scriptवैभव लक्ष्मी व्रत करने से हर मनोकामना पूर्ण होने की है मान्यता, लेकिन इन चीजों के बिना अधूरी है पूजा | Remember These Things While Doing Vaibhav Lakshmi Vrat | Patrika News

वैभव लक्ष्मी व्रत करने से हर मनोकामना पूर्ण होने की है मान्यता, लेकिन इन चीजों के बिना अधूरी है पूजा

locationनई दिल्लीPublished: May 26, 2022 02:37:06 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Vaibhav Lakshmi Vrat Ke Niyam: हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी के विभिन्न स्वरूपों की पूजा की जाती है। जिनमें से एक स्वरूप वैभव लक्ष्मी भी है। शुक्रवार के दिन वैभव लक्ष्मी व्रत करने से सभी इच्छाओं की पूर्ति की मान्यता है।

vaibhava lakshmi vrat, वैभव लक्ष्मी व्रत, वैभव लक्ष्मी व्रत के नियम, वैभव लक्ष्मी व्रत के फायदे, vaibhav lakshmi vrat vidhi, vaibhav lakshmi vrat kab karna chahie, vaibhav lakshmi vrat kaise karen, friday fast vaibhav lakshmi,

वैभव लक्ष्मी व्रत करने से हर मनोकामना पूर्ण होने की है मान्यता, लेकिन इन चीजों के बिना अधूरी है पूजा

हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को धन की देवी माना गया है। वहीं भक्तजन अपनी मनोकामना के अनुसार लक्ष्मी माता के अलग अलग स्वरूपों जैसे गज लक्ष्मी, संतान लक्ष्मी और वैभव लक्ष्मी को भी पूजते हैं। सनातन परंपरा के अनुसार मान्यता है कि शुक्रवार के दिन मां वैभव लक्ष्मी की पूजा और व्रत करने से धन, शिक्षा, व्यापार आदि सभी से जुड़ी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है। लेकिन इस व्रत में कुछ खास नियमों का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी होता तभी इस व्रत का शुभ फल प्राप्त होता है…

वैभव लक्ष्मी व्रत के नियम

1.
जो व्यक्ति वैभव लक्ष्मी का व्रत करता है उसे पूर्ण श्रद्धा और भक्ति भाव से इस व्रत को करना चाहिए। क्योंकि जो लोग दुखी होकर अथवा बेमन से इस व्रत को करते हैं उनका व्रत पूर्ण नहीं माना जाता।

2. व्रत की विधि प्रारंभ करने से पूर्व लक्ष्मी स्तवन का एक बार पाठ जरूरी माना गया है।

3. यदि आप वैभव लक्ष्मी व्रत प्रारंभ करने वाले हैं तो व्रत शुरू करने से पहले 11 या 21 शुक्रवार तक वैभव लक्ष्मी व्रत रखने का संकल्प लेना चाहिए।

4. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वैभव लक्ष्मी व्रत में श्री यंत्र की पूजा को भी बहुत फलदायी माना गया है। श्री यंत्र को माता लक्ष्मी की मूर्ति या तस्वीर के पीछे स्थापित करें और पहले श्री यंत्र की पूजा करने के बाद वैभव लक्ष्मी की पूजा करें।

5. वैभव लक्ष्मी के व्रत में माता रानी को सफेद मीठी चीज का भोग लगाया जाता है। ऐसे में आप माता लक्ष्मी को घर में ही गाय के दूध से खीर बनाकर भोग लगाएं। यदि यह संभव ना हो तो किसी अन्य सफेद मिठाई का भोग भी लगाया जा सकता है।

6. वैभव लक्ष्मी व्रत में पूजा की सामग्री का भी खास महत्व होता है। इसलिए आप वैभव लक्ष्मी की तस्वीर के सामने मुट्ठी भर चावल का ढेर लगाकर उस पर पानी से भरा कलश स्थापित करें। इसके बाद इस कलश के ऊपर एक कटोरी रखकर उसमें कोई सोने या चांदी का आभूषण रख दें। पूजा के दौरान मां वैभव लक्ष्मी को लाल वस्त्र, लाल फूल, लाल चंदन और गंधक चढ़ाएं।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। patrika.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह ले लें।)

यह भी पढ़ें

स्वप्न शास्त्र: वित्तीय मजबूती का संकेत होता है सपने में अपनी दुकान देखना, जानिए किसी शहर का सपना किस बात का है इशारा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो