्ट हो जाए। ऐसे में स्वप्न शास्त्र के अनुसार यदि कोई व्यक्ति सपने में हनुमान जी को क्रोधित होते हुए देखता है तो यह एक अशुभ संकेत माना जाता है। सपने का अर्थ है आपसे कोई बहुत बड़ी गलती हो गई है जिसे आपने नजरअंदाज कर दिया है। इसलिए जल्द ही अपनी गलती का पता लगाकर उसे सुधार लें, नहीं तो जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

3. सपने में हनुमान जी की टूटी हुई मूर्ति देखना
शास्त्रों में घर या मंदिर में कहीं भी भगवान की खंडित मूर्ति या तस्वीर रखना बिल्कुल भी शुभ नहीं माना जाता। साथ ही सपने में यदि आपको बजरंगबली की टूटी-फूटी तस्वीर या मूर्ति दिखाई देती है तो यह भी एक अशुभ संकेत होता है। सपने शास्त्र के अनुसार जय सपना इस बात की ओर इशारा करता है कि आने वाले समय में आप से कोई बड़ी भूल हो सकती है। इसलिए ऐसा सपना दिखाई देने पर हनुमान जी के मंदिर जाकर उन्हें नारियल और लड्डू का प्रसाद चढ़ाएं तथा उनसे अपनी गलती के लिए क्षमा मांगे।

4. सपने में पंचमुखी हनुमान जी दिखाई देना
स्वप्न शास्त्र के अनुसार यदि आपको सपने में पंचमुखी हनुमान जी के दर्शन होते हैं तो यह एक बड़ा ही दुर्लभ स्वप्न माना जाता है। ऐसा सपना इस बात का संकेत देता है कि आपको अपने जीवन में खूब मान-सम्मान और धन प्राप्त होगा। साथ ही आपके सभी कष्ट भी दूर हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें

Shani Gochar 2022, Meen Rashi: शनि के राशि परिवर्तन का मीन राशि वालों पर क्या पड़ेगा प्रभाव?

ट्रेंडिंग वीडियो