scriptThe secret of your next birth is hidden in the Garuda Purana | गरुड़ पुराण: अपने अगले जन्म का रहस्य इसी जन्म में जान सकते हैं आप | Patrika News

गरुड़ पुराण: अपने अगले जन्म का रहस्य इसी जन्म में जान सकते हैं आप

Garuda Purana: गरुड़ पुराण में मनुष्य के जन्म से लेकर उसकी मृत्यु के पश्चात तक की बातों का वर्णन मिलता है। माना जाता है कि व्यक्ति के कर्मों से ही उसके अगले जन्म का निर्धारण होता है।

नई दिल्ली

Updated: June 18, 2022 10:42:33 am

गरुड़ पुराण वैष्णव संप्रदाय का एक महत्वपूर्ण महापुराण है। गरुण पुराण में व्यक्ति के कर्मों का लेखाजोखा और पाप पुण्य की बातों का स्पष्ट उल्लेख मिलता है। गरुड़ पुराण के अनुसार व्यक्ति ने जीवन में जो कर्म किए होते हैं उसकी मृत्यु के बाद उसी के आधार पर स्वर्ग और नरक लोक की प्राप्ति होती है। वहीं गरुड़ पुराण में मनुष्य के अगले जन्म से जुड़ी बातों का भी जिक्र मिलता है। माना जाता है कि मनुष्य के कर्म ही निर्धारित करते हैं कि वह अगले जन्म में किस रूप में जन्म लेगा। तो आइए जानते हैं गरुड़ पुराण में अगले जन्म से जुड़े किन खास रहस्यों का जिक्र किया गया है...

गरुड़ पुराण के अनुसार माता पिता या संतान को दुखी करने वाले लोगों की अगले जन्म में धरती पर जन्म लेने से पहले ही उनकी गर्भ में मृत्यु हो जाती है।

मान्यता है कि जो लोग महिलाओं को शोषित करते हैं या उनका शोषण करवाते हैं, उन्हें अगले जन्म में भयंकर बीमारियों से पीड़ित होना पड़ता है। इसके अलावा जो व्यक्ति किसी दूसरी महिला के साथ संबंध बनाता है वह अगले जन्म में नपुंसक बनता है।

agla janam kaise jane, next birth calculator, garuda purana punishments, next birth secrets in garuda purana, garuda puran kya hai in hindi, garud puran, agla janam kaha hoga, karmo ka fal kaise milta hai, agle janam me kya banoge, गरुड़ पुराण, हम अगले जन्म में क्या बनेंगे,
गरुड़ पुराण: अपने अगले जन्म का रहस्य इसी जन्म में जान सकते हैं आप

गरुण पुराण के अनुसार किसी की हत्या करके पेट पालने वाले, लूटपाट करने या पशुओं का शिकार करने वाले लोगों को अगले जन्म में किसी कसाई के हत्थे चढ़ने वाले बकरे का रूप मिलता है।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार किसी स्त्री की हत्या या गर्भपात करने वाले व्यक्ति को नरक की पीड़ा भोगने के बाद चंडाल योनि में जन्म मिलता है।

शास्त्रों के अनुसार गुरु को भगवान से भी ऊंचा दर्जा दिया गया है। ऐसे में जो व्यक्ति अपने गुरु का अपमान करता है उसे नरक में जगह मिलती है और अगले जन्म में वह जल के बिना ब्रह्मराक्षस के रूप में पैदा होता है।

धोखाधड़ी या छल-कपट करने वाले मनुष्य को अगले जन्म में गरुड़ पुराण के अनुसार उल्लू और किसी की झूठी गवाही देने वाले व्यक्ति को अगले जन्म में अंधेपन का शिकार होना पड़ता है।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। patrika.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह ले लें।)

यह भी पढ़ें

ज्योतिष उपाय: शनिवार के दिन करें ये उपाय, शनिदेव की कृपा से जीवन के सभी संकट होंगे दूर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान में 26 से फिर होगी झमाझम बारिश, यहां बरसेगी मेहरबुध ने रोहिणी नक्षत्र में किया प्रवेश, 4 राशि वालों के लिए धन और उन्नति मिलने के बने योगबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीबेहद शार्प माइंड के होते हैं इन राशियों के बच्चे, सीखने की होती है अद्भुत क्षमतानोएडा में पूर्व IPS के घर इनकम टैक्स की छापेमारी, बेसमेंट में मिले 600 लॉकर से इतनी रकम बरामदझगड़ते हुए नहर पर पहुंचा परिवार, पहले पिता और उसके बाद बेटा नहर में कूदा3 हजार करोड़ रुपए से जबलपुर बनेगा महानगर, ये हो रही तैयारी

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: शिवसेना से बागी एकनाथ शिंदे ने टाला मुंबई आने का प्लान, नासिक में पोस्टर पर पोती गई कालिखMaharashtra Political Crisis: शरद पवार से मुलाकात के बाद संजय राउत के तेवर सख्त, बोले-फ्लोर टेस्ट में जीतेंगे, बागियों से बातचीत का निकल गया वक्तMaharashtra Political Crisis: गुवाहटी के होटल में विधायकों पर पानी की तरह बहाया जा रहा पैसा, जानिए रहने और खाने पर कितना हो रहा खर्चPresidential Election: NDA प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू ने सोनिया गांधी, ममता बनर्जी व शरद पवार से की बात, सपा का यशवंत सिन्हा को सर्मथन का ऐलानPresidential Election: द्रौपदी मुर्मू ने दाखिल किया राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन, जगन मोहन रेड्डी और पटनायक के समर्थन से जीत तयगुजरात दंगाः जाकिया जाफरी को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका, SIT की क्लीन चिट के खिलाफ याचिका खारिजMaharashtra Political Crisis: केंद्रीय मंत्री रावसाहेब दानवे ने उद्धव सरकार पर कसा तंज, बोले-ये लोग आपस में झगड़ कर खुद गिरा लेंगे सरकारवरुण गांधी ने एक बार फिर भाजपा पर उठाया सवाल कहा, अग्निवीर पेंशन के हकदार नही हैं तो जनप्रतिनिधियों को यह ‘सहूलियत’ क्यों?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.