scriptज्योतिष उपाय: शनिवार के दिन करें ये उपाय, शनिदेव की कृपा से जीवन के सभी संकट होंगे दूर | Astro Tips: do these remedies on Saturday To remove all your problems | Patrika News

ज्योतिष उपाय: शनिवार के दिन करें ये उपाय, शनिदेव की कृपा से जीवन के सभी संकट होंगे दूर

locationनई दिल्लीPublished: Jun 17, 2022 06:49:02 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Shaniwar Ke Upay: अगर आपको काफी समय से हर तरफ से निराशा हाथ लग रही है और आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है तो शनिवार के दिन इन उपायों को करना फलदायी माना गया है।

shaniwar ke upay, shanivar ko kya daan kare, saturday astro tips, astrology saturn planet, shani dev ko khush karne ke upay, shani dev ko khush karne ke mantra, astrology tips for money, शनिवार उपाय, शनिदेव, शनि देव को प्रसन्न करने के उपाय,

ज्योतिष उपाय: शनिवार के दिन करें ये उपाय, शनिदेव की कृपा से जीवन के सभी संकट होंगे दूर

हिंदू धर्म शास्त्रों में शनिवार का दिन शनिदेव को समर्पित माना गया है। वहीं ज्योतिष अनुसार कर्म देवता शनि देव की कृपा जिस व्यक्ति पर होती है उसे हर काम में भाग्य का साथ मिलता है। जिससे वह व्यक्ति सफल और आर्थिक रूप से समृद्ध होता है। तो आइए जानते हैं शनिवार को किन उपायों द्वारा शनिदेव को प्रसन्न कर सकते हैं…

शनिवार के दिन भगवान शनिदेव की पूजा में उन्हें प्रिय नीले रंग के पुष्प चढ़ाएं और साथ ही ‘ओम शं शनिश्चराय नमः’ मंत्र का जाप करें।

जीवन का दुर्भाग्य दूर करने के लिए ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनिवार को एक लोहे की कटोरी में सरसों का तेल लेकर उसमें अपना चेहरा देखें। फिर उस तेल को किसी गरीब व्यक्ति को कटोरी समेत दान कर दें या फिर किसी मंदिर में शनि देव की मूर्ति पर तेल चढ़ा दें।

शनिवार के दिन पीपल की पूजा को भी बहुत महत्व दिया गया है। जीवन में सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए हर शनिवार को पीपल के वृक्ष की जड़ में जल अर्पित करके पूजा करें। फिर पेड़ की सात बार परिक्रमा करें। साथ ही किसी जरूरतमंद व्यक्ति को भोजन कराएं। मान्यता है कि इस उपाय को करने से शनिदेव प्रसन्न होकर जीवन की दरिद्रता से मुक्ति दिलाते हैं।

शनिदेव की कृपा पाने के लिए शनिवार के दिन शनि चालीसा का पाठ करना भी बहुत शुभ माना गया है। इसके अलावा हर शनिवार को शनि ग्रह से संबंधित वस्तुएं जैसे कंबल, उड़द की दाल, काला वस्त्र या लोहे के बर्तन आदि का दान करने से जीवन में शनि के दुष्प्रभावों से मुक्ति मिलने की मान्यता है।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। patrika.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह ले लें।)

यह भी पढ़ें

वास्तु शास्त्र: इस तरह लगाएं डोर बेल, नहीं तो घर की सुख-शांति में पड़ सकता है विघ्न

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो