scripthindu calendar June 2020 for hindu festivals | जून 2020 : जानें इस माह कौन कौन से हैं तीज त्योहार | Patrika News

जून 2020 : जानें इस माह कौन कौन से हैं तीज त्योहार

इस माह मां गंगा से लेकर गुप्त नवरात्रि और भगवान जगन्‍नाथ की यात्रा तक पड़ रहे हैं कई त्योहार...

भोपाल

Published: May 28, 2020 08:47:12 am

लॉकडाउन हटने की संभावना के बीच अगले दिनों दिनों में जून 2020 शुरु हो जाएगा। ऐसे में यदि जून में पूरे देश से लॉकडाउन खत्म हो जाता है तो करीब 3 माह बाद आप और हम घरों से बाहर आएंगे, ऐसे में इस दौरान आने वाले त्योहारों को हर कोई धूमधाम से मनाना चाहेगा।
hindu calendar June 2020 for hindu festivals
hindu calendar June 2020 for hindu festivals
आज हम आपको जून 2020 में आने वाले प्रमुख तीज त्योहारों के बारे में बता रहे हैं। ताकि लॉकडाउन हटने के साथ ही आप इनकी तैयारी कर सकें।

पंडित सुनील शर्मा के अनुसार जून 2020 की शुरुआत ही गंगा दशहरा से हो रही है। वहीं इस महीने में निर्जला एकादशी व योगनी एकादशी भी आएगी। इनके अलावा साल का पहला सूर्यग्रहण से लेकर गुप्त नवरात्रि व भगवान जगन्‍नाथ की भव्‍य रथ यात्रा भी पुरी से इसी माह यानि जून 2020 में निकाली जाएगी।
जानें जून 2020 के त्योहार व खास दिन...

01 जून 2020 : हर साल ज्येष्ठ मास की शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को गंगा दशहरा मनाने के विधान है। मान्यता के अनुसार इसी तिथि में गंगा स्वर्ग से उतरकर पृथ्वी पर आई थीं तभी से मां गंगा को पूजने की परंपरा शुरू हो गई। यह भी मान्‍यता है कि इस दिन गंगा में स्‍नान करने और दान करने से सभी पाप धुल जाते हैं और मुक्ति मिलती है।
MUST READ : गंगा दशहरा : ऐसे द्वार पत्र जो घरों पर नहीं गिरने देते बिजली, जानिये कब और कैसे लगाते हैं इन्हें

https://www.patrika.com/religion-and-spirituality/door-letters-that-do-not-let-electricity-fall-on-homes-6122451/

02 जून 2020 : ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की एकादशी को निर्जला एकादशी मनाई जा रही है। पुराणों में निर्जला एकादशी के व्रत का खास महत्व बताया गया है। साथ ही जानकारी दी गई है कि अगर आप 24 एकादशी का व्रत नहीं कर पाते हैं तो आप निर्जला एकादशी का व्रत करके सभी एकादशियों के व्रत का पुण्य प्राप्त कर सकते हैं।

MUST READ : निर्जला एकादशी 2 जून 2020 को, जानें क्या करें और क्या नहीं

05 जून 2020: वटसावित्री व्रत देश के कुछ हिस्सों में अमावस्या के दिन किया जाता है जबकि देश के कुछ हिस्सों में इसे पूर्णिमा के दिन किया जाता है। इस दिन वट यानी बरगद की पूजा की जाती है। इस दिन सभी सुहागन महिलाएं पूरे 16 श्रृंगार कर बरगद के पेड़ की पूजा करती हैं। साथ ही इस दिन कबीर जयंति भी मनाई जाएगी।

17 जून 2020: आषाढ़ मास के कृष्ण पक्ष में पड़नेवाली एकादशी को योगिनी अथवा शयनी एकादशी के नाम से जाना गया है। इस व्रत को सभी प्रकार के पापों से मुक्ति प्रदान कर सुख देने वाला माना गया है। यह इस लोक में भोग और परलोक में मुक्ति देने वाली है। यह तीनों लोकों में प्रसिद्ध है। भगवान कृष्ण ने स्वयं कहा है कि योगिनी एकादशी का व्रत करने पर 88 हजार ब्राह्मणों को भोजन कराने के बराबर फल मिलता है।

https://www.patrika.com/festivals/nirjala-ekadashi-on-2-june-2020-6126288/

19 जून 2020: प्रत्येक महीने की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को शिवरात्रि के समान फलदायी कहा गया है। हर महीने में इसके आने से इसे मास शिवरात्रि के नाम से जाना जाता है। यह भगवान शिव को समर्पित है। इस दिन उपवास रखकर सब प्रकार की मनोकामनाएं पूरी होती हैं। इस व्रत से भोग और मोक्ष की प्राप्ति होती है।

21 जून 2020: इस दिन को साल का पहला सूर्यग्रहण लगने जा रहा है। यह ग्रहण भारत में भी दृश्य होगा। इस ग्रहण के दौरान सूर्य की आकृति कंकण के समान नजर आएगी इसलिए इसे कंकण सूर्यग्रहण भी कहा जा रहा है। इस दिन ग्रहण का दान पुण्य भी किया जाएगा। मिथुन राशि पर ग्रहण का विशेष प्रभाव रहेगा।

MUST READ : एक के बाद एक करके लगातार आ रहे हैं तीन ग्रहण, इनके सूतक काल में भूलकर भी न करें ये गलती

22जून 2020: नवरात्रि महाशक्ति की आराधना का पर्व है। साल के दो नवरात्र चैत्र और शारदीय अधिक चर्चित और प्रचलित हैं। लेकिन इन दोनों के अलावा साल में दो और नवरात्रे होते हैं जिन्हें गुप्त नवरात्र कहा जाता है जो माघ और आषाढ़ में मनाया जाता है। इनमें देवी दुर्गा की दस महाविद्याओं की साधना की जाती है। यह साधना आमतौर पर तंत्र विद्या में रुचि रखनेवाले साधक और तांत्रिक करते हैं।

https://www.patrika.com/religion-and-spirituality/3-eclipse-just-in-31-days-between-june-to-july-2020-what-will-happen-6088493/23 जून 2020: हर साल उड़ीसा राज्‍य के पुरी में भगवान जगन्‍नाथ की भव्‍य रथ यात्रा निकाली जाती है। आषाढ़ मास के शुक्‍ल पक्ष की द्वितीया को देश और दुनिया में विख्‍यात इस भव्‍य यात्रा का आयोजन होता है। रथ यात्रा की तैयारी महीनों पहले शुरू कर दी जाती है। इस रथयात्रा में हिस्‍सा लेने के लिए देश भर के अलावा विदेश से भी श्रद्धालु आते हैं। लेकिन इस बार कोरोना वायरस इस उत्सव को प्रभावित कर सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar News: तेज प्रताप भी बन सकते हैं मंत्री, बिहार में 16 अगस्त को मंत्रिमंडल विस्तारBilkis Bano Gang Rape: आजीवन कारावास की सजा काट रहे सभी 11 दोषी रिहा, राज्य सरकार की माफी योजना के तहत जेल से आए बाहरIndependence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातKarnataka News: शिवमोग्गा में सावरकर के पोस्टर को लेकर बढ़ा विवाद, धारा 144 लागूसिंगर राहुल जैन पर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के साथ रेप का आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की एफआईआरशख्स के मोबाइल पर गर्लफ्रेंड ने भेजा संदिग्ध मैसेज, 6 घंटे लेट हुई इंडिगो की फ्लाइट, जाने क्या है पूरा मामलासिर्फ 'हर घर' ही नहीं, 'स्पेस' में भी लहराया 'तिरंगा', एस्ट्रोनॉट राजा चारी ने अंतरिक्ष स्टेशन पर लहराते झंडे की शेयर की तस्वीरबिहार : नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और रोजगार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.